New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 सितम्बर, 2018 06:54 PM
मनीष जैसल
मनीष जैसल
  @jaisal123
  • Total Shares

आप एक माध्यम वर्गीय परिवार से हैं, गरीब हैं, बेरोजगारी का लंबा अनुभव है, तो यह फ़िल्म आपके लिए ही है. एक परिवार जिसका मुखिया छोटी सी सरकारी नौकरी से रिटायर होने वाला हो उस घर की उथल-पुथल को महसूस किया जाए तो 'सुई धागा' जैसी स्थिति बनती दिखेगी. अब यह तो सच है कि जीवन जीने के लिए किसी न किसी रोजगार में व्यक्ति लगा ही रहता है, लेकिन वो वहां कैसे सर्वाइव कर पा रहा है यह बड़ा सवाल होता है.

sui dhaagaमध्यमवर्गीय परिवर खुद को 'सुई-धागा' से रिलेट कर पाएंगे

बात बात पर हम कहते भी हैं कि यार प्राइवेट नौकरी में कुत्ते जैसी हालत हो जाती है. ऐसे में मालिक द्वारा अपने कर्मचारी को दी गई मानसिक यातनाएं फ़िल्म बखूबी पेश करती है. दृश्यों में अतियथार्थवाद दिखता है पर उसे दर्शक सांकेतिक भाषा के रूप में ही समझें. निर्देशक शरत कटारिया ने फ़िल्म को दर्शकों के इर्द गिर्द ही समेटने की कोशिश की है जिससे दर्शक पूरी तरह जुड़ सकें. आप देखेंगे कि एक तबका हमारी फिल्मों से जो पूरी तरह नदारद है वह सुई धागा में स्टेज पर अपनी प्रतिभा का लोहा मनवा रहा है. बस उस वर्ग को एक मौके की तलाश थी.

एक सिलाई मशीन की दुकान में काम करने वाला मौजी (वरुण धवन) और उसकी पत्नी ममता (अनुष्का शर्मा) मध्यम वर्गीय परिवार से आते हैं. दुकान का मालिक बंसल है और उसने मौजी की हालत कुत्ते जैसी कर रखी है जिसे एक शादी समारोह में देख उसकी पत्नी ममता को दुख होता है. इसी आत्मग्लानि से दोनों एक नए मार्ग की तलाश करते हैं. खुद की सिलाई की दुकान या व्यवसाय करना अब उनका सपना बन चुका है. जिसे हकीकत बनाना ही पूरी फिल्म का लक्ष्य है. समाज, परिवार आदि का सहयोग और कई-कई बार आपसी लोगों द्वारा ही इस राह में रोड़ा बन जाना कहानी को यथार्थ से जोड़ता है.

sui dhaagaप्राइवेट नौकरी की जद्दोजहद को करीब से दिखाया है

मौजी के जीवन में ममता का साथ सुई में धागा की तरह दिखता है जिसमें मौजी आगे बढ़ते हैं तो ममता भी उनका बखूबी साथ देते हुए जीवन में रफू का काम पूरा करती है. सीधे तौर पर कहें तो फिल्म अपनी पटकथा की कसावट में सफल रही तो वहीं संगीत पक्ष धीमा रहा. कई जगहों पर जरूरी गीत संगीत रखे जा सकते थे पर नहीं सुनाई देते. एक्टिंग के मामले में वरुण ने अपनी अदाकारी से अनुष्का के लिए भी जगह छोड़ने का काम किया है. स्टार अभिनेता के साथ यही दिक्कत होती है कि वह अभिनेत्री का फुटेज खा जाता है लेकिन यहां ऐसा नही दिखा.

पिता के किरदार में रघुवीर यादव ने फ़िल्म को एक अलग सी पहचान दी है जैसे ही मौजी और ममता के संवाद खत्म होते रघुवीर का फेशियल एक्सप्रेशन देखने लायक होता. इस कड़ी में मां के किरदार में आभा परमार ने बराबर की हिस्सेदारी की है. पूरा का पूरा परिवार एक ऐसी परिस्थिति से दर्शकों को रूबरू कराते है जो उनके जीवन में एक बार जरूर आई होगी. बशर्ते वो मध्यम वर्गीय परिवार से हो.

sui dhaagaफिल्म देखकर लोगों को कई बार लगेगा कि हमारे साथ हुआ है

सुई धागा एक सकारात्मक संदेश देने वाली फिल्म होने के साथ स्टीरियोटाइप तोड़ने वाली भी फ़िल्म बनी है. फिल्म में वह वर्ग प्रमुखता से है जो उपेक्षित है, परेशान है, गरीब है, बेरोजगार है, सामाजिक द्वंद से घिरा हुआ है. फ़िल्म के आखिरी दृश्यों में जिस तरह एक पान वाला, मोची ठेले वाला आदि रेमंड के फैशन कॉम्पटीशन में दिखते हैं वह वाकई चौंकाने वाला है, अमूमन हिंदी फिल्मों में ऐसे पात्र परिचय कराते हुए कम ही दिखाया जाता हैं.

ये भी पढ़ें-

जैक स्पैरो और आमिर की समानता देखकर हंसी आ जाएगी..

Thugs of Hindostan: 'बहुत ही कमीने को इंग्लिश में क्या कहते हैं?'

लो बजट फिल्में यानी हिंदी सिनेमा के अच्छे दिन

लेखक

मनीष जैसल मनीष जैसल @jaisal123

लेखक सिनेमा और फिल्म मेकिंग में पीएचडी कर रहे हैं, और समसामयिक मुद्दों के अलावा सिनेमा पर लिखते हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय