New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 जून, 2018 01:41 PM
ऋचा साकल्ले
ऋचा साकल्ले
  @richa.sakalley
  • Total Shares

यह चंबल की कहानी है. एक धाकड़ और एक राजनेता की जुगलबंदी की कहानी है. एक सीधे सादे नौजवान के प्यार और सपने की कहानी है. एक बुजुर्ग धाकड़ के बदले की कहानी है. और आखिर में कहूं तो दशहरे पर एक और रावण के मरने की कहानी है 'फेमस'.

phamousचंबल की कहानी है फिल्म फेमस

दरअसल करण ललित भूटानी की इस फिल्म की कहानी वही घिसीपिटी है. एक अच्छा आदमी है एक बुरा आदमी है दोनों का संघर्ष है और अंत में बुराई पर अच्छाई की जीत होती है. एक और राम अपनी सीता को बचाने में सफल हो जाता है.

कहानी चंबल के किनारे बसे गांव रामसराय की है जहां धाकड़ कड़क सिंह यानी केके और सांसद रामविजय त्रिपाठी यानी पंकज त्रिपाठी की जुगलबंदी ने आतंक मचा रखा है जिसका शिकार बनता है नौजवान राधे और उसकी पत्नी यानी जिमी शेरगिल और श्रेया सरन.

phamousपति और पत्नी के रूप में हैं जिमी शेरगिल और श्रेया सरन

वैसे 'फेमस' की दो अच्छी बातें भी रहीं. पहली यह कि फिल्म में किरदारों का अभिनय जबरदस्त है. लेकिन कमजोर पटकथा के सामने वो मात खा गए. सच में यह तो केके मेनन, पंकज त्रिपाठी और जिमी शेरगिल का अभिनय ही था कि कमजोर स्क्रिप्ट और कमजोर स्क्रीन प्ले वाली इस फिल्म को लोगों ने पूरा देखा, वरना बॉलिवुड की दूसरी फिल्में जो चंबल की पृष्ठभूमि पर बनी हुई हैं जैसे कच्चे धागे, बैंडेट क्वीन और पान सिंह तोमर यह फिल्म इनके सामने कहीं नहीं टिकती. इसमें उनकी तरह फेमस होने के तत्वों का अभाव है.

दूसरी बात जो मुझे अच्छी लगी है वो यह, कि फिल्म में चंबल के इलाकों में महिलाओं के प्रति सामंती सोच को जिस तरह से दिखाया गया है वो थोड़ा वास्तविकता के करीब है. कौन नहीं जानता कि यह पूरा इलाका स्त्रियों के शोषण की कहानी गढ़ता है. जातिगत विसंगतियों में फंसे इस इलाके में स्त्रियों का शोषण आम है. फूलन कैसे और किस तरह फूलन बनी थी यह किसे नहीं पता.

phamousदमदार किरदार लेकिन कमजोर पटकथा

फिल्म चंबल नदी के पानी पर सुनाई जाने वाली पौराणिक कथा के नरेशन से शुरू हुई थी जो श्रवण कुमार से जुड़ी हुई है जिसमें बताया गया है कि चंबल का पानी मुंह में जाते ही कैसे श्रवण कुमार का स्वभाव बदला और उन्होंने मां बाप को कंधे से उतार कर पटक दिया था. यह भले मिथ हो पर चंबल के संदर्भ में कभी-कभी यह सच ही लगता है. वहां लोगों का रुखापन सच में वहां के पानी का ही असर लगता है.

खैर फिल्म औसत से भी कम अच्छी है. सितारों के नाम देखकर अगर आप फिल्म देखने जाते हैं तो जिम्मेदारी आपकी होगी. मेरी ओर से फिल्म को दो स्टार.

ये भी पढ़ें-

भावेश जोशी सुपर हीरो 'नहीं' है!

बिंदास और बेबाक है 'वीरे दी वेडिंग'

संजू के ट्रेलर ने संजय दत्त की 'खलनायक' वाली आधी इमेज धो दी है

लेखक

ऋचा साकल्ले ऋचा साकल्ले @richa.sakalley

लेेखिका टीवीटुडे में प्रोड्यूसर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय