charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 सितम्बर, 2021 04:55 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

बॉलीवुड में लॉन्चिंग के बाद वापसी का भी एक दौर नजर आता है. जब सितारों की फ़िल्में लगातार फ्लॉप होती हैं, उनका स्टारडम डूब जाता है और काम नहीं मिलता तो 'ब्रेक' पर चले जाते हैं. कुछ समय बाद सम्मानजनक वापसी की कोशिश करते हैं. अब तक कई बड़े फ़िल्मी चेहरों के साथ ऐसा नजर आया है. लेकिन सफल रुतबा कुछ ही एक्टर्स हासिल कर पाए बाकी छोटी-मोटी भूमिकाओं में नजर आने वाले 'फिलर' भर साबित हुए. सितारों के करियर में 'ब्रेक' उम्र के एक पड़ाव पर ही दिखता है. हालांकि दूसरे कलाकारों की तरह फरदीन जब ब्रेक पर गए तब उनकी उम्र बहुत ज्यादा नहीं थी. चलिए कमबैक करने वालों में अब उनका नाम भी जुड़ने जा रहा है. उन्होंने खुद बताया है कि पूरे 11 साल बाद फिल्मों में नजर आने वाले हैं.

फरदीन ने बॉलीवुड हंगामा से कहा कि वे संजय गुप्ता की फिल्म विस्फोट के जरिए कमबैक करेंगे. उनके साथ रितेश देशमुख भी होंगे. फरदीन खान आखिरी बार साल 2010 में "दूल्हा मिल गया" में नजर आए थे. यह फिल्म भी उनके करियर में बड़ा हादसा साबित हुई. इसके बाद एक्टर फिल्मों में नहीं दिखें. उन्हें फ़िल्में ही नहीं मिल रही थीं या वे ब्रेक पर गए थे, इस बारे में ठीक-ठीक दावा नहीं किया जा सकता. मगर करीब-करीब यह साफ है कि लगातार असफलताओं से उनका करियर ठहर चुका था. सोलो फ़िल्में उनके हाथ से पहले ही जा चुकी थीं. मल्टीस्टारर फ़िल्में भी बॉक्स ऑफिस पर दम तोड़ती नजर आ रही थीं. करियर के इसी फेज में फरदीन ड्रग्स रखने के इल्जाम में फंसे और उनकी काफी किरकिरी हुई. बाद में कोर्ट ने उन्हें सख्त हिदायतों के साथ बरी कर दिया था. फरदीन 11 साल तक बॉलीवुड से बाहर रहे. इस बीच उनकी जो तस्वीरें आई उन्होंने प्रशंसकों को निराश किया. भारी-भरकम फरदीन को देखकर पहचानना भी मुश्किल था. लेकिन उन्होंने ध्यान देना शुरू किया और एक बार फिर खुद फिट बना कर छोड़ा.

fardeen-khan-650_091421045205.jpgफिल्मों से दूर जाने के बाद फरदीन का वेट बढ़ गया था. बाद में ट्रांसफॉर्मेशन चर्चा का विषय बना.

फरदीन खान ने बॉलीवुड हंगामा को एक और चीज बताई जो उनकी वापसी के बाद चुनौती के रूप में सामने खड़ी होगी. फरदीन ने कहा- फिल्मों से दूर रहने के दौरान बॉलीवुड काफी कुछ बदल चुका है. जब एक्टर की आख़िरी फिल्म आई थी वो दौर दूसरा था. अब कमबैक के वक्त एक दूसरा ही बॉलीवुड दिखता है. इन 11 सालों में कई चीजें बदली हैं. फिल्मों का कंटेट, ढांचा बदला है. कहानियां अब पहले वाली नहीं रहीं. माध्यम भी बदला है और स्टारडम के मायने भी. राजनीति ने भी फिल्मों पर गहरा असर डाला है. इस बीच कोरोना और सारी तब्दीलियां लेकर आया. सबसे बड़ा सवाल यही है कि फरदीन को ढेर सारे बदलाव का एक साथ सामना करना पड़ेगा, बदलाव के लिए वो कितने तैयार हैं- उनकी असल टेस्टिंग तो सिर्फ इसी पॉइंट पर होगी.

फरदीन ने लगभग सभी तरह की फ़िल्में की हैं. रोमांटिक, एक्शन और फैमिली ड्रामा. उन्होंने खूब सारी कॉमेडी भी की है. यह देखना दिलचस्प है कि जिस प्रोजेक्ट के साथ वो कमबैक कर रहे हैं क्या वो दर्शकों को प्रभावित करने में कामयाब होगी. क्या दर्शकों की रुचि में ऐसे कंटेंट हैं? दरअसल, संजय गुप्ता के साथ आ रहे हैं. टाइटल विस्फोट बताया जा रहा है. फिल्म के टाइटल और संजय गुप्ता के होने से अंदाजा लगाया जा सकता है कि शायद ये एक्शन फिल्म हो. संजय गुप्ता एक्शन ड्रामा के लिए मशहूर भी हैं. बॉलीवुड में जिस बदलाव की बात हो रही थी उसमें एक्शन का दौर काफी पीछे छूट चुका है जो 10 साल पहले तक नजर आता था. हालांकि ऐसा भी नहीं है कि एक्शन फ़िल्में बन ही नहीं रही हैं. बन रही हैं मगर चुनिंदा. इसी बदलाव में अक्षय कुमार जैसे एक्शन स्टार्स के करियर का हुलिया ही बदल चुका है.

इस लिहाज से फरदीन के सामने दोहरी चुनौती होगी. उन्हें एक बार फिर शून्य से ही शुरुआत करनी होगी. उनका एक्शन प्रोजेक्ट दर्शक क्यों देखने आएंगे इसकी भी जोरदार वजह होनी चाहिए. क्योंकि इतने सालों बॉलीवुड से दूर रहने की वजह से एक्टर अपना फैनबेस लगभग गंवा चुके होंगे. फिल्म का प्रभावी होना और खुद को प्रूव करने के अलावा एक्टर के पास कोई विकल्प नहीं होगा. इस मोड़ पर नाकामी का मतलब है कि करियर में कभी ना ख़त्म होने वाली लंबी अंधेरी सुरंग की शुरुआत. वैसे भी अभी भी फरदीन का सबसे बड़ा परिचय द ग्रेट फिरोज खान का बेटा होना है.

#फरदीन खान, #रितेश देशमुख, #सिनेमा, Fardeen Khan, Fardeen Khan Comeback Plans, Fardeen Khan Comeback Movie

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ, ना वरिष्ठ. बस पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. इंडिया टुडे ग्रुप डिजिटल से जुड़ा हूं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय