New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 दिसम्बर, 2022 12:14 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मौत एक सच है. लेकिन असमय मौत बहुत दुखदायी होती है. कई लोगों को हमेशा-हमेशा के लिए अकेला और तन्हा कर जाती है. कुछ लोगों की मौत की वजह से कई लोग डिप्रेशन में चले जाते हैं. यदि मरने वाले की फैन फॉलोइंग यानी चाहने वालों की संख्या ज्यादा है, तो उस दुख की सीमा का विस्तार बहुत ज्यादा होता है. ऐसे में मौत की वजह भी बहुत मायने रखती है. याद कीजिए सुशांत सिंह राजपूत की निधन की खबर जब आई, तो हर तरफ शोक की लहर दौड़ गई. लोग हैरान थे, परेशान थे, किसी को भरोसा नहीं हो रहा था कि एक हंसता-खेलता, लोगों को जीवन जीने का संदेश देने वाला कलाकार खुद को मौत के हवाले कर देगा. खुदकुशी कर लेगा. तमाम दलीलों के बाद लोग आज भी इस आत्महत्या की बजाए हत्या मानते हैं. सुशांत के इंसाफ के लिए सोशल मीडिया पर कैंपेन करते हैं.

इसी तरह पिछले साल बिग बॉस विजेता सिद्धार्थ शुक्ला की जब दिल का दौरा पड़ने से मौत हुई तो भी लोग स्तब्ध रह गए. इस मामले में भी लोगों को समझ नहीं आ रहा था कि एक हट्टे-कट्टे नौजवान शख्स को हार्ट अटैक कैसे आ सकता है, जो कि रेगुलर जिम में जाकर पसीना बहाता था. लेकिन उनकी पोस्टमार्टम रिपोर्ट में मौत की वजह दिल का दौरा पड़ना ही बताया गया था. इसी तरह मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव की मौत ने भी हर किसी को गमगीन कर दिया. राजू तो बेचारे जिम में एक्सरसाइज कर रहे थे. ट्रेड मिल पर दौड़ लगा रहे थे. अचानक नीचे गिरे और कोमा में चल गए. कई दिनों तक जिंदगी की जंग लड़ते हुए आखिरकार मौत के आगे हार गए. उनकी मौत की वजह भी हार्ट अटैक ही बताई गई. इसी तरह कई सितारों ने भी इस साल दुनिया को अलविदा कह दिया है.

650_121222085015.jpg

आइए उन सितारों के बारे में जानते हैं, जिन्होंने इस साल दुनिया को अलविदा कह दिया है...

1. लता मंगेशकर (Lata Mangeshkar)

निधन की तारीख- 6 फरवरी

मौत की वजह- कोविड-19

भारत रत्न और स्वर कोकिला लता मंगेशकर का इसी साल 6 फरवरी को निधन हो गया था. वो 92 साल की थी. उनको कोरोना और निमोनिया की शिकायत के बाद मुंबई के ब्रीच कैंडी अस्पताल में भर्ती कराया गया था, लेकिन 29 दिनों तक जिंदगी की जंग लड़ने के बाद उन्होंने अपने प्राण त्याग दिए. इससे पहले भी वो कई बार गंभीर रूप से बीमार पड़ी थी, लेकिन हर बार वो मौत को मात देकर घर वापस आ जाती थीं, लेकिन इस बार नामुराद कोरोना उनको हमसे हमेशा-हमेशा के लिए छीन लिया. देश का नायाब हीरा चला गया.

2. बप्पी लहरी (Bappi Lahiri)

निधन की तारीख- 15 फरवरी

मौत की वजह- ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया

बप्पी अपरेश लाहिड़ी, जिनको लोग बप्पी दा के नाम से जानते थे, एक बेहतरीन गायक, संगीतकार और संगीत निर्देशक थे. उन्होंने इंडियन म्युजिक इंडस्ट्री में डिस्को और पॉप म्युजिक को प्रचलित किया था. उनके फिल्मी साउंडट्रैक ने उन्हें 1980 और 1990 के दशक में प्रसिद्ध किया था. उन्होंने बंगाली, तेलुगु और कन्नड़ फिल्मों में भी बॉक्स ऑफिस पर बड़ी हिट फिल्में दी थी. उनके गीत 21वीं सदी में भी लोकप्रिय रहे. बप्पी दा का 69 वर्ष की आयु में 15 फरवरी, 2022 को मुंबई में ऑब्सट्रक्टिव स्लीप एपनिया से निधन हो गया.

3. कृष्ण कुमार कुन्नथ (KK)

निधन की तारीख- 31 मई

मौत की वजह- कार्डियक अरेस्ट

'बचना ए हसीनो' और 'तड़प तड़प के' जैसे मशहूर गाना गाने वाले सिंगर कृष्ण कुमार कुन्नथ को केके के नाम से जाना जाता था. 53 साल की उम्र में कोलकाता में कार्डियक अरेस्ट की वजह से उनकी मौत हो गई थी. केके की जिस दिन मौत हुई थी, उस दिन वो कोलकाता के विवेकानंद कॉलेज के ऑडिटोरियम में एक कॉन्सर्ट में परफॉर्म कर रहे थे. ऑडिटोरियम में मौजूद भारी भीड़ और गर्मी की वजह से परफॉर्मेंस के दौरान ही केके की तबीयत बिगड़ गई थी. बताया जा रहा है कि परफॉर्म करते हुए केके ने सीने में दर्द की शिकायत की थी. होटल पहुंचने के बाद केके की तबीयत और बिगड़ गई थी. जिसके बाद उन्हें अस्पताल लेकर जाया गया. जहां डॉक्टरों ने केके को मृत घोषित कर दिया था.

4. राजू श्रीवास्तव (Raju Srivastav)

निधन की तारीख- 21 सितंबर

मौत की वजह- हार्ट अटैक

मशहूर कॉमेडियन राजू श्रीवास्तव 10 अगस्त को दिल्ली के एक होटल में स्थित जिम में एक्सरसाइज कर रहे थे. उसी वक्त ट्रेड मिल पर दौड़ने के दौरान उनको दिल का दौरा पड़ गया. उन्हें आनन-फानन में दिल्ली के एम्स में भर्ती कराया गया. वहां जाकर पता चला कि उनके दिल के एक हिस्से में 100 फीसदी ब्लॉकेज है. इतना ही नहीं वो कोमा में भी चले गए थे. उनको अस्पताल में भर्ती रहने के दौरान करीब 42 दिनों तक होश भी नहीं आया था. 21 सितंबर 2022 को उन्होंने एम्स में अपनी अंतिम सांस ली थी.

5. अरूण बाली (Arun Bali)

निधन की तारीख- 7 अक्टूबर

मौत की वजह- न्यूरोमस्कुल

बॉलीवुड के मशहूर कैरेक्टर आर्टिस्ट अरुण बाली का 7 अक्टूबर की सुबह 4:30 बजे मुंबई में निधन हो गया था. वो 79 साल के थे. लंबे वक्त से बीमार चल रहे थे. बताया जा रहा है कि वो न्यूरोमस्कुलर नामक बीमारी से जूझ रहे थे. ये एक ऑटोइम्यून बीमारी है, जिसमें नर्व्स और मसल्स के बीच बैरियर हो जाता है. इससे उन्हें बोलने में परेशानी होती थी. बाली को आखिरी बार अमिताभ बच्चन और रश्मिका मंदाना के साथ फिल्म 'गुड बाय' में देखा गया था, जिसकी रिलीज से पहले ही वो मौत की आगोश में सो गए.

6. सिद्धू मूसेवाला (Sidhu Moosewala)

निधन की तारीख- 29 मई

मौत की वजह- मर्डर

इसी साल 29 मई को सिंगर, एक्टर, रैपर और पॉलिटिशियन रहे सिद्धू मूसेवाला की पंजाब के मानसा में दिनदहाड़े गोली मारकर हत्या कर दी गई. वारदात के वक्त मूसेवाला खुद अपनी थार जीप चला रहे थे. तभी सामने से काले रंग की एक गाड़ी आई, जिसमें मौजूद लोग थार पर दनादन गोलियां चलाने लगे. सिद्धू की घटनास्थल पर ही मौत हो गई. कांग्रेस सरकार में मूसेवाला की सुरक्षा तगड़ी थी. उनकी सिक्योरिटी में पंजाब पुलिस के 10 जवान हर वक्त मौजूद रहते थे. लेकिन पंजाब में भगवंत मान की सरकार बनने के बाद उनकी सुरक्षा को घटा दी गई. उनके पास 10 की जगह केवल 2 सिक्योरिटी गार्ड ही छोड़े गए थे. हत्या का आरोप लॉरेंस विश्नोई गैंग के सदस्य गोल्डी बराड़ पर लगा है.

इसी तरह ये सितारे भी इस साल काल के गाल में समां गए...

1. सलीम घोष (Salim Ghouse)

निधन की तारीख- 28 अप्रैल

मौत की वजह- हार्ट अटैक

2. संध्या मुखर्जी (Sandhya Mukherjee)

निधन की तारीख- 15 फरवरी

मौत की वजह- कार्डियक अरेस्ट

3. सिद्धांत सूर्यवंशी (Siddhaanth Surryavanshi)

निधन की तारीख- 11 नवंबर

मौत की वजह- हार्ट अटैक

4. रमेश देवो (Ramesh Deo)

निधन की तारीख- 2 फरवरी

मौत की वजह- हार्ट अटैक

5. प्रवीण कुमार (Praveen Kumar)

निधन की तारीख- 7 फरवरी

मौत की वजह- हार्ट अटैक

#बॉलीवुड, #मौत, #सेलिब्रिटी, Famous Bollywood Celebrities Died In 2022, Lata Mangeshkar, Bappi Lahiri

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय