होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 16 दिसम्बर, 2020 08:29 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

भारत में कोरोना (Coronavirus Pandemic In India) के आगमन ने सिनेमा (Indian Cinema) को बदल कर रख दिया है. दर्शक उन फिल्मों और वेब सीरीज को हाथों हाथ ले रहे हैं जिनका कंटेंट अलग हो. होड़ सबसे आगे निकलने की है तो निर्माता निर्देशक भी कोई मौका नहीं छोड़ रहे हैं और अपने को सफल बनाने के लिए साम दाम दंड भेद सब एक करते नजर आ रहे हैं. सेक्स / इंटिमेट सीन इसी कड़ी का हिस्सा है और कैसे इसे प्रोड्यूसर डायरेक्टर कैश कर रहे हैं गर जो इस बात को समझना हो तो हम 29 दिसंबर को Zee5 Alt Balaji पर रिलीज हो रही Purushapura Web Series से समझ सकते हैं. बोल्ड सीन्स से भरपूर एकता कपूर (Ekta Kapoor Web Series) की इस वेब सीरीज में ऐसा बहुत कुछ है जिसकी कल्पना एक दर्शक के रूप में शायद ही हमने कभी की हो.

Purushpura, Zee5, Alt Balaji, Web Series, Milind Soman, Shilpa Shinde, Annu Kapoorवेब सीरीज पौरुषपुर में ऐसा कुछ है जो दर्शकों को हैरत में डाल देगा

जैसा कि हम बता चुके हैं एकता की ये सीरीज न केवल अपनी तरह का एक नया एक्सपेरिमेंट है बल्कि तमाम इंटिमेंट सीन्स से भरपूर है तो बड़ा सवाल यही है कि क्या हिंदुस्तानी दर्शक ऐसी सीरीज के लिए तैयार है? आगे कुछ और बात करने से पहले हमारे लिए इस सीरीज और इस सीरीज के कंटेंट पर बात करना इसलिए भी जरूरी है क्यों कि OTT पर लगातार अश्लीलता फैलाने के आरोप लग रहे हैं.

ऐसे तमाम सिनेप्रेमी हैं जो OTT के विरोध में हैं और जिनका मानना यही है कि OTT के जरिये एंटरटेनमेंट के नाम पर बस केवल एक घिनौना मजाक किया जा रहा है जो कि सिनेमा और मनोरंजन के लिहाज से कहीं से भी सही नहीं है.

बात Purushapura Web Series की चल रही है तो भले ही इसमें एक से एक मंझे हुए कलाकार हों लेकिन इसका कंटेंट ऐसा बिल्कुल भी नहीं है कि इसे परिवार के साथ बैठकर देखा जाए.

क्या है Purushapura Web Series story

पौरुषपुर zee5 और Alt Balaji पर रिलीज होने वाली एक ओरिजिनल पीरियड ड्रामा सीरीज है. जो कि 29 दिसंबर को रिलीज होने वाली है. कहानी राजा भद्रप्रताप सिंह के इर्द गिर्द घूमती है जो कि एक अय्याश राजा है. राजा का मानना है कि महिलाएं केवल और केवल भोग की वस्तु है जिन्होंने धरती पर जन्म ही पुरुषों की शारीरिक भूख को संतुष्ट करने के लिए लिया है. राजा अपनी सेक्स की चाहत पूरी करने के लिए कई महिलाओं से शादी करता है. सीरीज प्यार वासना, अय्याशी और बदले पर केंद्रित है. इसमें स्त्री अस्मिता को भी एक बड़े मुद्दे की तरह पेश किया गया है. चूंकि सीरीज का बैकड्रॉप 16 वीं शताब्दी है, दर्शक इसमें महिलाओं के मद्देनजर ऐसी तमाम चीजें देखेंगे जो उनकी कल्पना से परे होगा.

कौन कौन से एक्टर्स बने हैं Purushapura की शान

जैसा कि हम पहले ही बता चुके हैं इस सीरीज में दर्शक एक से एक दिग्गजों को अपनी एक्टिंग का जलवा दिखाते हुए दिखेंगे. बात एक्टर्स की हो तो अनु कपूर अय्याश राजा भद्रप्रताप की भूमिका में हैं तो वहीं रानी मीरावती का किरदार निभाया है शिल्पा शिंदे ने. जिन्होंने इस सीरीज को और ज्यादा उत्तेजक बनाने के लिए तमाम बोल्ड सीन्स दिए हैं. इसके अलावा मिलिंद सोमन शहीर शेख, अनंत वी जोशी पॉलोमी दास भी महत्वपूर्ण भूमिका में हैं. बताते चलें कि इस सीरीज का सबसे दिलचस्प कैरेक्टर मिलिंद सोमन हैं जिन्होंने एक ट्रांसजेंडर बोरिस का किरदार निभाया है. सीरीज में जिस तरह की एक्टिंग मिलिंद ने की है वो मन मोह लेने वाली है.

दर्शकों से सवाल अब भी बरकरार है.

जैसा कि हम ऊपर बता चुके हैं सीरीज Zee5 और Alt Balaji पर 29 दिसंबर को रिलीज हो रही है बड़ा सवाल ये है कि क्या भारतीय दर्शक इतने परिपक्व हैं कि वो इस सीरीज और इसके कंटेंट को पचा ले जाएंगे? चूंकि सीरीज आने में अभी वक़्त है मगर जब हम सोशल मीडिया का रुख करते हैं तो वहां पर दर्शक दो वर्गों में बंटा है. एक वर्ग जहां इस नग्नता और अश्लीलता को वक़्त की ज़रूरत बता रहा है तो दूसरा वर्ग खुल कर इस सीरीज के विरोध में सामने आया है. ये वर्ग इस सीरीज और इस तरह की अन्य सीरीज को भारतीय संस्कृति के खिलाफ मानता है और साथ ही ये भी कहता है कि ऐसी सीरीज एक देश के रूप में भारत और उसकी संस्कृति की गलत छवि विश्व पटल पर पेश करती हैं.

सीरीज को लेकर सवाल तमाम हैं जवाब के लिए बस हमें आने वाले वक़्त का इंतजार करना होगा। वक़्त ही इस बदलते हुए सिनेमा के स्वरुप और दर्शकों के टेस्ट का फैसला कर एक निर्णायक भूमिका अदा करेगा.

ये भी करें -

'आज रपट जाएं' गीत को फिल्माकर क्यों रोईं थीं स्मिता पाटिल

कोर्ट ने प्रकाश झा-बॉबी देओल को बता दिया है कि 'आश्रम' वाला बवाल अभी ख़त्म नहीं हुआ!

Aashram 3 की रिलीज को लेकर दर्शक टेंशन न लें, जो होगा अच्छा और जल्द होगा!

#पौरुषपुर, #जी5, #ऑल्ट बालाजी, Purushapura, Zee5 Alt Balaji, Purushapura Web Series Release

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय