होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 नवम्बर, 2022 02:04 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अभिषेक पाठक के निर्देशन में आई थ्रिलर ड्रामा दृश्यम 2 ने ट्रेड एक्सपर्ट्स को हैरान करते हुए टिकट खिड़की पर पहले दिन जोरदार कलेक्शन निकाल लिया. लंबे वक्त बाद किसी बॉलीवुड फिल्म के लिए सिनेमाघरों के बाहर लंबी कतार दिखी. दृश्यम 2 ने पहले ही दिन 15.38 करोड़ रुपये का कलेक्शन निकाला. यह बॉलीवुड फिल्मों के लिहाज से साल की दूसरी सबसे बड़ी ओपनिंग है और देसी बॉक्स ऑफिस का कलेक्शन है यह. कहां तो अलग-अलग ट्रेड रिपोर्ट्स में पहले दिन फिल्म की कमाई 10-12 करोड़ के बीच आंकी गई थी. लेकिन आईचौक ने पहले ही एक विश्लेषण में बता दिया था कि कैसे यह फिल्म लोगों के अनुमान से कहीं ज्यादा ओपनिंग हासिल करेगी और पहले दिन की कमाई अगर 15 करोड़ से ज्यादा रहे तो हैरान नहीं होना चाहिए.

आईचौक ने किन वजहों के आधार पर ऐसा कहा था, चाहें तो यहां क्लिक कर विस्तार से पढ़ सकते हैं. अजय देवगन, अक्षय खन्ना, तबू, श्रिया सरन और इशिता दत्ता स्टारर फिल्म का वर्ड ऑफ़ माउथ जबरदस्त बना हुआ है. समीक्षकों ने तो दृश्यम 2 के कॉन्टेंट की जमकर सराहना की ही, दर्शकों ने भी उसे एंटरटेनर करार दिया. यहां तक कि दर्शक कॉन्टेंट की वजह से फिल्म के पक्ष में माहौल बनाते नजर आए और इसे सिनेमाघरों में जाकर देखने वाली फिल्म करार दिया. अपेक्षाओं से कहीं ज्यादा पहले दिन का कलेक्शन एक तरह से फिल्म के पक्ष में दर्शकों की मुहर ही है. दृश्यम पहले से ही एक ताकतवर फ्रेंचाइजी लग थी. सात साल पहले जब इसका पहला हिस्सा आया था, तब भी दर्शकों ने फिल्म को ऐसा ही प्यार दिया था.

drishyam 2अजय देवगन

पहले पार्ट से तीन गुना ज्यादा निकलकर आया दृश्यम 2 का कलेक्शन

हालांकि सात साल पहले दृश्यम का बॉक्स ऑफिस कलेक्शन दूसरे पार्ट से बहुत कम था. बॉलीवुड हंगामा के मुताबिक़ तब दृश्यम ने पहले दिन मात्र 5.8 करोड़ का कारोबार किया था. साफ़ नजर आ रहा कि पहले दिन दृश्यम 2 का कलेक्शन (15.38 करोड़) लगभग तीन गुना ज्यादा है. और यह एक मजबूत थ्रिलर फ्रेंचाइजी के रूप में स्थापित होती दिख रही है. दृश्यम 2 की कमाई इस लिहाज से भी उल्लेखनीय है कि दर्शकों ने इस साल सिनेमाघरों में आई बॉलीवुड की तमाम फिल्मों को बुरी तरह से खारिज कर दिया था. यहां तक कि अजय देवगन की ही थैंकगॉड और रनवे 34 को भी नकारा गया. बॉलीवुड के खिलाफ निगेटिव कैम्पेन भी नजर आ रहा था. बावजूद कि दक्षिण की फ़िल्में हिंदी बेल्ट में चल रही थीं, मगर यह भी गया कि कोविड के बाद हिंदी पट्टी में सिनेमाघरों की हालत खराब हो गई है. महंगाई की वजह से दर्शक बाहर नहीं निकल रहे हैं.

लेकिन अजय की तान्हाजी से दृश्यम 2 के कमाई की तुलना  करें तो चीजें स्पष्ट हो जाती हैं. तान्हाजी कोविड से पहले सामान्य हालत में आई थी. फिल्म को 3880 स्क्रीन्स पर रिलीज किया गया था. इसे हिंदी के साथ मराठी में भी रिलीज किया गया था. बावजूद फिल्म पहले दिन 15.10 करोड़ ही कमा पाई थी. दृश्यम 2 कोविड के बाद आई है. फिल्म को पहले दिन तान्हाजी से कम यानी 3,302 स्क्रीन और सिर्फ हिंदी में रिलीज किया गया. मगर पहले दिन दृश्यम 2 की कमाई (15.38 करोड़) है जो तान्हाजी से ज्यादा है. साफ़ है कि दृश्यम 2 का कॉन्टेंट दर्शकों को पसंद आ रहा है. इससे यह संकेत भी मिल रहा कि बॉलीवुड लंबे वक्त बाद आमिर खान, रणबीर कपूर, रणवीर सिंह, अक्षय कुमार नहीं बल्कि अजय देवगन के साथ एक बड़ी ब्लॉकबस्टर देने को तैयार है.

बॉलीवुड के सिनेमा कारोबार के लिए शुभ संकेत है दृश्यम 2

बॉलीवुड सिनेमा कारोबार के लिए यह शुभ संकेत है. क्योंकि फिल्म को जिस तरह हाथों-हाथ लिया जा रहा है, आगे के कलेक्शन में बेतहाशा वृद्धि नजर आने वाली है. रिपोर्ट्स हैं कि भारी डिमांड की वजह से दृश्यम 2 की शोकेसिंग हिंदी पट्टी के सबसे अहम क्षेत्रों (मुंबई और दिल्ली) में बढ़ाई जा रही है. इसका सीधा-सीधा फायदा कलेक्शन पर जाएगा. फिल्म के कॉन्टेंट ने माहौल तो बना ही दिया है. शनिवार और रविवार का कलेक्शन अगर 20-20 करोड़ के आंकड़े को पार कर जाए तो आश्चर्य की बात नहीं. साफ़ दिख रहा है कि यह फिल्म पहले वीकएंड में ही 50 करोड़ से कहीं ज्यादा का कलेक्शन निकालने जा रही है.

फिल्म की कहानी विजय सालगांवकर नाम के एक सामान्य से व्यक्ति की है. उसकी पत्नी और गोंद ली गई बेटी के हाथों गैर इरादतन हत्या हो जाती है. जिसकी हत्या हुई है वह आईपीएस का इकलौता बेटा है. पुलिस में कई लोगों को पता है कि हत्या हुई है और उसमें विजय के परिवार का ही हाथ है. मगर उनके पास कोई सबूत और गवाह नहीं है. लाश भी अब तक नहीं मिली है. विजय अपराधी प्रवृत्ति का भी नहीं है. सबूतों की वजह से विजय बच जाता है. मगर केस ने उसका पीछा नहीं छोड़ा है और सात साल बाद एक बार फिर केस रीओपन हो जाता है. विजय किसी भी हाल में अपने परिवार को बचाना चाहता है. दूसरे पार्ट में भी यही दिखाया गया है कि क्या विजय अपने परिवार को इस बार भी बचाने में कामयाब हो जाता है. कामयाब होता है तो कैसे और इसके लिए उसने क्या-क्या नए तिकड़म रचे हैं.

#दृश्यम 2, #बॉक्स ऑफिस, #अजय देवगन, Drishyam 2, Drishyam 2 Surprised At Box Office, Ajay Devgn

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय