New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 दिसम्बर, 2022 03:10 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

अनिरुद्ध अय्यर के निर्देशन में बनी आयुष्मान खुराना और जयदीप अहलावत स्टारर 'एन एक्शन हीरो' पहले ही दिन टिकट खिड़की पर डूबते नजर आ रही है. बावजूद कि फिल्म के पक्ष में रिलीज तक तमाम चीजें ठीकठाक नजर आ रही थीं. लगातार तीन शुक्रवार से सिनेमाघरों में बॉलीवुड फिल्मों के लिए एक बेहतर माहौल दिख रहा था. ज्यादातर समीक्षकों को आयुष्मान की फिल्म अच्छी भी लगी और सोशल मीडिया पर फिल्म के पक्ष में एक बेहतर वर्ड ऑफ़ माउथ भी बनता दिख रहा था. लेकिन दर्शक नहीं आए. तमाम सकारात्मक चीजों के बावजूद दर्शक 'एन एक्शन हीरो' देखने क्यों नहीं आए, इसका जिक्र आगे होगा. पहले फिल्म का बॉक्स ऑफिस जान लेते हैं.

सिनेमाघरों में रिलीज हुई एन एक्शन हीरो ने पहले दिन अपेक्षाओं से बेहद खराब बिजनेस किया है. ट्रेड एनालिस्ट तरण आदर्श ने बताया कि देसी बाजार में फर्स्ट डे फिल्म का कलेक्शन मात्र 1.31 करोड़ रुपये रहा. पहले दिन के कलेक्शन से साफ हो रहा कि फिल्म वीकएंड में आगे जाकर शनिवार और रविवार को भी शायद ही बेहतर बिजनेस कर पाए. आयुष्मान के लिए यह निराशाजनक स्थिति है. कहां तो अपेक्षा थी कि फिल्म पहले दिन 3-5 करोड़ के रेंज में बिजनेस करेगी जो इसके हिसाब से एक बेहतर कलेक्शन होता. थी कि फिल्म का फ्लॉप होना लगभग तय दिख रहा है. असल में एक्शन हीरो के कॉन्टेंट को लेकर आई प्रतिक्रियाओं के मद्देनजर देखें तो समझ में आता है कि फिल्म को तीन चीजों ने जबरदस्त नुकसान पहुंचाया.

an action heroएन एक्शन हीरो.

#1. सिनेमाघरों में दृश्यम 2 और भेड़िया की दमदार मौजूदगी

सिनेमाघरों में दृश्यम 2 और भेड़िया की वजह से आयुष्मान खुराना की फिल्म को पर्याप्त सेप्स नहीं मिला. कम से कम मास सर्किट को लेकर तो यह कहा ही जा सकता है. कई रिपोर्ट्स का हवाला है कि आयुष्मान की फिल्म दो हजार से कम स्क्रीन्स पर रिलीज हुई. एडवांस बुकिंग भी अपेक्षाओं के अनुरूप नहीं रही कि एक दमदार कलेक्शन की उम्मीद की जा सके. रिलीज से पहले तक करीब 20 हजार टिकट एडवांस में बिकने की ख़बरें आई थीं. असल में इसकी सबसे बड़ी वजह अजय देवगन अक्षय खन्ना की थ्रिलर ड्रामा दृश्यम 2 का सिनेमाघरों में मौजूदा रहना है. टिकट खिड़की पर दृश्यम का यह तीसरा हफ्ता है. कुछ रिपोर्ट्स तो यह भी हैं कि फिल्म के आकर्षण की वजह से तीसरे हफ्ते में स्क्रीन की संख्या बढ़ा दी गई है जो वरुण धवन की भेड़िया की रिलीज के बाद कम कर दी गई थीं.

अगर एन एक्शन हीरो के सामने तीसरे शुक्रवार को दृश्यम 2 का बिजनेस देखें तो चीजों को आसानी से समझा जा सकता है. दृश्यम 2 का टिकट खिड़की पर वर्चस्व बना हुआ है. अजय की फिल्म ने तीसरे शुक्रवार 4.45 करोड़ का कारोबार किया है. यह आयुष्मान की फिल्म से लगभग तीन गुना ज्यादा है. वरुण धवन की भेड़िया ने भी दूसरे शुक्रवार को आयुष्मान की फिल्म से बेहतर कारोबार किया. अनुमान है कि फिल्म 2-2.25 करोड़ के रेंज में कलेक्शन निकाला है. माना जा रहा कि वीकएंड में भी कमाई के लिहाज से दोनों फ़िल्में फ्रेश रिलीज एन एक्शन हीरो से आगे ही रहने वाली हैं.

#2. सिनेमाघर जाने वाले दर्शकों को फ्रेडी ने भी रोका

एन एक्शन हीरो के साथ-साथ कार्तिक आर्यन की थ्रिलर फ्रेडी भी रिलीज हुई थी. हालांकि फ्रेडी को सिनेमाघरों की बजाए सीधे डिजनी प्लस हॉटस्टार के ओटीटी प्लेटफॉर्म पर रिलीज किया गया. फ्रेडी का आकर्षण पहले से था. एक हद तक यह माना जा सकता है कि ओटीटी पर एक बेहतर कॉन्टेंट होने की वजह से नई फिल्म देखने जाने वाले दर्शकों को कार्तिक की फिल्म ने घर में रोक दिया. आईचौक ने पहले ही इस बात की आशंका जताई थी कि फ्रेडी भले ओटीटी पर आई है मगर उसकी वजह से आयुष्मान की फिल्म को नुकसान पहुंच सकता है. चाहें तो यहां क्लिक कर संबंधित स्टोरी पढ़ सकते हैं.

एन एक्शन हीरो के लिए अब आगे क्या?

कुल मिलाकर एन एक्शन हीरो को दो तरफा तगड़ी चुनौती मिल रही है. सिनेमाघर में पहले से मौजूदा दो अच्छी फ़िल्में तो उसपर भारी साबित हुई ही, ओटीटी कॉन्टेंट ने भी उसकी राह इमं अड़ंगा लगा दिया है. अब यह लगभग असंभव है कि आयुष्मान की फिल्म वीकएंड में संभल सके. बाद बाकी मेकर्स के भाग्य से कोई चमत्कार हो जाए तो कुछ कहा नहीं जा सकता. एन एक्शन हीरो के लिए सिनेमाघरों से बजट रिकवर करना असंभव है.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय