New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 दिसम्बर, 2022 09:32 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

शशांक घोष के निर्देशन में बनी सस्पेंस थ्रिलर ड्रामा 'फ्रेडी' ओटीटी पर ट्रीम हो रही है. मेकर्स ने फ्रेडी को सिनेमाघरों की बजाए सीधे डिजनी प्लस हॉटस्टार के प्लेटफॉर्म पर स्ट्रीम करने का फैसला लिया था. वैसे स्ट्रीमिंग से पहले ही फ्रेडी के फर्स्टलुक पोस्टर और टीजर वीडियो ने दर्शकों का जबरदस्त ध्यान आकर्षित किया था. असल में कार्तिक आर्यन अपने करियर में पहली बार एक ऐसा किरदार निभाते नजर आ रहे हैं- जो इससे पहले नहीं दिखा था. सस्पेंस थ्रिलर ड्रामा में एक मर्डरर डेंटिस्ट की भूमिका. असल में फिल्म की कहानी एक युवा पारसी डेंटिस्ट डॉ. फ्रेडी जिनवाला पर केंद्रित है जिसका किरदार कार्तिक निभा रहे हैं.

फ्रेडी एक ऐसा डेंटिस्ट है जिसका अतीत सामान्य नहीं था. वह शादी करना चाहता है. एक लड़की तलाश रहा है पर कोई मिल नहीं रही. एक दिन क्लिनिक में कैनाज नाम की लड़की आती है. वह इससे पहले भी मिल चुका है और अपना दिल लुटा चुका है. बावजूद कि कैनाज शादीशुदा है और पति के हाथों घरेलू हिंसा का शिकार है. फ्रेडी, कैनाज की तकलीफ को भांप लेता है. दोनों एक-दूसरे के करीब आ जाते हैं. शादी भी करना चाहते है. अब दिक्कत यह है कि कैनाज पति से अलग कैसे हो? कैनाज, फ्रेडी की मदद से अपने पति को मारने का फैसला लेती है, फ्रेडी उसे मार भी देता है- कैसे, यही फिल्म में दिखाया गया है. मजेदार यह है कि कैनाज के पति की हत्या के बाद कहानी में जोरदार ट्विस्ट आता है. कुल मिलाकर एक दिलजले डेंटिस्ट की बदले की कहानी बहुत जोरदार है और यही चीज सिनेमाघरों में आयुष्मान खुराना के लिए भारी पड़ सकती है.

freddy kartik aryanकार्तिक आर्यन

फ्रेडी से एन एक्शन हीरो को खतरा है क्या?

असल में फ्रेडी के साथ-साथ सिनेमाघरों में आयुष्मान और जयदीप अहलावत की एक्शन कॉमेडी ड्रामा 'एन एक्शन हीरो' भी रिलीज हुई है. फिल्म की समीक्षाएं बेहतर हैं बावजूद फ्रेडी तमाम वजहों से आयुष्मान की फिल्म को थोड़ा-बहुत नुकसान पहुंचाते दिख रही है. पिछले साल कोविड के हालात में जब कार्तिक की धमाका (19 नवंबर को) ओटीटी पर आई थी तब भी देखने को मिला था कि धमाका ने कैसे बेहतर वर्ड ऑफ़ माउथ हासिल करने के बाद सिनेमाघरों में तमाम फिल्मों को नुकसान पहुंचाया था. खासकर धमाका की वजह से यशराज फिल्म्स की बंटी और बबली 2 को सीधा नुकसान पहुंचा था. बंटी और बबली 2 सिनेमाघर में रिलीज की गई थी.

बात कार्तिक की फ्रेडी और आयुष्मान की एन एक्शन हीरो की करें तो देखने की सुलभता ही कार्तिक को आयुष्मान से आगे कर देती है. फ्रेडी डिजनी के प्लेटफॉर्म पर है. जिन दर्शकों के पास डिजनी का सब्सक्रिप्शन होगा स्वाभाविक है कि वे सिनेमाघर में कोई फिल्म देखने जाने की बजाए फ्रेडी को पहले देखना पसंद करेंगे. वीकएंड में नई फिल्म देखने के लिए कौन सिनेमाघर जाकर पैसे बर्बाद करना चाहेगा. हो सकता है कि वह बाद में एन एक्शन हीरो भी देखें, लेकिन आयुष्मान की फिल्म का नंबर फ्रेडी के बाद ही आएगा. फ्रेडी ज्यादा देखी जाएगी यह तय है.

कार्तिक की धमाका ने कैसे सिनेमाघर में आई बंटी और बबली 2 को बर्बाद किया था?

स्वाभाविक है कि फ्रेडी को लेकर प्रतिक्रियाएं भी ज्यादा आएंगी. ऑडियंस काउंट के हिसाब से ओटीटी की रीच इस वक्त सिनेमाघरों से ज्यादा है. जाहिर है कि फिल्म ज्यादा देखी जाएगी तो प्रतिक्रियाएं भी ज्यादा ही आएंगी. चूंकि कॉन्टेंट सस्पेंस थ्रिलर है और वर्ड ऑफ़ माउथ पहले से ही बेहतर बना हुआ है तो यह और भी दर्शकों अपनी तरफ आकर्षित करेगी. कहने का मतलब यह कि अच्छा कॉन्टेंट होने के बावजूद काफी हद तक फ्रेडी की वजह से एन एक्शन हीरो को नुकसान होता दिख रहा है.

एन एक्शन हीरो के लिए सबसे अच्छी बात सिर्फ यही है कि उसके कॉन्टेंट की तारीफ़ हो रही है. अच्छे कॉन्टेंट का एक आकर्षण तो रहता ही है. दर्शक उसे देखने सिनेमाघर पहुंचते ही पहुंचते हैं. कॉन्टेंट खराब रहता तो आयुष्मान की फिल्म के लिए टिकट खिड़की पर चुनौतियां पहाड़ जैसी हो सकती थीं. धमाका के सामने आई बंटी और बबली 2 का कॉन्टेंट खराब था. कोविड की वजह से सिनेमाघरों में एक डर भी था. तब लोग घरों में भी रहना पसंद कर रहे थे. बंटी और बबली 2 को धमाका के आगे पहले हफ्ते में मौका ही नहीं मिला कि लोग फिल्म देखने सिनेमाघर आते. पहला हफ्ता ख़त्म होते होते बंटी और बबली 2 का खेल बॉक्स ऑफिस पर ख़त्म हो चुका था. मुकाबले में और भी नई फ़िल्में आ गईं.

हो सकता है कि एन एक्शन हीरो, बंटी और बबली 2 जैसे अंजाम का शिकार ना हो और फ्रेडी से एक मुश्किल मुकाबले में अपना वजूद बचा ले जाए.

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय