New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जून, 2021 09:21 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

टीवी का मशहूर कॉमेडी शो "द कपिल शर्मा शो" की वापसी के रास्ते खुलने लगे हैं. इसी साल फरवरी में मेकर्स ने शो को ब्रेक पर ले जाने का फैसला लिया था. कपिल की पत्नी गिन्नी बच्चे को जन्म देने वाली हैं, इसी बात को कॉमेडियन के टीवी से ब्रेक की वजह बताई गई. फिर नए कलेवर में शो के वापसी की खबरें आने लगीं. लेकिन कब और फ़ॉर्मेट क्या होगा ये नहीं बताया गया था. घर में नए मेहमान के स्वागत के लिए कपिल का छुट्टी पर जाना एक वजह है. मगर दूसरी वजहें चर्चा में नहीं आईं.

सुनील ग्रोवर से विवाद के बाद कपिल कई महीनों तक टीवी से गायब रहे. बाद में तामझाम और नए रूप रंग में कपिल शो लेकर आए थे. हालांकि कुछ ही एपिसोड्स के बाद उसे बंद करना पड़ा. कपिल एक और गैप पर चले गए. कुछ महीनों बाद फिर उनकी वापसी हुई. कृष्णा अभिषेक, कीकू शारदा, भारती सिंह, सुमोना चक्रवर्ती और चंदन प्रभाकर की टीम ने कपिल के साथ बढ़िया रंग भी जमाया. शो हिट था. इस बीच पिछले साल नवंबर में भारती सिंह का नाम ड्रग केस में आया और एक बार फिर शो पर आशंकाओं के बादल मंडराने लगे.

दरअसल, सुशांत सिंह राजपूत केस की जांच शुरू करने के बाद एनसीबी की राडार पर इंडस्ट्री के कई सितारे आए. एनसीबी ने भारती सिंह को भी ड्रग के एक मामले में तलब किया. 6 घंटे पूछताछ हुई जिसके बाद उन्हें गिरफ्तार कर लिया गया था. उनके पति हर्ष लिम्बाचिया को भी गिरफ्तार किया गया था. एनसीबी ने भारती के घर रेड भी डाला और गांजा बरामद किया था. मामले में भारती और उनके पति को रिमांड पर जेल भी जाना पड़ा. ये घटनाक्रम नवंबर-दिसंबर 2020 का है. रिपोर्ट्स की मानें तो भारती ने एनसीबी से गांजे का सेवन करने की बात स्वीकार की थी.

bharati-singh-kapil-_061721032334.jpg

ड्रग केस में कॉमेडियन का नाम आने के बाद उनकी छवि और फैमिली शो समझे जाने वाले कपिल के प्रोग्राम पर नकारात्मक असर पहुंचा. सोशल मीडिया पर बड़ा तबका कपिल के शो के खिलाफ आ गया था. भारती पर मीम बन रहे थे. उनकी कई तस्वीरें वीडियो वायरल हो रहे थे और उन्हें ड्रग की वजह से शो से बाहर निकालने का कैम्पेन चल रहा था.

ये दूसरी बात है कि भारती के ड्रग मामले को लेकर मेकर्स की ओर से चुप्पी ही नजर आई. जबकि कृष्णा अभिषेक और दूसरे को-स्टार ने फीमेल कॉमेडियन का सपोर्ट ही किया और साथ बने रहने की बात दोहराई. भारती कई हफ़्तों तक शो से बाहर भी रही. इस दौरान उन्हें जेल में भी रहना पड़ा. बाद में उन्हें जमानत मिली और वो शो पर नजर आईं. भारती के ड्रग चैप्टर और सोशल मीडिया अभियानों का असर शो की लोकप्रियता ग्राफ पर दिखा. शो की टीआरपी कमजोर हुई. तगड़े विरोध में अफवाह उड़ने लगी कि भारती को बाहर निकाल दिया गया. कुछ हफ़्तों बाद भारती की वापसी के साथ अफवाह झूठ साबित हुई. भारती और शो के खिलाफ लोगों का गुस्सा ख़त्म नहीं हुआ था. वो दिख रहा था.

जो हालत थे उसमें दो ही रास्ते थे. पहला- भारती के बिना शो को आगे बढ़ाया जाए. ऐसा करने पर शो का जमा-जमाया फ़ॉर्मेट ही बिगड़ जाता. कहने के एबात नहीं कि कपिल और दूसरे कलाकारों की तरह भारती भी इसका अहम हिस्सा हैं. दूसरा रास्ता ये था कि ब्रेक के बहाने समय लेकर शो के कलेवर को और सुधारा जाए. इस बीच भारती के ड्रग चैप्टर से भी लोगों का ध्यान हट जाने की संभावना थी. यानी कपिल की टीम बनी रहती, शो भी बचा रहता. वैसे टीवी के लिए ये नई बात नहीं है. प्राय: देखने में आया है कि जब भी किसी बड़े शो की लोकप्रियता ग्राफ पर असर पड़ा है उसे ब्रेक पर डाला गया है. थोड़ी फेरबदल के साथ वापस भी आए हैं शोज.

कपिल के ब्रेक में भारती चैप्टर की अहमियत ऐसे भी समझ सकते हैं. छुट्टी पर गए कपिल हकीकत में हकीकत में शो के लिए लगातार तैयारियां कर रहे थे. मार्च में उन्होंने खुद नई स्टारकास्ट और लेखकों को शो से जोड़ने का ऐलान किया था. वो मेकर्स और दूसरे कलाकारों के टच में थे. नए फ़ॉर्मेट पर मंत्रणा कर रहे थे. रिपोर्ट्स में तो यहां तक कहा गया कि कपिल ने शूटिंग भी शुरू कर दी है और जुलाई के आखिर तक नए फ़ॉर्मेट में शो टेलीकास्ट किया जाएगा. लॉकडाउन का दूसरा फेज नहीं आता तो शायद शो बहुत पहले शुरू हो जाता.

अब भारती संग कीकू और कृष्णा अभिषेक की सेल्फी सामने आई है. सितारों ने शो की वापसी और टीम के बीच क्रिएटिव मीटिंग की जानकारी दी है. तमाम बातों का इशारा तो यही है कि कपिल की छुट्टी तो एक बहाना था. मेकर्स कई चीजें साध रहे थे.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय