New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 जुलाई, 2016 05:42 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

रांची जैसे एक छोटे से शहर से निकलकर दुनिया के सबसे ज्यादा कमाई करने वाला खिलाड़ी बनने तक का महेंद्र सिंह धोनी का सफर किसी परीकथा सरीखा लगता है. उनकी कहानी में इतने उतार-चढ़ाव हैं कि उनके जीवन पर आसानी से एक सुपरहिट फिल्म बन जाए.

शायद यही वजह है कि फिल्म डायरेक्टर नीरज पाण्डेय ने धोनी के जीवन पर आधारित फिल्म 'एम एस धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी' बनाई है, जो इस साल 30 सितंबर को रिलीज हो रही है.

नीरज पाण्डेय ने इस फिल्म में धोनी के जीवन के बारे में कई अनसुनी बातों को दिखाया है. मुंबई मिरर की रिपोर्ट के मुताबिक इस फिल्म में धोनी की एक अधूरी प्रेम कहानी के बारे में भी दिखाया गया है, जिसके बारे में लोग नहीं जानते है. धोनी की इस अधूरी रह गई प्रेम कहानी ने उनके जीवन पर गहरा प्रभाव डाला. आप भी जानिए धोनी की उस अधूरी रह गई प्रेम कहानी को.

धोनी की अधूरी रह गई प्रेम कहानी, जो लोग नहीं जानतेः

धोनी की जिंदगी में उनकी पत्नी साक्षी सिंह के आने से पहले ही प्यार ने दस्तक दी थी. लेकिन बदकिस्मती से धोनी का पहला प्यार अधूरा ही रह गया. धोनी के करीबियों के मुताबिक जब वह 20-21 साल के रहे होंगे तो उन्हें प्रियंका झा नाम की लड़की से प्यार हुआ था. धोनी इस रिश्ते के प्रति इतने संजीदा थे कि उन्होंने प्रियंका के साथ अपनी पूरी जिंदगी बिताने के सपने देख लिए थे.

पढ़ें: पर्दे पर आ रही है धोनी की वो कहानी जो आप नहीं जानते हैं!

dhoni-2_071316064443.jpg
धोनी की पहला प्यार अधूर रह गया था, उनकी पहली गर्लफ्रेंड प्रियंका झा की एक ऐक्सिडेंट में मौत हो गई थी

ये 2003-04 का वही दौर था जब धोनी को 2003-04 में जिम्बाब्वे और केन्‍या के दौरे पर जाने वाली इंडिया ए टीम में चुना गया था. केन्‍या और पाकिस्तान के साथ खेली गई त्रिकोणीय सीरीज में धोनी ने पाकिस्तान के खिलाफ मैच में शानदार हाफ सेंचुरी बनाते हुए इंडिया ए को 223 रन का टारगेट सफलतापूर्वक हासिल करने में मदद की थी. इसके बाद अगले दोनों मैचों में धोनी ने सेंचुरी बनाते हुए 6 पारियों में 72.40 की औसत से 362 रन बनाए. अपने इस शानदार प्रदर्शन से वह टीम इंडिया के कप्तान सौरव गांगुली और रवि शास्त्री की नजर में आए.

लेकिन एक ओर धोनी जहां क्रिकेट के मैदान में सफलता के झंडे गाड़ रहे थे तो वहीं दूसरी ओर उनका पहला प्यार का दुखद अंत हो गया था. जब वह भारत वापस लौटे तो उन्हें पता चला कि उनकी प्रेमिका की एक ऐक्सिडेंट में मौत हो गई है. अपने पहले प्यार प्रियंका की अचानक मौत से धोनी एक साल तक गहरे सदमे मे रहे. उनके करीबी लोगों को लगा कि ये दुख धोनी का करियर ही खत्म कर देगा. लेकिन धोनी फाइटर हमेशा से फाइटर रहे हैं और वह इस परिस्थिति से भी धीरे-धीरे उबरे.

पढ़ें: 6 गेंदों पर 23 रन, फिनिश नहीं हुआ है दुनिया का बेस्ट फिनिशर!

2004-05 में पाकिस्तान के खिलाफ वनडे सीरीज के दौरान विशाखापत्तम में खेले गए दूसरे मैच में धोनी ने सिर्फ 123 गेंद पर 148 रन बनाते हुए एक स्टार के आगाज का संकेत दे दिया. ये पारी वनडे में किसी भी भारतीय विकेटकीपर द्वारा खेली गई सबसे बड़ी पारी थी. जिसे बाद में उसी साल के अंत में धोनी ने श्रीलंका के खिलाफ 183 रन की पारी खेलते हुए खुद ही तोड़ दिया था.

dhoni-650_071316064539.jpg
धोनी पर बनी फिल्म एमएस धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी में उनकी पहली लव स्टोरी की कहानी दिखाई जाएगी

धोनी की जिंदगी के लिए टर्निंग प्वाइंट साबित हुई इस लड़की के उनकी जिंदगी में आने और जाने की कहानी को दिखान के लिए नीरज पाण्डेय ने धोनी की इजाजत मांगी थी. काफी सोच-विचार के बाद धोनी दुनिया को इस कहानी के बारे में बताने पर सहमत हुए थे.    

नीरज पाण्डेय के निर्देशन में धोनी की बायोपिक ‘एम एस धोनीः द अनटोल्ड स्टोरी' इस स्टार क्रिकेटर के जीवन की ऐसी कई कहानियों के बारे में बताएगी, जो लोग नहीं जानते हैं. ये फिल्म 30 सितंबर को रिलीज हो रही है. 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय