New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अप्रिल, 2022 05:21 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

यामी गौतम (Yami Gautam) इन दिनों कई मोर्चों पर एक साथ लोहा ले रही हैं. उरी फिल्म के डायरेक्टर आदित्य धर से विवाह करने वाली यामी ने मूवी 'द कश्मीर फाइल्स' को लेकर दो टूक राय जाहिर की थी. अब वो अपने खिलाफ हो रहे निगेटिव रिव्यू पर आग बरसा रही हैं. एक इंटरव्यू में उन्‍होंने ड्रेस डिजाइनर्स को भी आड़े हाथों लिया है.

यामी गौतम ने कहा है कि बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक बड़े डिजाइनर ने उन्हें लहंगा देने से मना कर दिया. वे सोचती रहीं कि, उनके साथ इतना बुरा व्यवहार क्यों किया गया? आखिर किसी बड़े डिजाइनर के कपड़े पाने के लिए क्या नियम होते हैं, उनकी किन बिंदुओं पर फिट होना पड़ता है? क्या ऐसा बाहरी होने की वजह से किया गया? यही वजह है कि उन्होंने अपनी शादी की शादी में किसी डिजाइनर का लहंगा नहीं, बल्कि अपनी मां की साड़ी पहनी. इसके बाद उन्होंने उस डिजाइनर के साथ काम करने से मना कर दिया था. यामी के अनुसार, इंडस्ट्री में ऐसे कई लोग हैं जो इस तरह का व्यवहार करते हैं. चलो कोई तो है जो इनके खिलाफ बोलने की हिम्मत रखता है. 

Yami Gautam, dasvi, Yami Gautam in dasvi, dasvi review, Yami Gautam Tweet, bollywood system

यामी गौतम ने बॉलीवुड इंडस्ट्री के एक बड़े डिजाइनर को भी खरी-खरी सुनाई है

यामी गौतम ने इसके पहले द कश्मीर फाइल पर अपनी रााय रखकर बॉलीवुड वालों को झकझोर दिया. जब यह फिल्म सिनेमा घरों में आई तो बॉलीवुड में सन्नाटा छाया हुआ था. बॉलीवुड के कुछ सितारों को छोड़कर सभी ने इस फिल्म को नकार दिया. उस वक्त यामी ने कहा था कि 'एक कश्मीरी पंड‍ित से शादी की है, इसल‍िए मुझे पता है कि इस शांत‍िप्र‍िय समुदाय ने कितने अत्याचार झेले हैं लेकिन देश का अध‍िकांश ह‍िस्सा इससे अनजान है. हमें इस सच को जानने के लिए 32 साल और एक फ‍िल्म की जरूरत पड़ी.' इसके बाद कई लोगों ने यामी को ट्रोल किया लेकिन, जो गलत नहीं है उसे किसी बात का डर नहीं होता.

एक न्यूज वेबसाइट ने हाल ही में दसवीं फिल्म का रिव्यू किया है. जिसमें उसने अभिनेत्री के बारे में लिखा है कि 'यामी अब हिंदी फिल्मों में मृत गर्लफ्रेंड नहीं रहीं, लेकिन उनकी जुझारू मुस्कान दोहराई जा रही है'. हम सभी जानते हैं कि यानी एक मेहनती एक्ट्रेस हैं और उनका अभिनय भी लोगों को प्रभावित करता है. ऐसे में अपने लिए ऐसी बात देखकर अभिनेत्री का गुस्सा फूट पड़ा. इसके बाद यामी ने एक्शन लेने की ठानी और उन्होंने उस रिव्यू को टैग करते हुए लिखा 'मैं कुछ कहने से पहले बता दूं कि मैं आलोचनाओं को खुद के विकास के रूप में लेती हूं, लेकिन जब कोई एक प्लेटफॉर्म आपको टारगेट करके, नीचा दिखाने की कोशिश करे तो आवाज उठाना जरूरी हो जाता है.

यामी ने उस पोर्टल के बारे में लिखा है कि मैंने ए थर्सडे, बाला और उरी जैसी फिल्मों में काम किया है. इसके बाद भी मेरे काम को क्वालिफाइड रिव्यू करार दिया जा रहा है. यह शर्मनाक है. मेरे तरह हर सेल्फमेड एक्टर को खुद को साबित करने में सालों लग जाते हैं. इसी बीच कुछ इस तरह के पोर्टल सामने आ जाते हैं जो हमें नीचा दिखाते हैं. मेरी ऐसे लोगों से निवेदन है कि कृपया मेरे अभिनय का रिव्यू न करें. वरना वो मुझे ग्रेस मार्क देकर सिरदर्द देते रहेंगे. यामी की इस ट्वीट के बाद उनके फैंस ने उनका साथ दिया है. वे यामी को बता रहे हैं कि वो कितनी शानदार अभिनेत्री हैं और लोग उनके अभिनय के कायल हैं. हमने इन सभी फैंस के कमेंट देखे हैं और राहत की बात यह है कि लगभग लोग फेक नहीं बल्कि रियल हैं.

अपने चेहरे की बदसूरती दिखाने की हिम्मत करने वाली अभिनेत्री

यामी गौतम एक ऐसी अभिनेत्री हैं. जिन्होंने अपने चेहरे की बीमारी के बारे में बात की थी. उन्होंने बिना मेकअफ वाली फोटो शेयर की थी. जिसमें उनके चेहरे पर मुहासे जैसे लाल छोटे दाने, और गहरे पैच दिख रहे थे. यामी ने लिखा था कि फिल्म सेट पर लोग इसके बारे में बात करते हैं. इसे कभी मेकअफ से तो कभी एयरब्रश से छिपाने की बात करते हैं. मुझे अजीब लगता था कि लेकिन मैं चुप रहती थी. मुझे टीनएज से केराटोसिस पिलारिस नाम की समस्या है, जिसका कोई इलाज नहीं है. मैंने इस सच को स्वीकार कर लिया है, मैं इसे अब और नहीं छिपा सकती. बॉलीवुड में इतना सच बताने वाले लोग बेहद कम ही होते हैं.

क्या अभिनेत्री को टारगेट किया जा रहा है?

कुछ लोगों ने ट्टीटर पर यामी गौतम को रिप्लाई कर लिखा है कि, किसी विशेष फिल्म रिव्यू को देखकर परेशान मत होइए. वे ऐसा जानबूझ कर रहे हैं, क्योंकि आपने 'द कश्मीर फाइल' पर सच बोलने की हिम्मत की. वे आपको टारगेट कर रहे हैं. ये उनका एजेंडा है. आप एक शानदार अभिनेत्री हैं, हमें दसवीं में आपका रोल बहुत बेहतरीन लगा.

शांत स्वभाव की यामी गौतम को कमजोर मानने वालों के लिए उनका यह रूप किसी झटके कम नहीं है. ये उन लोगों के लिए सीख है जो किसी लड़की के नरमदिल होने पर उसे कमजोर मान लेते हैं. जहां बॉलीवुड में अभिनेत्रियां शाही शादी करती हैं, वहीं यामी गौतम ने अपनी सिंपल शादी से महफिल लूट ली. याद रखिए जो पार्वती का रूप है, वह जरूरत बनने पर मां काली भी बन सकती है.

जल में रहकर मगरमच्छ से बैर करने वाली कहावत तो आपने सुनी होगा. बस इसी के डर से बॉलीवुड के बारे में हम ज्यादा कुछ जान नहीं पाते हैं. अब जल में रहने के बावजूद, जिस तरह यामी गौतम ने सच्चाई के साथ अपनी बात रखी है, इसके लिए उनके हिम्मत की दाद तो देनी होगी. हम तो बॉलीवुड का बस वही चेहरा देख पाते हैं, जो दिखाया जाता है. इतना तो आपको भी समझ ही गया होगा कि बाहरी वालों के लिए इस इंडस्ट्री में टिक पाना बहुत मुश्किल है, लेकिन यामी गौतम अपने दम पर फिल्मों में काम भी करेंगी और बॉलीवुड की परतें खोलकर उन पर सर्जिकल स्ट्राइक भी करेंगी.

#यामी गौतम, #आदित्य धर, #दसवीं, Yami Gautam, Dasvi, Yami Gautam In Dasvi

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय