होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 जनवरी, 2020 06:17 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

किसी भी फिल्म का लीक हो जाना उसके लिए सबसे बड़ा आघात होता है. और फिलहाल leak से न अजय देवगन (Ajat Devgan) की तान्हाजी(Tanhaji) बच पाई है और न ही दीपिका पादुकोण(Deepika Padukone) की छपाक (Chhapaak). दोनों ही फिल्मों को Tamilrockers नाम की वेबसाइट ने ऑनलाइन लीक कर दिया है. जाहिर तौर पर इन फिल्मों के रिलीज होते ही लीक हो जाने से फिल्ममेकर्स को तगड़ा झटका लगा है.

Tamilrockers पिछले कई सालों से फिल्में लीक करता रहा है. बल्कि ये नाम तो फिल्म मेकर्स के बीच terror के रूप में लिया जाता है. छपाक और तानाजी के अलावा इस वीकेंड रिलीज हुई सुपरस्टार रजनीकांत की फिल्म 'दरबार' भी तमिलरॉकर्स ने leak कर दी है. खबर है कि 'छपाक' तो HD प्रिंट में online leak हई है. tamilrockers अपने यूजर्स को फिल्म का लिंक उपलब्ध करा रहा है, जिसके जरिये 'छपाक' को एचडी प्रिंट में डाउनलोड किया जा सकता है.

chhapaak tanhaji online leakदोनो फिल्में रिलीज होने के साथ ही लीक हो गईं

Film Leak हो जाने की खबर के बाद से ही इंटरनेट पर Tamilrockers Tanhaji download link और Tamilrockers Chhapaak download link की खोज की जाने लगी है. क्योंकि इन लिंक की ही मदद से इन फिल्मों को download किया जा सकता है.

आखिर Tamilrockers का खौफ क्यों?

Tamilrockers एक वेबसाइट है जहां गैरकानूनी तरीके से फिल्मों की पायरेसी की जाती है यानी फिल्में रिलीज होते ही यहां डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध करवा दी जाती हैं. 2011 में शुरू की गई website tamilrockers के बारे में कहा जाता है कि ये केवल भारत की ही नहीं बल्कि दुनिया की एकमात्र ऐसी pirated movie website है जो सबसे जल्दी नई रलीज फिल्मों को अपने पोर्टल पर अपलोड करती है. यहां दक्षिण भारतीय फिल्मों के अलावा हिंदी और अंग्रेजी भाषाओं की फिल्में अपलब्ध हैं. यहां से कोई भी फिल्म फ्री में डाउनलोड की जा सकती है.

piracyइस तरह से फिल्म डाउनलोड करना गैर कानूनी है

लेकिन याद रहे कि भारतीय कानून के तहत पाइरेसी अपराध है. और आपको ये सब बताने का मकसद सिर्फ इन corrupt websites के बारे में चेताना है. उम्मीद तो यही की जाती है कि लोग इस तरह की साइट्स से दूर रहें और इस तरह से फिल्में डाउनलोड करके न देखें. चूंकि यहां गैरकानूनी तरीके से फिल्में डाउनलोड के लिए उपलब्ध होती हैं इसलिए इस वेबसाइट के मालिक को 2016, 2017 और 2018 में गिरफ्तार भी किया गया था. इसके साथ ही सरकार कई बार tamilrockers वेबसाइट को ब्लॉक भी कर चुकी है. लेकिन tamilrockers अपने डोमेन नेम और आईपी एड्रेस को बार-बार बदलती रहती है और फिर सक्रिय हो जाती है.

आपको जानकर आश्चर्य होगा कि इस वेबसाइट पर हर दिन औसतन 3-4 लाख लोग विजिट करते हैं. और ये वेबसाइट हर महीने विज्ञापनों से 20-80 लाख तक की कमाई कर लेती है.

तानाजी और छपाक पर क्या होगा LEAK का असर

तानाजी और छपाक दोनों ही फिल्में ऐसी हैं जिनका इंतजार लोग बेसब्री से कर रहे थे. तानाजी मराठा इतिहास के गौरव रहे तान्हाजी मालुसरे की वीरगाथा है. फिल्म को भारी भरकम बजट, भारी स्टार कास्ट, जबरदस्त एक्शन और special effects से लैस किया गया है और इसका बजट करीब 100 करोड़ था. वहीं छपाक मुख्यधारा की फिल्मों से अलग और 35 करोड़ के बेहद कम बजट में तैयार हुई थी. ये acid attack survivor laxmi agarwal के जीवन पर आधारित एक सोशल ड्रामा फिल्म थी जिसे बहुत सीमित दर्शक ही मिलते हैं. Box Office पर तानाजी की शुरुआत अच्छी रही और फिल्म ने पहले दिन 17 करोड़ की कमाई की, लेकिन छपाक को पहले दिन केवल 5 करोड़ ही कमा सकी.

लेकिन फिल्म लीक हो जाने से लोग थिएटर न जाकर इन फिल्मों को मोबाइल या लौपटॉप पर डाउनलोड करके देखना चाहेंगे. क्योंकि थिएटर में टिकट के पैसे देना बहुत से लोगों को खलता है. और अगर लोग ऐसा ही करेंगे तो ये फिल्में कमाई कैसे कर सकेंगी. फिल्म चाहे बड़े बजट की हो या फिर छोटे बजट की, जितना पैसा लगाया गया है उसका रिटर्न तभी मिलता है जब फिल्म अच्छा बिजनेस करे. लेकिन उसी बिजनेस को काट देने के लिए ये फिल्म online leak कर दी जाती हैं. इस लीक से सिर्फ tamilrockers को फायदा होगा, इस लीक से न दीपिका खुश होंगी और न ही अजय देवगन.

ये भी पढ़ें-

Tanhaji review: तानाजी की ताकत अजय देवगन ही हैं, Chhapaak की कंट्रोवर्सी नहीं

दीपिका पादुकोण के लिए न सही लेकिन लक्ष्मी अग्रवाल के लिए फिल्म देख आइए !

करीना कपूर खान की फोटोशॉप तस्वीर से महिलाओं का ऐतराज जायज है

Tanhaji Chhapaak Online Leak, Tamilrockers, Leak

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय