होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 अक्टूबर, 2020 10:35 AM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) की मौत मामले के बाद जो तस्वीर बॉलीवुड (Bollywood) की निकल कर सामने आई है वो विचलित करने वाली है. अंडरवर्ल्ड से लेकर कास्टिंग काउच तक वो तमाम बातें जिन्हें हमने गॉसिप की मैगजीनों में पढ़ा वो हमारे सामने हैं. चाहे नेपोटिज्म (Nepotism) की डिबेट हो या फिर बॉलीवुड स्टार्स का नशे में डूबा बदरंग चेहरा, जैसा बॉलीवुड दिख रहा है उसने एक दर्शक के तौर पर हमारी पसंद को सवालों के घेरे में डाल दिया है. तमाम तरह की बातें हो रही हैं और मांग बॉयकॉट बॉलीवुड (Boycott Bollywood) पर आकर थम गई है. हर बार के विपरीत इस बार जनता अपनी मांग को लेकर स्पष्ट है. वहीं हाल के दिनों में जैसी बदनामी हुई है उससे बॉलीवुड और इससे जुड़े तमाम सेलेब्रिटियों को गहरा आघात लगा है. एक ऐसे वक्त में जब बॉलीवुड को घेरा जा रहा हो तमाम सेलेब्स बॉलीवुड के समर्थन में आ गए हैं और कहा जा रहा है कि एक एजेंडा के तहत तमाम लोगों द्वारा बॉलीवुड को बदनाम करने की साजिश हो रही है.

Bollywood, Boycott, Salman Khan, SRK, Ajay Devgan, Akshay Kumarजनता से टकराकर बॉलीवुड ने अपना नुकसान खुद किया है

अपने घर की दरारों पर किस तरह बॉलीवुड सेलेब्स पर्दा डाल रहे हैं इसे हम पुलिस के पास पहुंची उस शिकायत से समझ सकते हैं जो बॉलीवुड सेलेब्स ने की. बताते चलें कि बॉलीवुड को बदनाम करने के नाम पर देश के दो प्रमुख चैनलों के खिलाफ मुकदमा दर्ज किया गया है. ये पहली बार हुआ है जब इतने गंभीर मरहले पर पूरा बॉलीवुड एक साथ हुआ है.

क्या सलमान खान और शाहरुख खान क्या आमिर खान, अजय देवगन और धर्मा प्रोडक्शन समेत 34 टॉप फिल्म प्रोडक्शन हाउस व 4 फिल्म एसोसिएशन ने बॉलीवुड को बदनाम किये जाने के लिए दिल्ली हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है.

सेलेब्स के इस रवैये से देश की जनता खासी गुस्से में है. सोशल मीडिया प्लेटफार्म विशेषकर ट्विटर का रुख करें तो बॉयकॉट बॉलीवुड का ट्रेंड जोरों पर है. जैसा कि हम बता चुके हैं अपने इरादों को लेकर सिने दर्शक और उनकी विचारधारा शीशे की तरह साफ है. मांग तेज है कि आने वाली तमाम बड़ी छोटी फिल्मों का बहिष्कार किया जाए और बॉलीवुड को उसकी हद बताई जाए.

गौरतलब है कि बॉयकॉट बॉलीवुड पर जो ट्वीट्स देश की जनता ट्विटर पर कर रही है उनसे इतना तो साफ है कि जनता गुस्से में है. और चाहे वो बड़े से बड़ा एक्टर हो या फिर कोई लोकप्रिय निर्माता और निर्देशक उसे इस रोष को हल्के में नहीं लेना चाहिए. बताना जरूरी है कि ये गुस्सा ये आक्रोश क्षणिक नहीं है.

जैसा कि हम बता चुके हैं बॉयकॉट बॉलीवुड को जनता सुशांत मामले से जोड़कर देख रही है और उसका यही कहना है कि अभी सुशांत के साथ न्याय तो हरगिज़ न हुआ है. लोगों के तर्क है कि बॉलीवुड सुशांत और उसकी काबिलियत से चिढ़ता था नतीजा आज हमारे सामने है.

ऐसा बिल्कुल नहीं है कि जनता की बॉयकॉट बॉलीवुड की मांग को एक्टर, प्रोड्यूसर, डायरेक्टर हल्के में ले रहे हैं. चूंकि 15 अक्टूबर से बंद पड़े सिनेमाघर खुल रहे हैं इसलिए बॉलीवुड को लेकर यदि देश एकजुट हो गया तो निश्चित तौर पर ये बॉक्स ऑफिस कलेक्शन को प्रभावित करेगा जो सिनेमा जगत की कमर तोड़ने के लिए काफी है.

इस मामले में हमने सोशल मीडिया की बात कही थी तो आइए और कोई बात करने से पहले सोशल मीडिया का रुख कर लें और समझें कि इस मामले पर लोग क्या कह रहे हैं.

लोगों का तर्क एकदम सीधा है. जनता का कहना है कि इस बार बॉलीवुड ने पंगा जनता से लिया है और इसका खामियाजा उसे भुगतना ही होगा।

चूंकि बॉयकॉट बॉलीवुड की आड़ में एजेंडा भी स्थापित हो रहा है लोग अपने अपने काम पर जुट गए हैं और इस मुहीम को अपना हथियार बना रहे हैं.

बॉयकॉट बॉलीवुड के पक्षधर लोगों का ये भी कहना है कि वो बॉलीवुड जिसने अब तक हिंदू धर्म का तिरस्कार किया ये बॉयकॉट उनको प्रभावित करेगा.

चूंकि सुशांत सिंह राजपूत की मौत मामले में इंसाफ नहीं मिला है लोगों का मानना है कि इसी के जरिये सुशांत को इंसाफ दिलाया जा सकता है.

'बॉयकॉट बॉलीवुड' ये ट्रेंड कामयाब होता है या फिर लोग इसे हलके में लेते हैं फैसला वक़्त करेगा लेकिन जो वर्तमान है वो वाक़ई रोचक है. ऐसा इसलिए क्योंकि जैसे जनता एकजुट हुई है बॉलीवुड को अपनी हद और जड़ दोनों का अंदाजा लग गया है. एक्टर समझ चुके हैं कि अब जनता उनके जाल में नहीं फंसने वाली. अंत में ये कहना हमारे लिए अतिश्योक्ति नहीं है कि यदि आज बॉलीवुड की इस तरह थू-थू हो रही है तो उसके जिम्मेदार वो खुद हैं. बॉलीवुड और सेलेब्स समझना चाहिए था कि आज उन्हें वहां जनता पहुंचाया है और उससे बढ़कर कुछ नहीं है.

ये भी पढ़ें -

Boycott Mirzapur season 2 के साथ गुड्डू भइया की जंग स्क्रीन से पहले ही शुरू

Kapil Sharma show Boycott कीजिये लेकिन कपिल के संघर्षों को भी तो देखिये जनाब

Sana Khan ने अल्लाह की राह पर चलने से पहले बॉलीवुड वाली जिंदगी के निशान मिटा दिए

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय