New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 अगस्त, 2021 10:39 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

बॉलीवुड की चकाचौंध भरी दुनियां की उम्र बहुत ही छोटी होती है. यहां हर कोई चमकते सितारे को सलाम करता है. कितने ही बड़े एक्टर हों या एक्ट्रेस सभी का एक निश्चित समय होता है. आंखों में स्टार बनने का सपना लिए जब युवा मुंबई नगरी में आते हैं तो उन्हें पता भी नहीं होता कि अंदर की दुनियां इनके सपने से कितनी जुदा है. किसी को मंजिल मिलती तो किसी को मायूसी. किसी को कामयाबी रास आती है तो किसी को घुटन होती है.

bollywood stars and their farm house, bollywood actors who enjoying farming, actors connected to farmingखुशी से किसान बने ये एक्टर्स

इसलिए तो कई सितारे ऐसे होते हैं जो कई साल अभिनय करने के बाद शांति की तलाश में गुमनाम जिंदगी जीना पसंद करते हैं. वहीं कई सेलिब्रिटी ऐसे होते हैं जो बॉलीवुड में कामयाब होने का बाद भी अपने रिटायरमेंट के दिनों को शांति से बिताना चाहते हैं. आज कुछ ऐसे सितारों के नाम बता रहे हैं जो चकाचौंध की दुनियां से दूर खेती कर रहे हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Juhi Chawla (@iamjuhichawla)

1- बॉलीवुड एक्ट्रेस जूही चावला एक समय की नंबर एक हिरोइन हैं. क्या आपको पता है कि वे चमक-धमक छोड़कर पिछले कई सालों से खेती कर रही हैं. जब जूही चावला फिल्मों में व्यस्त थीं तब उनके पिता ने यह जमीन खरीदी थी. उनके पिता खेती से जुड़े थे. अब ग्लैमरस लाइफ को छोड़कर जूही चावला फार्महाउस की उसी जमीन पर ऑर्गैनिक प्रॉडक्ट्स को बढ़ावा दे रही हैं. उन्होंने पिछले लॉकडाउन में उन किसानों को अपनी जमीन दी जो भूमिहीन हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Preity G Zinta (@realpz)

2- प्रीति जिंटा को भी काफी लंबे समय से फिल्मों में देखा नहीं गया है. उन्हें बॉलीवुड की डिम्पल क्वीन भी कहा जाता है. उन्होंने कई सफल फिल्मों में काम किया है. प्रीति जिंटा ने हाल ही में कहा था कि वे दो साल पहले से ही ऑफिशली रूप से किसान हैं. वे अक्सर अपने फार्मिंग वाले वीडियो भी शेयर करती हैं. प्रीति एक वीडियो शेयर करते हुए कहा कि “मुझे हिमाचल बेल्ट के ऐपल फार्मिंग कम्यूनिटी का हिस्सा बनकर खुशी है.”

3- मेरे कर्ण अर्जुन आएंगे वाली मां को भला कौन भूल सकता है. खूबसूरती मिसाल एक्ट्रेस राखी कई सालों से फिल्मी दुनियां से दूर हैं. यकीन नहीं होता कि लोगों ने इतनी जल्दी अपनीू पंसदीदा एकट्रेस को भुला दिया. वे मशहूर लिरिसिस्ट और डायरेक्टर गुलज़ार की पत्नी हैं. वे अपने पति से अलग रहती हैं. कुछ दिनों पहले ही राखी की कुछ तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुईं थीं जिसमें बताया गया था कि वह अपने पनवेल वाले फार्महाउस पर रहती हैं और अब पूरी तरह से किसान बन चुकी हैं. वे खेती करने के साथ ही जानवरों को भी पालती हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Lucky Ali (@officialluckyali)

4- लकी अली के गाने आज भी मन को सुकून देते हैं. इतने प्रसिद्ध होने के बाद भी उन्हें सादगी भरी जिंदगी पसंद थी इसलिए उन्होंने चमक-धमक छोड़कर खेती करने की सोची और अब वे ऑर्गैनिक खेती को बढ़ावा दे रहे हैं, जिसकी तस्वीरें वे अक्सर शेयर करते रहते हैं.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Dharmendra Deol (@aapkadharam)

5- कोरोड़ों दिलों पर राज करने वाले धर्मेन्द्र पाजी भी खेती करते हैं. वे कई सालों से फिल्मी दुनियां से दूर हैं. लोनावला में उनका शानदार फार्महाउस है जहां पर वे भीड़ से दूर सुकून भरी जिंदगी जीते हैं. धर्मेन्द्र अपने फार्महाउस पर अलग-अलग तरह के फल और सब्जियां उगाते हैं. वे खेती करने के साथ पाले हुए जानवरों की देखभाल भी खुद करते हैं.

इन एक्टर-एक्ट्रेस ने बता दिया कि मन की शांति कितनी जरूरी है. हम पूरी उम्र पैसों और शोहरत के पीछे इतना भागते हैं कि जिंदगी को जीना ही भूल जाते हैं. मन की शांति के लिए अब हम इनकी तरह फॉर्महाउस तो नहीं खरीद सकते, लेकिन कुछ समय प्रकृति के साथ तो बिता ही सकते हैं. हर वक्त काम, दबाव और कल की चिंता में कहीं आप जीना तो नहीं भूल गए…

#बॉलीवुड, #खेती, #किसान, Preity Zinta, Rakhi, Dharmendra

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय