charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 11 अप्रिल, 2019 08:33 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

लोकसभा चुनाव 2019 की शुरुआत हो चुकी है और दुनिया की सबसे बड़ी डेमोक्रेसी अब अपना नया प्रधानमंत्री चुनने को तैयार है. इस चुनाव में बॉलीवुड का भी बहुत बड़ा योगदान रहा है. एक तरफ जहां चुनाव से जुड़ी फिल्में बन रही हैं वहीं दूसरी ओर बॉलीवुड के कई युवा कलाकारों ने प्रधानमंत्री मोदी से मुलाकात भी की थी. ये पहली बार है जब चुनावों में बॉलीवुड इस तरह की रुचि ले रहा है.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जब चुनाव में वोट करने की अपील अपने ट्विटर अकाउंट से की थी तो कई बॉलीवुड सितारों ने इसका समर्थन किया था. अक्षय कुमार जिन्हें सोशल मीडिया पर भाजपा का स्टार प्रचारक कहा जाता है क्योंकि वो शौचालय से लेकर पैड और आर्मी सभी पर फिल्में बना चुके हैं. अक्षय कुमार ने भी प्रधानमंत्री की वोट अपील को काफी संजीदगी से लिया और इसलिए अपने ट्विटर अकाउंट से लोगों को वोट करने को भी कहा. पर क्या आप जानते हैं कि देश के चुनावों को लेकर इतने संजीदा दिखने वाले अक्षय कुमार खुद वोट नहीं कर सकते हैं.

जी हां, अक्षय कुमार भारतीय नागरिक नहीं हैं और उन्हें भारत में वोट करने का भी कोई अधिकार नहीं है. चौंकिए मत सिर्फ अक्षय ही नहीं कई बॉलीवुड सितारे इस लिस्ट में शामिल हैं.

1. अक्षय कुमार जो हैं कनाडाई नागरिक-

अक्षय कुमार जिन्हें अगला मनोज कुमार कहा जाता है वो असल में कनाडाई पासपोर्ट रखे हुए हैं और इसके लिए उन्होंने अपनी भारतीय नागरिकता भी छोड़ दी है. अक्षय कुमार पर राज ठाकरे ने इसे लेकर तीखी टिप्पणी भी की थी. यहां तक कि अक्षय एक इंटरव्यू में ये भी कह चुके हैं कि वो रिटायरमेंट के बाद कनाडा जाकर बस सकते हैं.

2. दीपिका पादुकोण के पास है डेनिश पासपोर्ट-

दीपिका पादुकोण ने भी 2019 लोकसभा चुनावों के लिए लोगों से वोट देने की अपील की थी और कहा था कि उन्हें अपने देश के प्रति अपना फर्ज निभाना चाहिए पर वो खुद वोट नहीं कर सकती हैं क्योंकि वो भारतीय नागरिक नहीं हैं. उनका जन्म कोपहेगन डेनमार्क में हुआ था और उनके पास डेनिश पासपोर्ट है.

बॉलीवुड, लोकसभा चुनाव 2019, भारतीय नागरिकतादीपिका के पास डेनमार्क की नागरिकता है.

3. आलिया भट्ट भी हैं 'अंग्रेज'-

आलिया भट्ट और उनकी मां सोनी राज़दान दोनों के पास ही ब्रिटिश पासपोर्ट है. अगर आलिया भट्ट वोट देना चाहें तो उन्हें भारतीय नागरिकता अपनानी होगी. ऐसा करने के लिए उन्होंने आवेदन भी दिया था, लेकिन अभी तक वो भारतीय नागरिकता हासिल नहीं कर पाई हैं.

बॉलीवुड, लोकसभा चुनाव 2019, भारतीय नागरिकताआलिया भट्ट और उनकी मां दोनों ही भारतीय नहीं हैं.

4. इमरान खान भी हैं अमेरिकी-

आमिर खान के भांजे और कुछ हिट फिल्मों के हीरो इमरान खान भी असल में अमेरिकी नागरिक हैं और उनके पास अमेरिकी पासपोर्ट है. वो विस्कॉन्सन अमेरिका में पैदा हुए थे और उन्होंने अभी तक भारतीय नागरिकता नहीं ली है.

बॉलीवुड, लोकसभा चुनाव 2019, भारतीय नागरिकताएक्टर इमरान खान के पास भी भारतीय नागरिकता नहीं है, लेकिन उनकी पत्नी के पास है.

5. कटरीना कैफ भी हैं वोटिंग से दूर-

कटरीना कैफ के बारे में तो सभी को पता है. वो भारतीय नागरिक नहीं हैं और इसलिए उन्हें भाकत में वोट देने का अधिकार नहीं है. उनके पिता कश्मीरी हैं और उनकी मां ब्रिटिश. खुद कटरीना का जन्म भी लंदन में हुआ था और इतने साल बॉलीवुड में रहने के बाद भी वो भारतीय नागरिकता हासिल नहीं कर पाई हैं.

बॉलीवुड, लोकसभा चुनाव 2019, भारतीय नागरिकताकटरीना कैफ के पिता कश्मीरी हैं.

6. सनी लियोनी हैं कनाडाई-

पंजाबी कुड़ी सनी लियोनी जो भारत की निशा को अपनी बेटी बना चुकी हैं और लाखों भारतीयों का दिल जीत चुकी हैं वो खुद कनाडा से आई हैं और उनके पास भारत में वोट देने का कोई अधिकार नहीं है.

बॉलीवुड, लोकसभा चुनाव 2019, भारतीय नागरिकतासनी लियोनी ने भी भारतीय नागरिकता नहीं ली है

7. नरगिस फाकरी जो भारत से ज्यादा पाकिस्तान की हैं-

नहीं, गलत मत समझिए वो पाकिस्तानी नागरिक नहीं हैं बल्कि उनके पिता पाकिस्तानी थे और मां चेक रिपब्लिक से. पर नरगिस के पास अमेरिकी नागरिकता है जो उन्हें भारत में वोट देने से रोकती है. नरगिस फाकरी खुद को ग्लोबल सिटिजन बताती हैं.

बॉलीवुड, लोकसभा चुनाव 2019, भारतीय नागरिकतानरगिस फाकरी पाकिस्तानी मूल की हैं.

8. सपना पब्बी जो हैं ब्रिटिश नागरिक-

सपना भले ही बॉलीवुड में अभी बड़ा नाम न हों, लेकिन वेब सीरीज और टीवी सीरीज के मामले में वो जाना पहचाना चेहरा बन गई हैं. खामोशियां फिल्म से डेब्यू करने वाली सपना को 'द ट्रिप' वेबसीरीज से काफी लोकप्रियता मिली है. सपना के पास ब्रिटिश नागरिकता है और भले ही वो कई सालों से भारत में हों, लेकिन वो यहां वोट नहीं दे सकती हैं.

बॉलीवुड, लोकसभा चुनाव 2019, भारतीय नागरिकतासपना पब्बी ने Metoo कैंपेन में भी आवाज़ उठाई थी.

9. ईवलिन शर्मा आधी पंजाबी आधी जर्मन-

'ये जवानी है दीवानी' फिल्म की लैला यानी ईवलिन शर्मा वैसे तो पंजाबी हैं, लेकिन वो फ्रैंकफर्ट जर्मनी में पैदा हुई हैं और उनके पास जर्मन पासपोर्ट है. उनके पिता पंजाब से हैं और मां जर्मनी से.

बॉलीवुड, लोकसभा चुनाव 2019, भारतीय नागरिकताईवलिन शर्मा मूलत: पंजाबी हैं

10. जैकलीन फर्नांडिस जिनके पास है श्रीलंकाई नागरिकता-

बॉलीवुड, लोकसभा चुनाव 2019, भारतीय नागरिकताजैकलीन फर्नांडिस 10 सालों से भारत में हैं.

जैकलीन फर्नांडिस भी 10 सालों से ज्यादा से भारत में काम कर रही हैं, लेकिन अभी तक उन्होंने भारतीय नागरिकता नहीं हासिल की है. वो श्रीलंकाई नागरिक हैं. हालांकि, उनका जन्म बहरीन (देश) में हुआ था.

ये भी पढ़ें-

ये क्‍या? प्रियंका चोपड़ा के तलाक की खबरें आने लगीं!

50 का आशिक और 25 की माशूका वाला बॉलीवुड का फंडा

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय