New

होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अगस्त, 2020 03:53 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

किसी भी एक्टर के लिए अपने दम पर नाम कमाना और एक मुकाम पर पहुंचना कितना चुनौतीपूर्ण होता होगा? इस सवाल का सीधा जवाब है एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput). भले ही सुशांत सिंह राजपूत हमारे बीच नहीं हों लेकिन उनकी मौत हमें इनसाइडर वर्सेज आउटसाइडर (Insider vs Outsider) की जंग से अवगत करा गई है. एक कलाकार के लिए ऐसे संघर्ष सिर्फ बॉलीवुड (Bollywood) तक सीमित नहीं हैं. इनसाइडर वर्सेज आउटसाइडर के मद्देनजर हॉलीवुड (Hollywood) की स्थिति बॉलीवुड से भी ज्यादा गंभीर है. इस बात में कोई शक नहीं है कि हॉलीवुड में गोरों का राज है ऐसे में यदि कोई अश्वेत हो तो उसे जिन चैलेंजर्स का सामना करना पड़ता है उसकी कल्पना मात्र ही रौंगटे खड़े कर देने वाली है. हॉलीवुड में राज करते किसी भी अश्वेत को उठाकर देख लीजिए यदि वो सफल है तो उसकी एकमात्र वजह असक काम है. सवाल होगा कि आखिर हम ये बातें क्यों कर रहे हैं तो इसका जवाब है 'ब्लैक पैंथर' (Black Panther) यानी चैडविक बोसमैन (Chadwick Boseman). बोसमैन ने हमेशा के लिए अपने फैंस को अलविदा (Chadwick Boseman Death) कह दिया है. 2018 में रिलीज हुई 'ब्लैक पैंथर' जैसी फिल्म में बतौर लीड एक्टर नजर आए हॉलीवुड अभिनेता चैडविक बोसमैन का निधन हो गया है. वे 43 साल के थे.

Black Panther, Avengers, Chadwick Boseman, Marvel, Death,अपने अभिनय के कारण चैडविक बोसमैन हमेशा ही फैंस के दिलों में जिंदा रहेंगे

बोसमैन की मौत के बाद उनके ट्विटर एकाउंट से एक स्टेटमेंत जारी हुआ है जिसके अनुसार गुजरे 4 सालों से वो कोलोन के कैंसर से जूझ रहे थे. चैडविक को 2016 में स्टेज 3 का कोलोन कैंसर डायग्नोज हुआ था, जो 2020 आते-आते चौथी स्टेज में पहुंच गया था. अपनी बीमारी के मद्देनजर बोसमैन ने उसकी सर्जरी और कीमोथेरेपी कराई लेकिन होनी को कुछ और ही मंजूर था और ट्रीटमेंट के दौरान ही वो दुनिया छोड़कर चले गए.

बोसमैन अपने काम के प्रति कितना फोकस्ड थे इसका अंदाजा इसी बात से लगाया जा सकता है कि बीमारी के गंभीर क्षणों में उन्होंने अपने काम से ब्रेक नहीं लिया. इस दौरान उन्होंने 3 फिल्मों की शूटिंग भी की जिसमें उनकी दो फिल्में बनकर तैयार हैं मगर उन्हें कोरोना वायरस के चलते रिलीज नहीं किया गया है.

हॉलीवुड के लिए क्यों ख़ास है बोसमैन

हमने अपनी बात अश्वेत और उसके चैलेंज से शुरू करी थी तो बता दें कि साल 2018 में रिलीज हुई 'ब्लैक पैंथर' एकमात्र ऐसी फिल्म है जिसका सुपर हीरो एक अश्वेत था. मार्वल और एवेंजर सीरीज की इस फ़िल्म को खूब सराहा गया और क्रिटिक्स ने भी फ़िल्म के लिए बोसमैन की जमकर तारीफ़ की. इस फ़िल्म में जैसा अभिनय बोसमैन ने किया था उसके बाद क्रिटिक्स ने यही कहा था कि फ़िल्म में बोसमैन को बतौर लीड लेना मार्वल के लिए एक अक्लमंदी भरा फैसला था.

पहली कॉमिक बुक मूवी जो हुई ऑस्कर के लिए नॉमिनेट

ऑस्कर के लिए क्या मानक होते हैं और किस तरह की फिल्में इसमें जगह पाती हैं ये किसी से छुपा नहीं है. ऐसे में साल 2018 में रिलीज हुई 'ब्लैक पैंथर' ने अपने आप में अनोखा एक रिकॉर्ड और बनाया. ब्लैक पैंथर पहली कॉमिक बुक मूवी थी जो ऑस्कर्स में बेस्ट पिक्चर के लिए नॉमिनेट हुई.

फ़िल्म की कुल कमाई चौंकाने वाली

जैसा अभिनय था 'ब्लैक पैंथर' को चैडविक बोसमैन को फ़िल्म कहना कहीं से भी गलत नहीं है. भले ही फ़िल्म में तमाम अन्य कलाकार रहे हों मगर एक बड़ा वर्ग था जो इस फ़िल्म को सिर्फ और सिर्फ चैडविक बोसमैन के लिए देखने गया. लोगों में इस फ़िल्म को लेकर दीवानापन कुछ यूं था कि इस फ़िल्म में 1 बिलियन डॉलर का कारोबार किया.

 का इतनी कम उम्र में जाना सिने जगत को एक बहुत अखर रहा है. क्या आम क्या खास एवेंजर्स और मार्वल के फैंस इस खबर पर यकीन ही नहीं कर पा रहे हैं. ट्विटर पर जैसी प्रतिक्रियाएं आई हैं साफ है कि एक बड़ा सितारा आधे में ही टूट गया है.

मार्वल स्टूडियो ने भी चैडविक की मौत पर दुःख जताया है और कहा है कि हॉलीवुड उन्हें हमेशा याद रखेगा.

चैडविक की मौत पर बराक ओबामा भी अपने को नहीं रोक पाए और दुःख प्रकट करते हुए तमाम बातें कह दी हैं.

हॉलीवुड के सभी स्टार इस बात को स्वीकार कर रहे हैं कि चैडविक के जाने से हॉलीवुड को बड़ा नुकसान हुआ है.

जैसी प्रतिक्रियाएं चैडविक की मौत के बाद आ रही हैं न सिर्फ हॉलीवुड बल्कि देश दुनिया के वो तमाम फैंस दुखी हैं जो मार्वल और एवेंजर्स की फिल्मों को पसंद करते थे. इस दुखद घड़ी में हमारी भी ईश्वर से यही कामना है कि वो हम सब के चहीते ब्लैक पैंथर की आत्मा को स्वर्ग में स्थान दे.

ये भी पढ़ें-

Sadak 2 movie देखने के बाद पक्का है कि यह ट्रेलर से ज्यादा ट्रोल होगी

रिया चक्रवर्ती बनाम सुशांत के परिवार की जंग में मीडिया चक्रम, और चक्करघिन्नी हम!

Masaba की दर्दभरी कहानी ने मां नीना गुप्ता की तमाम कामयाबियों पर सवाल खड़ा कर दिया

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय