New

होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 24 सितम्बर, 2019 08:47 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

दिल्ली में प्याज 80 से 100 रुपए किलो मिल रहा है, महाराष्ट्र में पेट्रोल भी 80 के पार जा चुका है. कहते हैं मंदी की मार है. देखा जाए तो मंदी की ये मार सिर्फ आम आदमियों के लिए है. वरना भारत के कई सेक्टर्स तो ऐसे हैं जिन्हें देखकर यही लगता है कि मंदी सिर्फ कहने के लिए है, यहां तो पैसा ही पैसा है. आज बात करते हैं 29 सितंबर से शुरू होने वाले रियलिटी शो Bigg boss 13 की.

इस शो से जुड़ी कई बातें ऐसी हैं जो ये बताती हैं कि देश में आर्थिक मंदी होने पर भी जिस जगह इसका कोई असर नहीं पड़ा है वो सिर्फ बिग बॉस का घर ही है.

जबरदस्त लॉन्च ईवेंट

23 सितंबर को बिग बॉस के 13वें सीजन का लॉन्च ईवेंट रखा गया. ये शो से पहले शो का प्रमोशन होता है जिसमें शो की झलक दिखाई जाती है. और बिगबॉस के इस सबसे पहले ईवेंट को बहुत रोचक, बड़ा और प्रभावशाली दिखाने के लिए ईवेंट के लिए चुना गया मुंबई के अंधेरी का मेट्रो स्टेशन. एक मेट्रो ट्रेन को बिगबॉस के रंग में रंगा हुआ था, जिसे celebrity express का नाम दिया गया.

celebrity express bigg bossप्रचार के लिए पूरी ट्रेन ही रंग दी

इसी ट्रेन में सफर करके शो के होस्ट सलमान खान ईवेंट में पहुंचे थे. सलमान खान ने ट्रेन से निकलकर जबरदस्त एंट्री ली, ढोल बजे और खूब नाच गाना किया गया. इसके बाद प्रेस कॉन्फ्रेंस की गई.

मेट्रो ट्रेन को प्रचार के लिए सेलिब्रिटी एक्सप्रेस बना देना, मेट्रो स्टेशन को ही प्रेस कॉन्फ्रेंस का वेन्यू बना देना कोई आम बात तो है नहीं. कहने का मतलब ये है कि प्रचार पर जम कर पैसा लुटाया जा रहा है.

सलमान खान की फीस

जैसा कि हर कोई जानता है कि सलमान खान 2010 से बिग बॉस के हर सीजन को होस्ट कर रहे हैं. सलमान खान से पहले अर्शद वारसी, अमिताभ बच्चन, शिल्पा शेट्टी शो को होस्ट कर चुके थे लेकिन उनके होने से शो को इतना फायदा नहीं हुआ जितना सलमान खान से हुआ. लिहाजा सलमान खान शो के लिए लकी साबित हुए. लोग बिग बॉस पर आने वाले कंटेस्टेंट के लिए भले ही शो न देखें, लेकिन सलमान खान के लिए देखते ही हैं. और इसीलिए सलमान खान अब तक शो पर बने हुए हैं. उन्हें बिग बॉस मेकर्स खोना नहीं चाहते और इसीलिए उन्हें अच्छी खासी फीस भी दी जाती है.

salman khanबिग बॉस सीजन 13 से सलमान खान को मिलेंगे 403 करोड़

सलमान खान बिगबॉस पर इस साल 10वीं बार आ रहे हैं. बताया जा रहा है कि इस बार सलमान खान हर वीकेंड का यानी शनिवार और रविवार का 31 करोड़ रुपए फीस के तौर पर ले रहे हैं. और पूरे सीज़न का हिसाब लगाया जाए तो 26 एपिसोड के सलमान 403 करोड़ फीस के तौर पर लेने वाले हैं.

सेट पर भी अच्छा खासा खर्च

बिगबॉस में टीवी पर जो दर्शकों को सबसे ज्यादा आकर्षित करता है, वो हमेशा से बिग बॉस का घर रहा है. वो आश्चर्यजनक रूप से भव्य, आकर्षक साज सज्जा से लेस एक बहुत बड़ा घर होता है जिसमें स्विमिंग पूल, गार्डन, जिम जैसी सुविधाओं के साथ जेल भी होती है. और हर चीज शानदार दिखाई देती है. इस बार भी बिगबॉस के घर में 93 कैमरे लगे हुए हैं जो घर के रहने वाले लोगों के हर मूव पर नजर रखने वाले हैं. इस घर को बनाने में जितनी मेहनत लगती है उससे ज्यादा पैसा.

bigg boss 13bigg boss के घर लगे हैं 93 कैमरे

इस बार Bigg boss house की खास बात ये है कि प्रदूषण की वजह से घर को बनाने में प्लास्टिक का इस्तेमाल कम से कम किया गया है, इसके बदले फाइबर, पीओपी वगैरह का इस्तेमाल हुआ है.

bigg boss 13घर पर अच्छा खासा पैसा खर्च किया गया है

शो के आर्ट डायरेक्टर ओमंग कुमार का कहना है कि 'प्लास्टिक, थर्माकोल आसान, सरल, हल्के और सस्ते होते हैं, लेकिन पर्यावरण के बारे में भी हम ही सोचना चाहिए इसलिए इस बार प्लास्टिक का इस्तेमाल नहीं किया गया है और इसी वजह से सेट को बनाने में पैसा काफी ज्यादा खर्च हुआ है.'

बता दें कि अब तक बिगबॉस हाउस पुणे के पास स्थित हिल स्टेशन लोनावला में होता था. लेकिन इस बार बिग बॉस हाउस मुंबई के गोरेगांव फिल्म सिटी में ही है. ये घर लोनावला के घर से ज्यादा बड़ा है. इसका एरिया 18500 sq ft है.

विज्ञापन सबसे महंगे

इस बार जितना पैसा बिग बॉस खर्च कर रहा है उससे ज्यादा कमाएगा भी. कमाई होती है विज्ञापनों से यानी शो के प्रयोजकों से. शो के पहले से ही कई प्रायोजक हैं जैसे- Presenting Sponsor Vivo, Special Partner Lays और Associate Sponsors हैं Ching’s Chinese, PokerStars.in, BharatPe, Whirlpool और Helo. लेकिन और भी ज्यादा प्रायोजकों को लाने का लक्ष्य है.

बिग बॉस शुरू होने के 4 हफ्तों के बाद ही एक फिनाले आ जाएगा. ऐसे एपिसोड को ज्यादा व्यूअरशिप मिलती है. लोगों को इनगेज करने के लिए सिर्फ टीवी ही नहीं voot app और डिजिटल मीडिया से भी काफी विज्ञापन आने की उम्मीद है. बताया जा रहा है कि इस बार बिग बॉस में विज्ञापन के जो रेट हैं वो कलर्स पर आने वाले किसी भी रियलिटी शो से ज्यादा हैं. जो रेट अभी हैं वो शो के शुरू होने के बाद और बढ़ा दिए जाएंगे. क्योंकि इस बीच दीवाली भी है, त्योहार का माहौल होगा और विज्ञापन की बहार भी होगी.

bigg boss 13शो पर दिखाए जाने वाले विज्ञापन भी हुए महंगे

Prize money भी इस बार डबल है

बिग बॉस सीज़न 10, 11 और 12 में आधे सेलिब्रिटी और आधे कॉमनर्स को घर में रखा गया था. लेकिन इस बार bigg boss 13 में एक बड़ा बदलाव किया गया है. इस बार कोई कॉमनर बिग बॉस के घर में नहीं है. सारे स्लिब्रिटी ही होंगे. पहले बिग बॉस में जीतने वाले को दी जाने वाली ईनाम की राशी 1 करोड़ होती थी लेकिन सीजन 6 से ये राशी 50 लाख कर दी गई थी. लेकिन 7 सालों के बाद इस राशि को एक बार फिर 1 करोड़ कर दिया गया है.

यहां ध्यान देने वाली बात ये भी है कि शो पर आने वाले कंटेस्टेंट को उनकी पॉपुलैरिटी के हिसाब से शो पर हर सप्ताह रहने के लिए फीस भी दी जाती है. फीस के अलावा जीतने वाले को प्राइज मनी मिलती है. अब इस बार सारे सेलिब्रिटी हैं तो उन्हें दी जाने वाली साप्ताहिक फीस भी ज्यादा ही होगी. हालांकि पिछले 3 सीजन से बिगबॉस कॉमनर्स को लाकर ये पैसा बचा लेते थे.

निगेटिव पब्लिसिटी की तो कोई कीमत ही नहीं होती

पब्लिसिटी तो पब्लिसिटी होती है चाहे वो पॉजिटिव हो या निगेटिव. वो कहते हैं न कि 'बदनाम हुए तो क्या नाम न होगा'. बिग बॉस ने शो की पब्लिसिटी के लिए जितने पैसे लुटाए हैं उससे उन्हें इतना फायदा नहीं हुआ होगा जो सलमान खान की निगेटिव पब्लिसिटी से हो गया. सलमान खान की बदनामी में भी नाम छिपा है. शो के लॉन्च ईवेंट में सलमान खान को एक फोटोग्राफर पर गुस्सा आ गया. मंच से ही सलमान खान फोटोग्राफर पर बरस पड़े. उन्हेंने यहां तक कह दिया कि अगर फोटॉग्राफर चाहे तो उन्‍हें बैन कर दें. अब सलमान खान का गुस्सा एक बार फिर चर्चा में आ गया. और ईवेंट के बाद से ही मीडिया पर सलमान खान और बिग बॉस 13 की ही खबरें चल रही हैं.

इसे कहते हैं फ्री की पब्लिसिटी.

तो इस रियलिटी शो पर जितना पैसा खर्च हो रहा है और जितने प्रोडक्ट्स इसपर विज्ञापन के लिए पैसा खर्च कर रहे हैं, उसे देखकर ये तो कतई नहीं कहा जा सकता कि देश में मंदी है. यहां तो बिगबॉस मंदी ने लड़ रहा है. और ये भी कह सकते हैं कि इस मंदी में अगर को करोड़पति हो तो वो बिग बॉस ही है.

ये भी पढ़ें-

Bigg Boss को आखिर क्यों पड़ गई इतने बदलाव करने की जरूरत

Big Boss 13 में आने वाले ये लोग मनोरंजन की पूरी गारंटी दे रहे हैं

भूतहा है बिग बॉस का घर, जानें 5 अनसुनी बातें

 

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय