New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मार्च, 2021 11:51 AM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

हमारे समाज में सुंदरता का मतलब गोरी (Fair Girl) लड़की से समझा जाता है. फिल्मों में भी इस तरह की मानसिकता देखने को मिलती है. टीवी सीरियल में भी गोरी बहन को सुंदर और सांवली (Dark complexion girl) को बदसूरत के रूप में दिखाया जाता है. फिल्मों में सांवली एक्ट्रेस को भी गोरा दिखाया जाता है. मोटी और सांवली लड़कियों को आपने कितनी फिल्मों में देखा है. बॉलीवुड में गोरे रंग और सुंदर दिखने का प्रेशर इस कदर हावी है कि अब तो लगभग सभी एक्ट्रेस एक सी दिखती हैं.

हिंदी फिल्मों में गोरी एक्ट्रेस का चलन क्यों हैहिंदी फिल्मों में गोरी एक्ट्रेस का चलन क्यों है

अगर किसी एक्ट्रेस का लुक अलग होता है तो वह सर्जरी कराने में ही भलाई समझती है, क्योंकि बॉलीवुड इंडस्ट्री (Bollywood Industry) में लुक बहुत मैटर करता है. कितनी एक्ट्रेस ने गोरे दिखने के लिए ट्रीटमेंट भी लिया है. आम लड़कियां भी बॉलीवुड एक्ट्रेस को सबसे ज्यादा फॉलो करती हैं और उनके जैसे दिखने की चाहत रखती हैं. ऐसे में वे गोरे रंग के लिए 10 तरकीबे अपनाती हैं, पतली होने के चक्कर में डाइटिंग कर कमजोर हो जाती हैं. जो लड़कियां बॉडी शेमिंग (Body Shaming) का शिकार होती हैं, वे हीन भावना से ग्रसित होकर अपना आत्मविश्वास तक खो देती हैं.

भूमि पेडनेकर (Bhumi pednekar) खुद एक एक्ट्रेस हैं जो बॉलीवुड से अलग नहीं हैं. ऐसे में उन्होंने एक इंटरव्यू में कहा कि उत्तर भारत में गोरी चिट्टी लड़की के दिन अब गुजर चुके हैं. मेरे हिसाब से रंग से कोई फर्क नहीं पड़ता. मैं हिंदी फिल्मों की एक्ट्रेस की परिभाषा बदलने वाली हूं. मैं ऐसी फिल्में करना चाहती हूं जो समाज के लोगों को आगने बढ़ने की प्रेरणा दें. मैं यह नहीं सोचती कि मेरे किरदार के बारे में लोग अपनी क्या राय रखते हैं.

भूमि बेबाकी से कहती हैं कि खूबसूरती का पैमाना में खुद बनाने वाली हूं. मैं सिनेमा के माध्यम से समाज में बदलाव लाना चाहती हूं. मैं चाहती हूं कि लोग खुद से प्यार करना सीखें. वे जैसे भी हैं खुद को अपनाना सीखें. भूमि हर बार अपने किरदार में अलग रूप में नजर आई हैं, कभी काम वाली के रूप में तो कभी मोटी लड़की के रूप में. वहीं बालाजी फिल्म में भूमि ने एक सांवली लड़की का किरदार भी निभाया था. अब देखते हैं कि भूमि के इस फैसले का फिल्म डायरेक्टर्स पर कोई असर पड़ता भी है या नहीं.

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय