New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 अगस्त, 2021 09:37 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

स्वतंत्रता दिवस और फिल्म की रिलीज से ठीक पहले भुज: द प्राइड ऑफ़ इंडिया के मेकर्स ने एक और गाना "देश मेरे" रिलीज किया है. गाने में फिल्म की पूरी थीम साफ़ दिख आती है. देशभक्ति गानों के लिहाज अबतक जितने भी गाने आए हैं उसमें देश मेरे को भी शीर्ष सूची में रखा जा सकता है. गाना इतना कर्णप्रिय और शानदार बन पड़ा है कि बार-बार सुनने का मन करता है. देश मेरे- गर्व, जोश और भावुकता से लबरेज कर देने वाला गाना है. अरिजीत सिंह ने दिल से गाया भी है. धुन, गाने के बोल और इसमें इस्तेमाल विजुअल सीधे असर करते हैं. शरीर का रोम-रोम इसे महसूस करता है.

ये गाना केसरी के तेरी मिट्टी की तरह ही खूबसूरत और सदाबहार बन गया है जिसे निश्चित ही आने वाले कई सालों तक चाव से सुना जाएगा. इत्तेफाक से अक्षय कुमार की केसरी के लिए तेरी मिट्टी लिखने वाले मनोज मुंतशिर ने ही देश मेरे का भी गीत लिखा है. उन्होंने शब्दों में देश के प्रति निष्ठा, गर्व और शहादत की भावनाओं को पिरोया है. आर्को ने धुन बनाई है. गाने के लिए अरिजीत, आर्को और मनोज की जितनी भी तारीफ़ की जाए कम है. देश मेरे की धुन में गिटार और सारंगी का खूबसरती से इस्तेमाल किया गया है. गाने पर विजुअल एडिटिंग भी कमाल की है जो फिल्म के सब्जेक्ट की झलक दिखाती है.

गाने में फिल्म के सभी कलाकार फीचर किए गए हैं. इसमें देश पर मर मिटने का जज्बा, फौजियों के निजी समझौते उनका संघर्ष और शहादत भावुक कर देता है. ये गाना मातृभूमि के लिए उन सामान्य नागरिकों के प्रयास को गौरवान्वित करता है जिनके योगदान इतिहास के पन्नों में धूल फांकते हैं. गाने को सुनकर जोश और गर्व से भर जाना स्वाभाविक है. अगर देश मेरे को साल का सबसे बेहतरीन गाना कहें तो गलत नहीं होगा. देशभक्ति गानों की लिस्ट में हर लिहाज से कर चले हम फिदा, ऐ वतन ऐ वतन हमको तेरी कसम, सरफरोशी की तमन्ना, अब तुम्हारे हवाले वतन साथियों, मेरा रंग दे बसंती चोला, और तेरी मिट्टी जैसे गानों के साथ देश मेरे को भी रखा जा सकता है. इसकी खासियत यह भी है कि अन्य गानों की अपेक्षा इसमें एक साथ बहुत सारी भावनाएं नजर आती हैं.

देश मेरे को नीचे सुन सकते हैं:-

वैसे देश मेरे के साथ इसी महीने रिलीज हो रही अजय देवगन की बेलबॉटम का गाना मरजावां भी आया. मगर यूट्यूब पर मरजावां के व्यूज देश मेरे से बहुत ज्यादा है. मरजावां ठीकठाक गाना है लेकिन देश मेरे से ज्यादा मजबूत नहीं है. हो सकता है कि मरजावां के पोस्टर को लेकर जो कंट्रोवर्सी हुई है उसकी वजह से गाने को ज्यादा व्यूज मिले हों.

भुज 1971 में पाकिस्तान के खिलाफ एयरफ़ोर्स अफसरों की बहादुरी और जज्बे की कहानी है. इस फिल्म में युद्ध के दौरान स्थानीय नागरिकों के योगदान को भी काफी महत्व दिया गया है. अजय देवगन ने विजय कार्निक की मुख्य भूमिका निभाई है. सोनाक्षी सिन्हा स्थानीय महिलाओं का नेतृत्व करने वाली ग्रामीण के रोल में, नोरा फतेही सेना के जासूस की भूमिका में, शरद केलकर आर्मी के जांबाज अफसर के किरदार में जबकि संजय दत्त पागी की भूमिका में हैं जिन्होंने उस जंग के दौरान जान की बाजी लगाकर इंडियन आर्म्ड फोर्सेस की भरपूर मदद की थी.

भुज को इसी महीने 13 अगस्त के दिन से डिजनी प्लस हॉटस्टार पर स्ट्रीम किया जाएगा. स्ट्रीमिंग से पहले ट्रेलर और गानों के आधार पर फिल्म का कंटेट काफी बेहतर और एंटरटेनिंग नजर आ रहा है. कर्णप्रिय गाने पूरी तरह से फिल्म को सपोर्ट करते दिख रहे हैं. इससे पहले नोरा फतेही पर फिल्माया गया कोका कोला गाना भी खूब धूम मचा रहा है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय