New
Bhuj movie भले ही नाकामयाब हो मगर इंदिरा के रूप में बेल बॉटम की लारा से बेहतर दिखीं नवनी परिहार

 |   4-मिनट में पढ़ें |  
Updated: 23 अगस्त, 2021 06:10 PM

Bhuj movie भले ही नाकामयाब हो मगर इंदिरा के रूप में बेल बॉटम की लारा से बेहतर दिखीं नवनी परिहार

अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

बॉलीवुड की दो पीरियड ड्रामा इस वक्त चर्चाओं में हैं. भुज: द प्राइड ऑफ़ इंडिया की कहानी पाकिस्तान के साथ 1971 की जंग पर आधारित है. जबकि 1980 के दशक में विमान अपहरण करने वाले आतंकियों के खिलाफ चलाए गए कवर्ट ऑपरेशन, अक्षय कुमार स्टारर बेल बॉटम की कहानी के केंद्र में है. दोनों फिल्मों में दो ख़ास समानताएं ख़ास हैं. एक तो दोनों का कंटेंट देशप्रेम के इर्द गिर्द है. दूसरा- दोनों फिल्मों में पूर्व प्रधानमंत्री इंदिरा गांधी के किरदार का मौजूद रहना है. दरअसल, फ़िल्में सच्ची घटनाओं से प्रेरित हैं और उस वक्त इंदिरा गांधी ही देश की प्रधानमंत्री थीं और उनके किरदार को अहमियत दी गई है. बेल बॉटम में लारा दत्ता ने इंदिरा का रोल निभाया है. बताने की जरूरत नहीं कि इंदिरा के रूप में लारा की तस्वीरों ने अब तक किस तरह सुर्खियां बटोरी हैं.

अजय देवगन की भुज में इंदिरा का किरदार नवनी परिहार ने किया है. दुर्भाग्य से नवनी के लुक और अभिनय पर उतनी बातें नहीं हुई असल में जितनी वे हकदार थीं. भुज की स्टारकास्ट में भारी भरकम सितारों की भरमार है. अजय के साथ प्रणिता सुभाष, संजय दत्त, एमी विर्क, शरद केलकर, सोनाक्षी सिन्हा और नोरा फतेही जैसे बड़े नाम शामिल हैं. एक तो फिल्म को लेकर जितनी भी चर्चा हुई इन्हीं सितारों तक केंद्रित होकर रह गई. इंदिरा के रूप में नवनी का किरदार काफी छोटा था. स्ट्रीमिंग के बाद फिल्म लगभग नाकामयाब है और नवनी का उम्दा काम और किरदार भुज की असफलता और उसके भारी भरकम स्टारकास्ट के बोझ तले दबी रह गई.

indira-gandhi-navni-_082221034851.jpgफोटो- पूजा एंटरटेनमेंट और नवनी के इन्स्टाग्राम पेज से साभार.

जबकि असलियत में इंदिरा के रूप में नवनी बहुत प्रभावित करती हैं. नवनी का चेहरा इंदिरा से मिलता जुलता है. लेकिन ऐसा नहीं है कि भुज में महज लुक भर से प्रभावित कर रही हैं. उनका लुक तो हूबहू इंदिरा जैसा दिखता ही है, नवनी के बोलने का अंदाज, उनके हाव भाव भी इंदिरा जैसे लगते हैं. कुल मिलाकर हर लिहाज से प्रभावित करती हैं. करीब-करीब वैसे ही धीमे-धीमे और ठहरकर बोलती हैं जैसे इंदिरा बोला करती थीं. लारा की भले ही बहुत चर्चा हुई, मगर लुक और अभिनय और सवांद अदायगी के मामले में नवनी के सामने कहीं नहीं ठहरतीं. इंदिरा के रूप में लारा असहज करती हैं.

बेल बॉटम में प्रोस्थेटिक के जरिए लारा को लेकर जितनी कोशिशें हुईं भुज में नवनी को देखकर सबकुछ बेकार और असहज करने वाला नजर आता है. लारा को पहचानना मुश्किल है. मगर कहीं भी ऐसा बिल्कुल नहीं दिखा कि वो इंदिरा गांधी ही हैं. लारा का टोन, अभिनय भी खटकता है. उनके बोलने की पिच इंदिरा जैसी तो बिल्कुल नहीं कही जा सकती. इस बात से इनकार नहीं किया जा सकता कि इंदिरा गांधी के रूप में लारा दत्ता ना तो इंदिरा ही बन पाईं और उनके अंदर का लारा दत्ता भी नहीं दिखा. मगर स्टार पावर की वजह से नवनी के मुकाबले उनके लुक को जबरदस्त चर्चा मिली.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Navni Parihar (@_navniparihar)

दर्जनों फिल्मों, टीवी शोज और वेबसीरीज में काम कर चुकी नवनी परिहार की गिनती उम्दा कलाकारों में होती है. उनका एक्टिंग करियर करीब 27 साल से ज्यादा हो चला है. लोगों को याद होगा कि ये पहला मौका नहीं है जब इंदिरा के रूप में उन्होंने लोगों को प्रभावित किया हो. इससे पहले टीवी न्यूज चैनल के लिए शेखर कपूर के शो "प्रधानमंत्री" के एपिसोड्स में इंदिरा के रूप में नजर आ चुकी हैं. उन्होंने चर्चित टीवी सीरियल मुजरिम हाजिर से एक्टिंग डेब्यू किया था. उनकी पहली मसाला फिल्म अजय देवगन काजोल की हलचल थी. नवनी ने फिल्मों में चरित्र भूमिकाएं की हैं.

नवनी परिहार ने बॉलीवुड में कई बड़ी फ़िल्में की हैं. इनमें घातक, अंदाज, हासिल, तनु वेड्स मनु, पेज 3, जिंदगी ख़ूबसूरत है जैसी फ़िल्में शामिल हैं. फिल्म, टीवी शोज के अलावा वे विज्ञापन फिल्मों में भी जाना पहचाना चेहरा हैं.

#इंदिरा गांधी, #भुज: द प्राइड ऑफ़ इंडिया, #बेल बॉटम, Indira Gandhi, Navni Parihar In Bhuj, Navni Parihar As Bhuj: The Pride Of India

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय