New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 मार्च, 2022 05:53 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

भले ही कॉमन इंडियन ऑडियंस की एक बड़ी संख्या का हॉलीवुड फिल्मों से कोई विशेष नाता न हो. लेकिन इस बात में भी कोई शक नहीं है कि हमेशा ही इंडियन ऑडियंस ने उन फिल्मों को हाथों हाथ लिया जिनमें फिल्म को हिट कराने का दारोमदार किसी सुपर हीरो के कंधों पर रहता था. जिक्र जब हॉलीवुड का हुआ है. सुपर हीरो का हुआ है तो हम अमेरिकन DC Comics के मशहूर किरदार Batman को कैसे ख़ारिज कर दें. हॉलीवुड फिल्मों का सबसे फैसिनेटिंग करैक्टर बैटमैन यूं तो गोथम का बादशाह है. भले ही उसके नाम से गोथम शहर के क्रिमिनल्स थर थर कांपते हों. लेकिन यदि उसे भारत में पसंद किया जा रहा है तो इसकी वजह सिर्फ बैटमैन सीरीज की फ़िल्में और उनका प्रोमोशन नहीं है. बैटमैन को हम तक लाने में बाजार बड़ी भूमिका है. चूंकि बैटमैन सीरीज में हमें कोई एक नहीं, बल्कि तमाम लोग बैटमैन के किरदार में दिख चुके हैं इसलिए हमारे सामने एक बड़ा सवाल ये है कि आखिर वो कौन सा एक्टर है जिसने अपनी एक्टिंग स्किल्स और लुक से बैटमैन सीरीज की फिल्मों में जान फूंक दी? जवाब खुद जनता ने दिया है. बैटमैन और इसके एक्टर को लेकर एक सर्वे हुआ है. सर्वे में बेन अफ्लेक ने सर्वेक्षण में सर्वश्रेष्ठ बैटमैन का दर्जा हासिल किया. मगर अफ़सोस ये कि अब बेन अफ्लेक ने बैटमैन के रोल से तौबा कर ली है.

Hollywood Film, Batman, The Batman, Film, Ben Affleck, Survey, Fan, Superheroबैटमैन सीरीज में सबसे बेस्ट कौन सा बैटमैन रहा जानने को बेकरार सब थे, जवाब मिल गया है

बताते चलें कि अभी हाल में ही रिलीज हुई बैटमैन में रॉबर्ट पैटिंसन लीड भूमिका में थे. फिल्म को भले ही क्रिटिक्स और ऑडियंस से उम्दा रिव्यू मिल रहे हों लेकिन आज भी दर्शक बैटमैन सीरीज के बेहद लोकप्रिय एक्टर बेन अफ्लेक को खासा मिस कर रहे हैं. लोगों के तर्क यही है कि भले ही कोई भी आ जाए बैटमैन सीरीज के लिए जो बेन अफ्लेक ने कर दिया है उसका मुकाबला शायद ही कोई कर पाए.

बेन अफ्लेक ने सर्वे में बेस्ट बैटमैन का तमगा हासिल किया

जैसा कि हम बता चुके हैं. रॉबर्ट पैटिनसन अभिनीत हाल ही में रिलीज़ हुई फिल्म के साथ बैटमैन वापस एक्शन मोड में है. बात बैटमैन की चल रही है तो बताना बहुत जरूरी है कि हाल के वर्षों में तमाम हॉलीवुड एक्टर्स ने ब्रूस वेन उर्फ़ बैटमैन की लाइफ को पर्दे पर जिया है. लेकिन कुछ ही लोग ऐसे हुए हैं जिन्होंने अपनी एक्टिंग या एक्शन से फैंस को प्रभावित किया है.

जब बात ऐसे एक्टर्स की होगी तो जैक स्नाइडर की बैटमैन वर्सेज सुपरमैन: डॉन ऑफ जस्टिस से अपनी एक्टिंग /एक्शन का लोहा मनवाने वाले बेन एफ्लेक का कोई तोड़ आज भी मौजूद नहीं है.

बेन एफ्लेक का वो रोल आज भी लोगों के जेहन में है. ध्यान रहे कि बैटमैन के मद्देनजर वनपोल द्वारा हाल ही में एक सर्वे किया गया है जिसके परिणाम चकित करने वाले हैं. बेन बेस्ट बैटमैन (31%) के रूप में सूची में सबसे ऊपर है. बेन और एक अन्य बैटमैन माइकल कीटन के बीच कांटे की टक्कर थी.

बेन को जहां 31 प्रतिशत लोगों का साथ मिला है तो वहीं 30 प्रतिशत लोग ऐसे थे जिन्होंने माइकल के पक्ष में वोट किये. जॉर्ज क्लूनी को 23 प्रतिशत वोट मिले तो वहीं 21% ने विल अर्नेट के पक्ष में वोट डाले.

गौरतलब है कि जिस सर्वे की बात हुई है वो भी कम रोचक नहीं है. बेन के पक्ष में जहां 18-25 और 26-41 की उम्र के बीच के लोगों ने वोटिंग की है. वहीं 42 से 55 आयुवर्ग ने माना है कि माइकल ने अपनी भूमिका के साथ पूरा इंसाफ किया है.

भले सर्वे के बाद बेन अफ्लेक बेस्ट की केटेगरी में आ गए हों लेकिन उनके उस इंटरव्यू के बाद जिसमें उन्होंने कहा कि अब वो बैटमैन सीरीज की अन्य फिल्मों में नजर नहीं आएंगे. फैंस खासे दुखी हैं. बेन ने ये फैसला क्यों लिया इसकी भी वजह कम दिलचस्प नहीं है.

बेन ने खुद इस बात को स्वीकार किया था कि जस्टिस लीग के समय के आसपास बहुत अधिक शराब पीना शुरू कर दिया था जिससे निकलना उनके लिए बिलकुल भी आसान नहीं था. इसके अलावा और भी बातें बेन ने फिल्म और बैटमैन दोनों को लेकर की थीं और उनमें जैसा उनका रुख था ये साफ़ था कि कहीं न कहीं वो भी बैटमैन को मिस कर रहे हैं.

बहरहाल अब भी सवाल जस का तस है. क्योंकि ऑडिएंस ने अपना फैसला सुना दिया है इसलिए देखना दिलचस्प रहेगा कि बेन अपना मन मारकर बैटमैन सीरीज में वापसी करते हैं या नहीं. चूंकि एक बड़ी आबादी यही दोहरा रही है कि बैटमैन मतलब बेन तो यकीनन अपने कद का अंदाजा खुद बेन को भी जरूर होगा.

ये भी पढ़ें -

Jhund movie: 79 साल की उम्र में अभिनय में ही नहीं बॉक्स ऑफिस के भी Big B हैं अमिताभ बच्चन!

Punjab Exit Poll 2022: इन चार वजहों से पंजाब में AAP के सामने साफ हुई कांग्रेस

Attack movie: जॉन अब्राहम ही नहीं ये तीन सितारे भी 'सुपर सोल्जर' के अवतार में दिखेंगे!

#द बैटमैन, #हाॅलीवुड, #बेन अफ्लेक, The Batman Movie, The Batman Cast, Ben Affleck

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय