New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 मार्च, 2022 08:18 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

सुपरहिट मराठी फिल्म 'फैंड्री' और 'सैराट' से सुर्खियों में आए डायरेक्टर नागराज मंजुले की फिल्म 'झुंड' चार मार्च को सिनेमाघरों में रिलीज हो गई. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन नागपुर के रहने वाले रिटायर्ड स्पोर्ट्स टीचर विजय बारसे का किरदार निभा रहे हैं, जिनकी जिंदगी पर फिल्म आधारित है. फिल्म में बिग बी का लीड रोल है. उनके साथ बड़ी संख्या में नए कलाकार भी नजर आ रहे हैं. अपने दमदार अभिनय की वजह से बिग बी हमेशा की तरह इस फिल्म में भी एक नई लकीर खींचते हैं.

सबसे बड़ी बात उनकी वजह से नए कलाकार दबते नहीं है, बल्कि उनके प्रदर्शन में भी निखार आता है. यही बिग बी का बड़कप्पन है. वरना कई बड़े कलाकार अपनी विशाल छाया तले छोटे कलाकरों को इस कदर दबा देते हैं कि वो उभर कर सामने नहीं आ पाते. करीब 50 वर्षों से अपने बेहतरीन अभिनय की वजह से बॉलीवुड पर राज कर रहे बिग बी 79 साल की उम्र में भी अपने कंधों पर किसी भी फिल्म को सफल कराने का माद्दा रखते हैं. आज भी फिल्म मेकर उनके ऊपर दांव लगाने को तैयार रहते हैं. उनकी फिल्में इस बात की गवाह है.

jhund-650_030722111958.jpgडायरेक्टर नागराज मंजुले की फिल्म 'झुंड' में अभिनेता अमिताभ बच्चन विजय बारसे का किरदार निभा रहे हैं.

साल 1969 में फिल्म 'सात हिंदुस्तानी' के जरिए अपना फिल्मी करियर शुरू करने वाले अमिताभ बच्चन का शुरूआती समय बहुत मुश्किलों भरा था. उनको पहली सफलता डेब्यू के पांच साल बाद साल 1973 में रिलीज हुई फिल्म 'जंजीर' के जरिए मिली थी. इस फिल्म ने उनको सफलता का स्वाद चखाया. उनको 'एंग्री यंग मैन' बनाया. इसके दो साल बाद उनकी जिंदगी में स्वर्ण काला आया. साल 1975 में उनकी चार सुपरहिट फिल्में रिलीज हुईं, जिनमें जमीर, दीवार, शोले और कभी कभी शामिल है.

इसमें शोले भारतीय सिनेमा की ब्लॉकबस्टर फिल्म साबित हुई. लेकिन 90 के दशक में जब उनकी फिल्में फ्लॉप होने लगीं, तो लोग लगा कि अब उनके दिन लद गए हैं. उनकी कंपनी एबीसीएल पर करोड़ों का कर्ज हो गया. घर बिकने की नौबत आ गई. लेकिन बिगबी ने हार नहीं मानी. उस विषम परिस्थिति में भी धैर्य से काम लिया. पहली बार टीवी पर कौन बनेगा करोड़पति जैसा क्वीज शो होस्ट करने का फैसला किया. उनका ये फैसला उनके लिए लकी रहा. इसके बाद उनको कभी पीछे मुड़कर नहीं देखना पड़ा. आज इस उम्र में भी वो डिमांड में रहते हैं.

बॉक्स ऑफिस के 'बिग बी' हैं अमिताभ

बॉक्स ऑफिस पर भी बिग बी की फिल्मों का कारोबार बेहतर रहता है. यदि उनकी पिछली फिल्मों की बात करें तो साल 2019 में रिलीज हुई उनकी फिल्म 'बदला' ने बॉक्स ऑफिस पर अच्छा कारोबार किया था. महज 10 करोड़ रुपए में बनने वाली इस फिल्म ने बॉक्स ऑफिस पर 90 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इस फिल्म ने बिग बी के साथ तापसी पन्नू भी अहम भूमिका में हैं. 'बदला' से पहले साल 2018 में रिलीज हुई फिल्म '102 नॉट आउट' भी हिट रही थी.

35 करोड़ रुपए में बनी इस फिल्म ने वर्ल्ड वाइड बॉक्स ऑफिस पर 107 करोड़ रुपए का कारोबार किया था. इस फिल्म में अमिताभ बच्चन के साथ ऋषि कपूर भी अहम रोल में थे. इसके साथ ही साल 2016 में रिलीज हुई फिल्म 'पिंक' और साल 2015 में रिलीज हुई 'पीकू' भी बॉक्स ऑफिस पर कलेक्शन के मामले में हिट साबित हुई थी. 30 करोड़ के बजट में बनी 'पिंक' ने 158 करोड़ रुपए, तो 'पीकू' ने 148 करोड़ रुपए कमाए थे. इस तरह पिछले सात वर्षों में रिलीज फिल्मों की सफलता के आधार पर कहा जा सकता है कि बिग बी बॉक्स ऑफिस के भी 'शहंशाह' हैं.

79 की उम्र में तमिल सिनेमा में डेब्यू

इतना ही नहीं फिल्म 'झुंड' के बाद रिलीज होने वाली अमिताभ बच्चन की फिल्मों के बारे में बात करें तो इसी महीने 11 मार्च को फिल्म 'राधे श्याम' रिलीज होने जा रही है. इसमें वो नैरेटर की भूमिका में नजर आने वाले हैं. इसके साथ ही अजय देवगन की फिल्म 'रनवे 34' में वो एक अहम किरदार में नजर आएंगे. उनका रोल अजय के समानांतर है. फिल्म की शूटिंग पूरी हो चुकी है. इस साल 29 अप्रैल को रिलीज होने वाली है. अयान मुखर्जी की रणबीर कपूर और आलिया भट्ट स्टारर फिल्म 'ब्रह्मास्त्र' में भी बिग बी का अहम रोल हैं.

इसमें वो प्रो. अरविंद चतुर्वेदी उर्फ गुरु अरविंद के किरदार में हैं, जो रणबीर के किरदार शिवा त्रिपाठी को गाइड करता है. यह फिल्म भी इसी साल 9 सितंबर को रिलीज होने वाली है. इतना ही नहीं इस उम्र में अमिताभ 'उयारंधा मनिथन' नामक फिल्म से तमिल सिनेमा में डेब्यू भी करने जा रहे हैं. विकास बहस की फिल्म 'गुड बॉय' में वो नीना गुप्ता के अपोजिट नजर आने वाले हैं. दोनों फिल्म में 'पुष्पा' फेम एक्ट्रेस रश्मिका मंदाना के माता-पिता बने हैं. इस तरह इस साल भी बिग बी बॉक्स ऑफिस पर बड़ा धमाका करने वाले हैं.

#झुंड, #अमिताभ बच्चन, #बिग बी, Jhund Movie, Amitabh Bachchan, Big B Leading Hero On Box Office

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय