New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 03 अगस्त, 2021 08:39 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

कोरोना महामारी के बाद अक्षय कुमार की पहली फिल्म बेलबॉटम सिनेमाघरों में रिलीज के लिए तैयार है. फिल्म का ट्रेलर आ गया है. करीब साढ़े तीन मिनट के ट्रेलर में वो सबकुछ नजर आ रहा है जो इसे मसाला एंटरटेनर बनाने के लिए पर्याप्त है. बशर्ते वही विस्तृत कहानी 19 अगस्त को बेलबॉटम की रिलीज के बाद फिल्म में भी दिखे जो ट्रेलर में नजर आया. बेलबॉटम का निर्देशन रंजीत तिवारी ने किया है. ट्रेलर के बाद फिल्म की पूरी कहानी शीशे की तरह साफ़ हो गई है. कहानी का अंदाजा आसानी से लगाया जा सकता है.

फिल्म चूंकि स्पाई एक्शन थ्रिलर है ऐसे में बेहतर थ्रिल का होना बहुत जरूरी है. ऐसे कहानियों में पूरा दारोमदार चुस्त स्क्रिप्ट और बेहतर अभिनय के ऊपर होता है. एक भी गलती से पूरी फिल्म का बेड़ा गर्क हो सकता है. फिल्म रिलीज के बाद पता चलेगा कि रंजीत और उनकी टीम ने थ्रिल और एक्शन के लिए कितना दुरुस्त इंतजाम किया है. ट्रेलर के आधार पर कहानी की बात करें तो वक्त 1984 का है. इंदिरा गांधी देश की प्रधानमंत्री हैं. लेकिन पाकिस्तान के इशारे पर लगातार हो रहे प्लेन हाइजैक से सरकार परेशान है. कई हाइजैक के बाद एक और यात्री विमान को कुछ आतंकी क्रू-पैसेंजर समेत बंधक बना लेते हैं. वो प्लेन को अमृतसर से बाहर ले जाने की तैयारी में हैं. इधर सरकार परेशान है. इंदिरा के सामने बड़ी चुनौती है. इस बार वो ऐसा सबक सिखाना चाहती हैं ताकि इस तरह की घटनाओं को रोका जा सके.

akshay-kumar-650_080321081951.jpg

इंदिरा हाईलेवल मीटिंग करती हैं और चुनौती से निपटने के लिए एक्शन प्लान मांगती हैं. इस केस जुड़ी हर सूचना सिर्फ एक इंसान के पास है. वो इंसान कोई और नहीं रॉ का अंडरकवर एजेंट अक्षय कुमार है. सरकार और एजेंसी उन्हें उनके कोड नेम से जानती है- यानी बेलबॉटम. नॉर्मल लाइफ में किसी को नहीं पता है कि अक्षय हकीकत में क्या हैं. दुनिया के लिए वो एक चेस खेलने वाले, म्यूजिक सिखाने वाले, अंग्रेजी-जर्मन-फ्रेंच जैसी कई भाषाओं की जानकारी रखने वाला शख्स है. उनकी पत्नी भी है और दोनों निजी लाइफ काफी रोमांटिक हैं. केस चूंकि बहुत पेंचीदा है तो बेलबॉटम को उसमें लगा दिया जाता है.

बेलबॉटम एक्शन प्लान के साथ आता है और बताता है कि हाईजैकर अमृतसर से प्लेन को उड़ा कर कहां ले जाने वाले हैं. कहानी सच्ची घटनाओं से प्रेरित बताई जा रही है और यह भी कि संबंधित ऑपरेशन देश का पहला कवर्ट ऑपरेशन भी था. दुबई में रॉ की एक सपोर्ट टीम है. बेलबॉटम सपोर्ट टीम के साथ मिशन में लग जाता है. बेलबॉटम कैसे विमान को बचाता है जिसमें 210 पैसेंजर सवार हैं- देश से बाहर किस तरह ऑपरेशन चलाया जाता है इसी के इर्द-गिर्द थ्रिल और एक्शन बुना गया है.

नीचे ट्रेलर देख सकते हैं:- 

अंडरकवर एजेंट के रूप में अक्षय प्रभावित करते हैं. इससे पहले बेबी में भी उनका किरदार इसी तरह के ऑपरेशन को खूबसूरती से अंजाम देता दिखा था. अक्षय का स्टाइलिश रेट्रो लुक भी ख़ास है. बेलबॉटम में जो सीन्स दिख रहे हैं फिलहाल प्रभावित करने वाले माने जा सकते हैं. इस बात का वादा भी कि दर्शकों को बेहिसाब रोमांचक थ्रिल का डोज मिलने वाला है. उस दौर की स्टाइल पर फिल्म में बारीकी से काम नजर आता है. एक्शन मजेदार है. अक्षय की पत्नी के किरदार में वाणी कपूर हैं. इंदिरा का किरदार लारा दत्ता ने किया है. उनका मेकअप लाजवाब है. वो लगभग इंदिरा जैसी नजर आती हैं. आदिल हुसैन ने हाई लेवल ऑफिसर का रोल प्ले किया है. स्वाभाविक रूप से वो प्रभावित करते हैं. हुमा कुरैशी और कुछ दूसरे कलाकार सपोर्ट टीम के किरदारों में हैं.

इसमें कोई शक नहीं कि फिल्म अक्षय की है. पूरा दारोमदार उनके कंधों पर होगा. बस ट्रेलर की तरह फिल्म चुस्त और सधी हुई हो. महामारी की दूसरी लहर के बाद देश और दुनिया के तमाम हिस्सों में हिंदी दर्शकों के लिए बेलबॉटम हर लिहाज से सिनेमाघरों की ओपनिंग फिल्म साबित हो सकती है.

#बेल बॉटम, #अक्षय कुमार, #एक्शन मूवी, Bellbottom Trailer Review, Bellbottom, Akshay Kumar

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय