New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 अगस्त, 2021 01:43 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

बेलबॉटम रिलीज से पहले ही चर्चा में बनी हुई है. फिल्म को लेकर दर्शकों में क्रेज दिखाई देने लगा है. पहले ट्रेलर और फिर मरजावां गाने को खूब व्यूज मिले. अब बारी फिल्म की है. दरअसल, कोरोना महामारी की दूसरी लहर के बाद बेलबॉटम बॉलीवुड की पहली फिल्म है जो सिनेमाघरों में रिलीज हो रही है. मौजूदा हालात में बेलबॉटम को एक बार फिर सिनेमाघरों तक ऑडियंस खींचने वाली फिल्म कहा जा रहा है. फिल्म की एडवांस बुकिंग शुरू हो गई है. अक्षय कुमार ने खुद सोशल मीडिया पर स्पाई एक्शन थ्रिलर फिल्म की बुकिंग के लिंक साझा किए हैं.

बेलबॉटम की एडवांस बुकिंग को लेकर जो रिपोर्ट्स हैं उनको सच मानें तो कई शहरों में जबरदस्त बुकिंग हो रही है. खासकर बड़े महानगरों में. दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता, हैदराबाद, बेंगलुरु और अहमदाबाद में तो रेस्पोंस काफी शानदार बताया जा रहा है. अक्षय ने बुक माई शो और पेटीएम का लिंक साझा कर दर्शकों से फिल्म देखने की अपील की है. हालांकि व्यावसायिक लिहाज से बेलबॉटम हिंदी सिनेमा की सबसे बड़ी टेरेटरी मुंबई में रिलीज नहीं हो पाएगी. दरअसल, महाराष्ट्र समेत कुछ राज्यों में अभी भी सिनेमाघरों को नहीं खोला गया है. महामारी की वजह से अक्षय की फिल्म को कोविड प्रोटोकॉल के साथ चुनिंदा राज्यों के सिनेमाघरों में 50 प्रतिशत अकुपेंसी के साथ दिखाया जाएगा. यानी थियेटर की आधी सीटें हर हाल में खाली ही रहेंगी. कारोबारी लिहाज से इसे ठीक नहीं कहा जा सकता मगर मौजूदा हालात में दूसरे बेहतर विकल्प भी नहीं हैं. महामारी के बाद बेलबॉटम बॉलीवुड की दूसरी फिल्मों के लिए थियेटर के दरवाजे खोलने और दर्शकों के मन में बैठे डर को हटाने का काम कर सकती है.

akshay-bell-bottom_6_081621080922.jpg

बेलबॉटम के क्रेज की दो वजहें हैं?

एडवांस बुकिंग में बेलबॉटम को लेकर जो क्रेज दिख रहा है उसकी सबसे बड़ी वजह तो यही है कि 2020 में महामारी आने के बाद से रिलीज होने वाली बॉलीवुड की पहली बड़ी फिल्म है. सालभर से ज्यादा का वक्त हो गया जब दर्शक सिनेमाघरों की राह ही भूल चुके हैं. निश्चित ही पिछले कुछ महीनों एक दौरान तमाम दर्शकों ने थियेटर में बैठकर फ़िल्में देखने का एक्सपीरियंस मिस किया होगा. हालांकि इस बीच ओटीटी के अलग-अलग प्लेटफॉर्म पर कुछ नई फ़िल्में जरूर आईं मगर अभी भी ये माध्यम व्यापक दर्शक वर्ग तक पहुंच नहीं बना पाया है. अब जबकि तमाम शहरों में हालात नियंत्रित नजर आ रहे हैं और बड़ी फिल्म भी आ रही है तो दर्शक बेलबॉटम देखने के लिए क्रेजी दिख रहे हैं.

बेलबॉटम के क्रेज की दूसरी सबसे बड़ी वजह ब्रांड अक्षय कुमार ही हैं. अक्षय का अपना एक दर्शक वर्ग है जिसे उनकी फ़िल्में देखने में मजा आता है. वैसे भी बेलबॉटम अक्षय के मूड की मसालेदार फिल्म नजर आ रही है. यानी फिल्म में एक्शन, रोमांस और थ्रिल सबकुछ है. फिल्म का सब्जेक्ट भी इन्हीं एलिमेंट्स के साथ नेशन फर्स्ट पर फोकस्ड है. अक्षय की बेलबॉटम के साथ लोगों को बेबी, एयरलिफ्ट और स्पेशल 26 जैसे अनुभव की उम्मीद है. फिल्म का ट्रेलर तो फिलहाल इसे पुख्ता करता नजर आ रहा है. बेलबॉटम में अक्षय ने रॉ के दिलेर एजेंट की भूमिका निभाई है. अब तक अक्षय की जो फ़िल्में आई हैं मनोरंजन के लिहाज से समीक्षकों दर्शकों को प्रभावित करने में कामयाब रही हैं.

बेलबॉटम की कहानी क्या है?

फिल्म की कहानी 80 के दशक की है और मेकर्स के मुताबिक़ सच्ची घटनाओं से प्रेरित भी है. देश में इंदिरा गांधी की सरकार है. पाकिस्तान प्रायोजित आतंकी गतिविधियों और लगातार प्लेन हाइजैक से सरकार परेशान है. दर्जनों यात्रियों को लेकर उड़ा देश का एक और विमान हाइजैक कर लिया जाता है. इंदिरा सरकार आजिज है और पूरे मामले में ठोस एक्शन चाहती है. यानी किसी भी सूरत में आतंकियों के दुस्साहस का ऐसा जवाब देना कि भविष्य में चीजों का दोहराव ना हो. यात्रियों को बचाने और हाईजैकर्स को सबक सिखाने के लिए एक्शन प्लान बनाया जाता है जिसकी कमान सौंपी जाती है रॉ के एजेंट बेलबॉटम को. बेलबॉटम अक्षय का कोडनेम है जिसे दुनिया की कई भाषाएं आती हैं और पूरे मामले को हैंडल करने के लिए वो देश में सबसे बेहतर इंसान हैं. हालांकि अक्षय रॉ के लिए काम करते हैं लेकिन दुनिया की नजर में एक टीचर हैं, म्यूजिक सिखाते हैं. अक्षय कैसे हाईजैकर्स को ट्रैक करते हैं, किस तरह पैसेंजर्स को बचाते हैं इन्हीं चीजों को एक्शन और थ्रिल के जरिए फिल्म की कहानी में दिखाया जाएगा.

बेलबॉटम का ट्रेलर नीचे देख सकते हैं :-

फिल्म में सपोर्टिंग कास्ट काफी मजबूत है. लारा दत्ता ने इंदिरा गांधी की भूमिका निभाई है और उनके लुक की तारीफ़ भी हो रही है. अक्षय के अपोजिट वाणी कपूर हैं. इनके अलावा आदिल हुसैन, हुमा कुरैशी, अनिरुद्ध दवे जैसे कलाकारों ने महत्वपूर्ण भूमिकाएं निभाई हैं. बेलबॉटम का निर्देशन रंजीत तिवारी ने किया है. यह भी जान लीजिए कि बेलबॉटम बॉलीवुड की पहली ऐसी फिल्म है जो पूरी तरह से महामारी के साए में बनी और अब रिलीज भी हो रही है. एडवांस बुकिंग से फिलहाल तो यही दिख रहा है कि अक्षय बॉक्स ऑफिस की चुनौती पार कर जाएंगे.

#बेल बॉटम, #अक्षय कुमार, #इंदिरा गांधी, Bellbottom Release Date, Bellbottom Advance Booking, Bellbottom Book My Show

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय