New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 01 अक्टूबर, 2022 05:36 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

हॉरर-थ्रिलर फिल्मों को पसंद करने वाला एक बड़ा दर्शक वर्ग हमेशा से ही भारत में मौजूद रहा है. और, हॉरर फिल्मों के इन प्रेमियों के लिए तकरीबन हर साल ही बॉलीवुड की ओर से एक-दो बड़ी फिल्में आती रही हैं. तो, इस साल हॉरर-कॉमेडी फिल्म 'भूल भुलैया 2' के बाद हॉरर-थ्रिलर फिल्म की नई डोज लेकर आ रहे हैं वरुण धवन (Varun dhawan). इसी साल 25 नवंबर को रिलीज होने वाली फिल्म 'भेड़िया' का टीजर (Bhediya teaser) सामने आ गया है. और, अगले महीने 19 अक्टूबर को इसका ट्रेलर रिलीज किया जाएगा. वैसे, वरुण धवन की ये फिल्म 'भेड़िया' भूत-प्रेत जैसी चीजों पर आधारित नहीं है. बल्कि, इसमें एक हॉलीवुड क्रीचर 'वेयरवुल्फ' को बॉलीवुड के दर्शकों के लिए लाया गया है.

फिल्म 'भेड़िया' (Bhediya movie) के टीजर की बात की जाए, तो 54 सेंकेंड में दर्शकों के बीच रोमांच बनाने में कामयाब कहा जा सकता है. टीजर के बैकग्राउंड में बजता रैप सॉन्ग दर्शकों को जोड़ने में सफल कहा जा सकता है. वैसे, फिल्म 'भेड़िया' के मेकर्स का दावा है कि फिल्म का ट्रेलर इससे भी बेहतरीन होने वाला है. इस फिल्म को बनाने वाले मैडॉक फिल्मस ने इससे पहले स्त्री और रुही जैसी हॉरर फिल्में बनाई हैं. तो, माना जा सकता है कि फिल्म 'भेड़िया' में भी स्त्री और रुही जैसा ही रहस्य और रोमांच का कॉकटेल दर्शकों को मिलने वाला है.

वैसे, बॉलीवुड में हॉलीवुड के क्रीचर वेयरवुल्फ को लेकर पहली फिल्म बनने जा रही है. तो, दर्शकों के बीच इसका क्रेज बनना तय है. और, सोशल मीडिया पर अभी से फिल्म भेड़िया के ट्रेलर को लेकर दर्शकों में उत्सुकता महसूस की जा सकती है. इस साल नवंबर में रिलीज हो रही ये फिल्म बॉक्स ऑफिस पर क्या धमाल मचाएगी, ये तो वक्त ही बताएगा. लेकिन, वरुण धवन की फिल्म भेड़िया देखने से पहले आप वेयरवुल्फ पर बनी हॉलीवुड की ये बेहतरीन फिल्में भी देख सकते हैं.

Bhediya Teaser Varun Dhawanवरुण धवन की फिल्म भेड़िया देखने से पहले इन फिल्मों को देखना एक अलग ही रोमांच देगा.

अंडरवर्ल्ड फ्रेंचाइजी

हॉलीवुड में वैम्पायर और वेयरवुल्फ पर कई फिल्में बनी हैं. इसमें अंडरवर्ल्ड (Under World) सीरीज की फिल्में सबसे बेहतरीन कही जा सकती हैं. अंडरवर्ल्ड फ्रेंचाइजी ने अब तक पांच फिल्में बनाई हैं. हालांकि, ये फिल्में खासतौर से वैम्पायर को ही ध्यान में रखकर बनाई गई हैं. लेकिन, इसमें वेयरवुल्फ के एक्शन सीन्स भी भरपूर हैं. वहीं, शुरुआती दो फिल्मों के बाद अंडरवर्ल्ड फ्रेंचाइजी ने वेयरवुल्फ पर एक पूरी फिल्म 'अंडरवर्ल्ड: राइज ऑफ लाइकन्स' बनाई थी. और, इसके आगे की दो फिल्मों में वैम्पायर और लाइकन्स की क्रॉसब्रीड से बने क्रीचर की कहानी सामने आती है. कुल मिलाकर ये फिल्म हॉरर-थ्रिलर देखने वाले दर्शकों के लिए मनोरंजन से भरपूर है. वैसे ये याद रखिएगा कि फिल्म का 'बालिगों के वास्ते' यानी ए सर्टिफिकेट इसे बच्चों से दूर रखने को कहता है.

द ट्वाइलाइट सागा

द ट्वाइलाइट सागा (The Twilight Saga) फिल्म फ्रेंचाइजी की भी अब तक पांच फिल्में आ चुकी हैं. जो भारतीय दर्शकों द्वारा भी काफी पसंद की गई थीं. हालांकि, वैम्पायार और वेयरवुल्फ जैसे क्रीचर से भरी इस फिल्म में लव स्टोरी का एंगल इसके बहुत से दर्शकों को कुछ खास पसंद नहीं आया था. कह सकते हैं कि जिस तरह से फिल्म ब्रह्मास्त्र में रणबीर कपूर और आलिया भट्ट की रोमांस कहानी ने दर्शकों को बोर कर दिया था. द ट्वाइलाइट सागा के साथ भी कुछ जगहों पर ऐसा ही फील आ सकता है. लेकिन, द ट्वाइलाइट सागा की पांचों फिल्में वरुण धवन की फिल्म भेड़िया का इंतजार करने से पहले आसानी से देखी जा सकती हैं. और, इससे आपको इन क्रीचर्स के बारे में जानकारी भी मिल जाएगी.

होटल ट्रांसिल्वेनिया फ्रेंचाइजी

आमतौर पर हॉरर-थ्रिलर फिल्मों के साथ ए सर्टिफिकेट मिलने कोई बड़ी बात नहीं है. लेकिन, अगर आप अपने बच्चों के साथ भी ऐसी ही किसी फिल्म को देखने चाहते हैं. तो, होटल ट्रांसिल्वेनिया (Hotel Transylvania) उसके लिए सबसे बेहतर विकल्प है. सोनी पिक्चर्स की इस फिल्म में वैम्पायर, वेयरवुल्फ, ममी जैसे दर्जनों क्रीचर दर्शकों को देखने को मिलेंगे. सबसे बड़ी बात ये है कि होटल ट्रांसिल्वेनिया कार्टून फिल्म है. जो हॉरर-कॉमेडी फिल्म के तौर पर बच्चों को डराने से ज्यादा गुदगुदाएगी. और, संभव है कि बड़ी उम्र के दर्शक भी होटल ट्रांसिल्वेनिया को देखते हुए बच्चा बन जाएं. क्योंकि, ये फिल्म सच में बहुत ही मजेदार है.

द वुल्फमैन

2010 में आई हॉलीवुड फिल्म वुल्फमैन (The Wolfman) की कहानी एक शाप से जुड़ी है. जिसमें वेयरवुल्फ के काटने के बाद हीरो भी भेड़िये में तब्दील हो जाता है. फिल्म वुल्फमैन में इसी जद्दोजहद को दिखाया गया है. किस तरह से हीरो खुद के भेड़िया में बदलने के बाद अपने आसपास के लोगों को अपना शिकार बनाने लगता है. और, आखिर में उसकी मौत किस तरह से होती है, ये जानना हो तो फिल्म देखना जरूरी है. वैसे, वुल्फमैन देखकर आपको वरुण धवन की फिल्म भेड़िया का प्लॉट काफी हद तक समझ आ जाएगा.

वैन हेल्सिंग

फिल्म वैन हेल्सिंग (Van Helsing) की कहानी एक मॉन्सटर हंटर की कहानी है. वैन हेल्सिंग में ड्रैकुला, वैम्पायर, वेयरवुल्फ और डॉक्टर फ्रेंकेस्टाइन जैसे क्रीचर का जबरदस्त कॉकटेल है. फिल्म की कहानी शुरुआता से ही दर्शकों को बांध लेती है. और, फिल्म खत्म होते-होते दर्शकों को डर की जगह आंखों में आंसू देकर जाती है. फिल्म में ह्यू जैकमैन जैसे प्रतिष्ठित हॉलीवुड अभिनेता ने वैन हेल्सिंग का किरदार निभाया है. जो पूरी फिल्म में वैम्पायर और वेयरवुल्फ से पंगा लेते हैं.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय