New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 29 मई, 2015 10:42 AM
कावेरी बामज़ई
कावेरी बामज़ई
  @KavereeBamzai
  • Total Shares

हम जानते हैं कि सलमान खान की फिल्में केवल फिल्में नहीं होती. वे आने वाले त्योहार के आस-पास होने वाला एक इवेंट होती हैं. जेल में हों या बाहर, जमानत पर हों या नहीं, उनके फैन उनकी हर वो फिल्म देखते हैं जिसमें वो होते हैं. उन्हें इस बात की कोई परवाह नहीं होती कि निर्देशक और सह-अभिनेता कौन है, लोकेशन क्या है. लेकिन एक फार्मूला है जो हमेशा काम करता है. कुछ बातें हैं जो उनकी फिल्मों में गौर करने लायक होती हैं, जैसे- खलनायक का आकार सलमान से दोगुना होता है ("वरना फिल्म के क्लाइमेक्स में उसे पीटने में मजा नहीं आता"), सिगनेचर स्टेप डेड-डांस वाला ही होता है ("जैसा मैंने आमतौर पर शादियों या पार्टियों में देखा है"), और कपड़े रोजमर्रा वाले होते हैं ("जैसे लोग हकीकत में पहनते हैं"). जो बातें यहां मैने कोट की हैं वे सलमान खान ने खुद उनकी फिल्मों के बारे में मुझे बताई हैं, जिनकी वजह से उनकी फिल्में बॉक्स ऑफिस पर कमाल करती हैं-

बजरंगी भाईजान में सलमान के निर्देशक हैं कबीर खान. कबीर पहले भी अपनी फिल्म "एक था टाइगर" में दो जासूसों के प्रेम संबंध दिखाकर भारत और पाकिस्तान के बीच अमन कायम कराने की कोशिश कर चुके हैं. तो इसलिए अब सलमान खान की आने फिल्म सही वक्त पर आ रही है, जब उन्हें 2002 के हिट एंड रन केस में फैसले के खिलाफ अपील का इंतजार है:

1_052915103329.jpg
 

1. वह एक राष्ट्रवादी मुस्लिम हैं: सलमान का किरदार बजरंगबली के एक भक्त का है, जिसमें वह अपने उसूलों पर कायम रहते हैं और मानते हैं कि वह एक भारतीय हैं, जो एक हिंदू है और मुस्लिम भी. जो ईद भी मनाता है और गणेश चतुर्थी भी. जिनका एक बहुसांस्कृतिक परिवार है. जहां उनकी एक भाभी हिंदू है और दूसरी ईसाई.

2_052915103344.jpg
 

2. वह इंसान है: उनका किरदार भूल से भारत आ गई एक पाकिस्तानी लड़की को वापस उसके घर भेजने की कोशिश कर रहा है. जब उनके दोस्त का रोल निभा रहे नवाजुद्दीन सिद्दीकी पूछते हैं कि "आप उसके माता-पिता को कैसे तलाश करेंगे?" तो भाईजान कहते हैं "बजरंगबली मेरी मदद करेंगे." हैरान होकर नवाजुद्दीन पूछते हैं "पाकिस्तान में भी?" एक "अच्छे" और "ह्यूमन" मुस्लिम के लिए जरूरी है कि वह पाकिस्तान को ऐसे देश के तौर पर दिखाए जो अन्य धर्मों की इज्जत नहीं करता.

3_052915103354.jpg
 

3. उसके पास एक खूबसूरत प्रेमिका है, जो हर समय प्यार से मुस्कुराती और पलकें झपकती है: वास्तविक जीवन में भाईजान ऐसे ही हैं. उनकी कई गोरी और खूबसूरत गर्लफ्रेंड हैं. कौन उनका साथ नहीं चाहेगी?

4_052915103410.jpg
 

4. उनके पास एक ताबीज है: भाईजान हमेशा अपनी फिल्मों के अंत में प्रशंसकों के लिए कुछ दे जाते हैं. उनका ब्रेसलेट, दबंग में उनके रे-बेन, रेडी में उनका चश्मा. यहां उन्होंने हनुमान की गदा वाले एक लॉकेट को गले में पहना है. मान लीजिए कि ये भी खूब चलेगा, जब तक कि उनकी चेन बीइंग हृयूमन कुछ नई टी-शर्ट और जीन्स नहीं लाती है.

5_052915103421.jpg
 

5. वह सच बोलते हैं: नतीजा जो भी हो, सलमान एक ऐसे ब्रांड के रूप में देखे जाते हैं जो हमेशा सही और सच के साथ खड़े होते हैं. वास्तविकता में वह एक ऐसे इंसान हैं जो हमेशा अपने किए किसी भी काम के नतीजों को भुगतने के लिए तैयार हैं "मर जाएंगे मगर झूठ नहीं बोलेंगे."

#सलमान खान, #बॉलीवुड, #फिल्म, सलमान खान, बजरंगी, भाईजान

लेखक

कावेरी बामज़ई कावेरी बामज़ई @kavereebamzai

लेखिका इंडिया टुडे ग्रुप में एडिटर-एट-लार्ज हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय