होम -> सिनेमा

बड़ा आर्टिकल  |  
Updated: 06 मार्च, 2020 05:54 PM
बिलाल एम जाफ़री
बिलाल एम जाफ़री
  @bilal.jafri.7
  • Total Shares

कोरोना वायरस (Coronavirus) को लेकर मची गफलत का असर तमाम जगहों के साथ साथ बॉलीवुड (Bollywood) में भी देखने को मिल रहा है. तलवार, अहमद खान की टाइगर श्रॉफ (Tiger Shroff) स्टारर फिल्म फिल्म बागी 3 (Baaghi 3) पर भी लटकी है.  बागी, बागी 2 और वॉर पहले ही बॉक्स ऑफिस पर कोहराम मचाते हुए बम्पर कमाई कर चुकी है इसलिए बागी 3 की रिलीज से पहले तक निर्माता और निर्देशक इस बात को लेकर पूरी तरह बेकिक्र थे कि फिल्म रिकॉर्ड तोड़ कमाई (Baaghi 3 movie Box Office Collection Prediction) करेगी. लेकिन अब जबकि पूरे देश में कोरोना वायरस का ख़तरा मंडरा रहा है बागी 3 की तबियत भी नासाज हुई है. कोरोना वायरस का असर फिल्म की पहले दिन की कमाई (Baaghi 3 First Day Collection) पर देखने को मिल रहा है. बता दें कि जैसे ही खबर आई कि भारत में कोरोना वायरस ने अपने पैर पसार लिए हैं फिल्म बागी 3 के निर्माता निर्देशकों ने फिल्म को बड़ा बूस्ट देने के लिए, फिल्म की रिलीज के 5 दिन पहले ही एडवांस बुकिंग की व्यवस्था की थी. इसके अलावा टाइगर की फिल्मों की पिछली परफॉरमेंस और उनकी खुद की लोकप्रियता देखकर क्रिटिक्स तक ने ये माना था कि फिल्म मरी गिरी हालत में पहले दिन 20 से 25 करोड़ की कमाई  कर लेगी लेकिन हकीकत फ़साने से कहीं इतर है. कोरोना के बाद जिस तरह से इंडस्ट्री प्रभावित हुई और जैसा माहौल तैयार हुआ है कहा जा रहा है कि फिल्म को भारी कीमत चुकानी होगी.

Baaghi 3 Review, Tiger Shroff,Shraddha Kapoor, Box Office Collection बागी 3 कोरोना वायरस की चपेट में आ गई है जिससे पहले दिन का कलेक्शन प्रभावित हुआ है

कोरोना वायरस के चलते बागी 3 किस हद तक प्रभावित हुई है इसे हम नोएडा स्थित वेव के पहले शो से समझ सकते हैं. शायद आपको जानकार आश्चर्य हो लेकिन सच यही है कि फिल्म का पहला शो देखने केवल 6 लोग थियेटर में आये थे. ऐसा ही कुछ हाल शहर के बाकी थियेटर का भी था जिनमें ज्यादातर कुर्सियां खाली थीं.

आगे कुछ और बात करने से पहले बताते चलें कि फिल्म की मार्केटिंग से जुड़े लोगों ने अपनी तरफ से यही प्रयास किये थे कि फिल्म बम्पर कमाई करे. फिल्म को लेकर दिलचस्प बात ये भी है कि टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर और रितेश देशमुख की फिल्म बागी 3 को सभी प्रीमियम स्क्रीनों पर रिलीज किया गया है.

फिल्म बागी को लेकर जैसा रिस्पांस पहले ही दिन बॉक्स ऑफिस पर आया है कहा जा सकता है कि बॉलीवुड को इस बात का आभास था कि ऐसा कुछ हो सकता है.  कोरोना वायरस को गंभीरता से लेते हुए फिल्म समीक्षक और ट्रेड एनालिस्ट सुमित काडेल ने भीअपने एक ट्वीट में इस बात का जिक्र किया था कि  कहा कि भारत में कोरोनो वायरस का खतरा कुछ बेल्ट में फिल्म के बॉक्स ऑफिस के आंकड़ों को प्रभावित कर सकता है.

वहीं बात अगर तरन आदर्श की हो ओ उन्होंने भी फिल्म बागी के तीसरे पार्ट को एक बड़ी फिल्म बताते हुए इस बात का जिक्र किया था कि कमाई के लिहाज से इस फिल्म से बहुत उम्मीदें हैं. तरन ने ऐसा इसलिए कहा था क्योंकि बागी सीरीज की पिछली दो फ़िल्में बम्पर कमाई कर चुकी हैं.

बागी 3 के फर्स्ट डे कलेक्शन के बारे में एक दिलचस्प बात ये भी है कि फिल्म की रिलीज से पहले बाजार पर पाद रखने वाले ट्रेड एक्सपर्ट्स इस बात को मान कर चल रहे थे कि टाइगर श्रॉफ, श्रद्धा कपूर की ये फिल्म तापसी पन्नू की हालिया रिलीज फिल्म थप्पड़ और आयुष्मान खुराना की फिल्म शुभ मंगल ज्यादा सावधान को बड़ा डेंट देगी मगर अब जबकि फिल्म की पहले दिन की स्थिति हमारे सामने आई है तो ये कहना कहीं से भी गलत नहीं है कि एक ऐसे समय में जब पूरे देश में कोरोना वायरस का ख़तरा मंडरा रहा हो फिल्म के निर्माता निर्देशक को बड़ा फैसला लेना था और फिल्म की रिलीज डेट पोस्टपोन कर देनी चाहिए थी.

गौरतलब है कि तापसी के थप्पड़ के पहले वीकेंड की कमाई जहां 21.14 करोड़ थी वहीं आयुष्मान की शुभ मंगल ज्यादा सावधान ने अपने पहले वीकेंड में धीमा स्टार्ट दिया था. फिल्म का दूसरा हफ्ता है और अब तक फिल्म कुल 57.99 करोड़ रुपए का कारोबार कर चुकी है.

फिल्म बागी 3 अपने पहले वीकेंड में कितनी कमाई करती है इसका जवाब हमें जल्द ही पता चल जाएगा मगर जिस हिसाब से फिल्म की ओपनिंग हुई है मिलता है कि फिल्म को कोरोना वायरस ने अपनी चपेट में ले लिया है और पहले ही दिन इसे आईसीयू में पहुंचा दिया है.

ये भी पढ़ें -

Baaghi 3 movie review: टाइगर श्रॉफ का एक्‍शन धमाकेदार है, बस खतरा Coronavirus है

Sheer Qorma trailer: थोड़ी देर के लिए CAA का बवाल भूल जाइए

Thappad movie review : जोरदार है 'थप्पड़' की गहरी चोट लेकिन ट्विटर पर जारी है #BoycottThappad

Baaghi 3 Movie Box Office Collection, Tiger Shroff Baaghi 3, Shradhdha Kapoor

लेखक

बिलाल एम जाफ़री बिलाल एम जाफ़री @bilal.jafri.7

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय