होम -> सिनेमा

 |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 09 नवम्बर, 2020 11:12 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

बॉयकॉट बॉलीवुड (Boycott Bollywood) के इस दौर में फैंस के विरोध की परवाह न करते हुए अक्षय कुमार (Akshay Kumar) और कियारा आडवाणी (Kiara Advani) की फ़िल्म लक्ष्मी (Laxmii) आखिरकार डिज्नी प्लस हॉटस्टार (Disney Plus Hotstar) पर रिलीज हो ही गई. फ़िल्म के निर्देशक राघव लॉरेंस हैं और फ़िल्म तमिल हिट कंचना का हिंदी रिमेक है. फ़िल्म लक्ष्मी बड़े बजट की फ़िल्म है और फ़िल्म को लेकर सुर्खियां इसलिए भी थीं क्योंकि इसे प्रोड्यूस ख़ुद अक्षय कुमार ने किया था. अक्षय और कियारा की जोड़ी के अलावा फ़िल्म इसलिए भी परफेक्ट एंटरटेनर है क्योंकि एक दर्शक के तौर पर हम अश्वनी कलसेकर, शरद केलकर, मनु ऋषि और आएशा रज़ा की एक्टिंग का भी आनंद लेने वाले हैं. अक्षय की फ़िल्म लक्ष्मी का डिज्नी प्लस हॉटस्टार पर रिलीज के लिए पहुंचना इतना भी आसान नहीं था. फ़िल्म अपनी शुरुआत से ही विवादों में रही है. जिस बात को लेकर फ़िल्म को विवादों का सामना करना पड़ा था वो फ़िल्म का नाम था. बता दें कि पहले फ़िल्म का नाम लक्ष्मी बम था. फ़िल्म पर तमाम हिंदूवादी संगठनों ने आपत्ति जताई थी.

Laxmii Movie, Laxmii Premiere, Laxmii Premiere Timeतमाम विरोध प्रदर्शन के बावजूद अक्षय कुमार की फिल्म लक्ष्मी आखिरकार रिलीज हो गयी

फ़िल्म के मद्देनजर हिंदूवादी संगठनों का आरोप था कि अक्षय की लक्ष्मी बम हिंदुओं की आस्था पर प्रहार करती है. हिंदूवादी संगठनों का कहना था कि इसमें चूंकि देवी लक्ष्मी के नाम का इस्तेमाल हुआ है जो कि धार्मिक दृष्टि से कहीं से भी सही नहीं है. वहीं एक वर्ग वो भी था जिसने आरोप लगाया है कि फ़िल्म लव जिहाद को प्रमोट कर रही है इसलिए इस फ़िल्म का ज्यादा से ज्यादा विरोध होना चाहिए.

अब चूंकि फ़िल्म को रिलीज कर दिया गया है इसलिए सोशल मीडिया पर एक वर्ग वो भी सामने आया है जिसका कहना है कि तमाम तरह के विरोध पर जिस तरह अक्षय ने अपनी इस बहुचर्चित फ़िल्म को रिलीज किया है ऐसा करके उन्होंने उन लोगों के मुंह पर तमाचा जड़ा है जिन्होंने इस फ़िल्म के खिलाफ मोर्चा खोला था.

क्या है फ़िल्म में

बात अगर फ़िल्म की कहानी की हो तो फ़िल्म लक्ष्मी एक ऐसे आदमी के इर्द गिर्द घूमती है जो भूत प्रेत पर यकीन नहीं करता और उनका जमकर मजाक उड़ाता है. इसी हंसी मजाक में उसके शरीर में भूत एंट्री कर लेता है और उसकी पूरी जिंदगी बदल जाती है. अब मकसद चूंकि भूत का बदला है ऐसे में दर्शक कई ऐसी चीजें देखेंगे जिनको देखकर जहां एक तरफ उनका खूब मनोरंजन होगा तो वहीं दूसरी तरफ ऐसे भी मौके आएंगे जो जनता को सोचने पर मजबूर करेंगे.

अक्षय के लिए भी काफी चैलेंजिग था रोल

अपनी इस फ़िल्म और फ़िल्म में अपने रोल पर बात करते हुए अक्षय का कहना था कि उन्हें इंडस्ट्री में करीब 30 साल हो गए हैं पर जो ये लक्ष्मी का रोल है वो उनकी अब तक की जिंदगी का सबसे चैलेंजिंग रोल है. अक्षय का मानना था कि फ़िल्म लक्ष्मी में उनका रोल मानसिक रूप से एक जटिल रोल है जिसके लिए उन्हें दोगुनी मेहनत करनी पड़े. अक्षय ने बहुत स्पष्ट होकर इस बात को भी कहा कि अगर वो फ़िल्म लक्ष्मी में अपने रोल को कर पाए हैं उसकी एकमात्र वजह फ़िल्म के निर्देशक हैं जिन्होंने उन्हें इस रोल को करने के लिए तैयार किया.

फ़िल्म लक्ष्मी एक हॉरर कॉमेडी तो है ही साथ साथ फ़िल्म में ट्रांसजेंडर कम्युनिटी को भी दिखाया गया. फ़िल्म उन चुनौतियों के बारे में भी बात करती है जिनका सामना ट्रांसजेंडर समुदाय को करना पड़ता है. अक्षय का मानना है कि अपनी इस फ़िल्म के जरिये जो संदेश उन्होंने दिया है उससे वो एक ऐसे वर्ग को आकर्षित करेंगे जो ट्रांसजेंडर्स की आवाज सुन रहा है और उनके उत्थान की दिशा में काम कर रहा है.

बात फ़िल्म की रिलीज की चल रही है तो बता दें कि फ़िल्म को लेकर मिश्रित प्रतिक्रियाएं देखने को मिल रही हैं. तमाम यूजर्स ऐसे हैं जिनका मानना है कि कंचना, लक्ष्मी के मुकाबले ज्यादा अच्छी है. वहीं ऐसे भी तमाम यूजर्स हैं जिनका कहना है कि फ़िल्म में अक्षय ने तो अपना काम कर लिया लेकिन जो बाकी की कास्ट थी वो अपने अपने रोल के साथ इंसाफ नहीं कर पाई है.

बहरहाल फिल्म हिट होती है या फ्लॉप? साथ ही फिल्म को लेकर शुरू हुआ बॉयकॉट कैम्पेन कारगर होता है या नहीं? इसका फैसला वक़्त करेगा। मगर जिस तरह फिल्म ने अक्षय कुमार की बेचैनियां बढ़ाई उसने बॉलीवुड को इतना तो बता दिया है कि इंडस्ट्री और स्टार्स चाहे कितनी ही बड़ी बातें क्यों न कर लें लेकिन जब बात जनता की आएगी तो उससे बड़ा कोई नहीं है. अगर आज स्टार्स एक मुकाम पर हैं तो इसकी वजह सिर्फ जनता है.

ये भी पढ़ें -

Laxmmi Bomb में से 'बॉम्ब' हटाकर 'लक्ष्मी' करना...भावनाएं तो फिर भी भड़केंगी!

Scam 1992: शॉर्टकट मत लेना बस यही हर्षद मेहता पर बनी वेब सीरीज का सार है

Laxmmi Bomb: अक्षय कुमार भी फंसे हिंदू धर्मावलंबियों की भावना आहत करने के नाम पर

#लक्ष्मी, #लक्ष्मी बॉम्ब, #अक्षय कुमार, Laxmii Movie Review, Akshay Kumar Laxmii Premiere, Laxmii Premiere Time

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय