New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 मई, 2022 07:57 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

शाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को मुंबई क्रूज ड्रग्स केस में क्लीन चिट मिल गई है. NDPC कोर्ट में एनसीबी की ओर से दायर की गई चार्जशीट में आर्यन खान समेत 6 लोगों का नाम हटा दिया गया है. एनसीबी (NCB) ने आर्यन खान का नाम चार्जशीट से हटाए जाने को लेकर कहा है कि इस मामले में सबूतों की कमी के चलते ऐसा किया गया है. बताना जरूरी है कि मामले के हाईप्रोफाइल होने के चलते इसकी जांच के लिए एसआईटी (SIT) बनाई गई थी. एसआईटी की ओर से कहा गया है कि जांच का आधार संदेह की जगह साक्ष्य को रखा गया है. आर्यन खान को क्लीन चिट मिलने के बाद इस मामले में एनसीबी के पूर्व जांच अधिकारी समीर वानखेड़े को लेकर तमाम तरह की अटकलें लगाई जाने लगी हैं. लेकिन, ड्रग्स केस में आर्यन खान को मिली क्लीन चिट अभी भी सवालों के घेरे में हैं. आइए जानते हैं कि क्या हैं वो सवाल?

Aryan Khan gets clean chitशाहरुख खान के बेटे आर्यन खान को एनसीबी से मिली क्लीन चिट पर भी सवाल खड़े होने लगे हैं.

क्यों है सवालों भरी क्लीन चिट?

- मुंबई से गोवा जा रहे क्रूज में भले ही आर्यन खान एक गेस्ट के तौर पर शामिल हुए हों. लेकिन, एनसीबी की रेड में आर्यन खान के दोस्त अरबाज मर्चेंट के जूतों से 6 ग्राम चरस बरामद की गई थी. और, ये उसी दौरान हुआ था. जब आर्यन खान और अरबाज मर्चेंट पार्टी ऑर्गेनाइजर की ओर से बुक किए गए रूम में जा रहे थे. अरबाज मर्चेंट के पास 6 ग्राम चरस निकलना छोटी बात नहीं कही जा सकती है. और, आर्यन खान इसके बारे में कुछ भी नहीं जानते थे. यह बात आसानी से गले नहीं उतरती है. क्योंकि, मुंबई क्रूज ड्रग्स केस में आरोपी अरबाज मर्चेंट के साथ आर्यन खान की बहुत करीबी दोस्ती थी. मुंबई क्रूज ड्रग्स केस की एक अन्य आरोपी मुनमुन धमेचा के साथ इन दोनों के ही पार्टी करने की कई तस्वीरें सोशल मीडिया पर वायरल हुई थीं.

- एनसीबी की टीम ने क्रूज पर रेड मारने के दौरान एमडीएमए, कोकेन, एमडी और चरस जैसे मादक पदार्थ बरामद किए थे. आर्यन खान इस पार्टी में गेस्ट के तौर पर बुलाए गए थे. रेव पार्टी के ऑर्गेनाइजर ने क्रूज पर ज्यादातर भीड़ आर्यन खान के नाम से ही जुटाई थी. रेव पार्टी यानी मादक पदार्थों को न लेने वाला कोई शख्स केवल इस वजह से क्रूज का महंगा टिकट लेगा कि उसके पास आर्यन खान को देखने का मौका होगा. आर्यन खान जब जानते थे कि उनके करीबी अरबाज मर्चेंट भी उस पार्टी में जा रहे हैं. तो, वह आखिर वहां क्यों गए? क्या अरबाज मर्चेंट के साथ करीबी दोस्ती में आर्यन खान को उनके ड्रग्स लेने की बात नहीं पता होगी?

- मुंबई क्रूज ड्रग्स मामले में एनसीबी की टीम ने सभी आरोपियों के मोबाइल फोन जब्त किए थे. आर्यन खान के मोबाइल चैट की जांच के दौरान सामने आया था कि वह मादक पदार्थों के सेवन की बात करते रहे हैं. एनसीबी को आर्यन खान के मोबाइल फोन की जांच में अनन्या पांडे के साथ की चैट मिली थी. इस चैट में आर्यन खान 'कोकीन टुमॉरो', अनन्या पांडे से गांजा अरेंज करने, किसी अचित कुमार से थोक में ड्रग्स खरीदने और अपने दोस्तों को एनसीबी के नाम से डराते हुए जैसी कई बातें कर रहे थे. वहीं, इस मामले में उनके वकील रहे मुकुल रोहतगी ने कहा था कि 'ये चैट 2018 की हैं. और, इनका केस से कोई लेना-देना नही है.' क्या यह चौंकाने वाली बात नहीं है कि जो आर्यन खान कोकीन, गांजा मंगाने और खरीदने की बात करते हों. वह इसका इस्तेमाल नहीं करते होंगे. और, अगर इस्तेमाल नहीं करते होंगे, तो उसका क्या करते थे?

- एनसीबी ने अपनी चार्जशीट में कहा है कि आर्यन खान को सबूत के अभाव में क्लीन चिट दी गई है. लेकिन, एसआईटी ने यह नहीं बताया है कि ड्रग्स मामले की सुनवाई के दौरान आर्यन खान के वॉट्सएप चैट और तस्वीरों जैसे कई सबूतों की बात करने वाली एनसीबी के सबूतों का क्या हुआ हैं? जिनके आधार पर ही आर्यन खान को इस ड्रग्स केस में एक महत्वपूर्ण किरदार माना जा रहा था. 

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय