New

होम -> सिनेमा

 |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 22 अक्टूबर, 2021 08:59 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो यानी एनसीबी (NCB) ने मुंबई क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले (Mumbai Drug Bust Case) में गिरफ्तार हुए बॉलीवुड एक्टर शाहरुख खान (Shah Rukh Khan) के बेटे आर्यन खान (Aryan Khan) के साथ हुई एक्ट्रेस अनन्या पांडे की चैट को आधार बनाकर उनसे पूछताछ शुरू की है. इस पूछताछ के दूसरे दिन एनसीबी ने अनन्या पांडे (Ananya Pandey) से उनकी आर्यन खान से उस चैट को लेकर सवाल-जवाब किया, जिसमें वो दोनों गांजे (Weed) की खरीद को लेकर बात कर रहे थे. इंडिया टुडे की एक रिपोर्ट के अनुसार, नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के सूत्रों का कहना है कि आर्यन खान ने अनन्या पांडे से चैट के दौरान एक मौके पर कहा था- क्या 'गांजे का जुगाड़' (Jugaad to arrange Weed) हो सकता है? जिस पर अनन्या पांडे ने जवाब दिया था कि मैं अरेंज कर दूंगी.

हालांकि, एनसीबी ने जब इसे लेकर सवाल पूछा, तो अनन्या ने कहा कि वह 'मजाक' (Joke) कर रही थीं. लोगों में मजाक करने के लिए सेंस ऑफ ह्यूमर का होना बहुत जरूरी है. महात्मा गांधी ने भी हास्य-विनोद यानी सेंस ऑफ ह्यूमर को लेकर कहा था कि अगर मुझमें सेंस ऑफ ह्यूमर न होता, तो मैं आत्महत्या कर लेता. आमतौर पर एक खुशमिजाज शख्स खुद से जुड़े के बीच हंसी-ठिठोली का माहौल बनाने के लिए जाना जाता है. हंसने, मुस्कुराने, खुश रहने को लेकर दुनियाभर सैकड़ों स्टडी भी की जा चुकी हैं. कहा जाता है कि मजाक और हंसी-ठठ्ठा करने वाले लोगों के बीच रिश्ते बहुत मजबूत और गहरे होते हैं. लेकिन, मजाक कभी-कभी सीरियस मोड़ भी ले लेते हैं. और, कहना गलत नहीं होगा कि आर्यन खान-अनन्या पांडे के बीच 'गांजे के जुगाड़' का मजाक भी सीरियस बात है.

Aryan Khan Ananya Pandey Whatsapp Chat Weedसमीर वानखेड़े बॉलीवुड के लिए सिरदर्द बनते जा रहे हैं.

मजाक में कौन मांगता है 'गांजा'?

मजाक की बात की जाए, तो लोगों के मन में सबसे पहले यही सवाल आता है कि मजाक किस चीज या बात पर किया जाए. सामान्य तौर पर मजाक लोगों से जुड़ी हुई कुछ घटनाओं या चीजों के जरिये किया जाता है. वहीं, मजाक को लेकर इस बात का भी ध्यान रखना पड़ता है कि वह अपनी सीमाओं को लांघता हुआ ना दिखाई दे. खैर, बात 'गांजे' की हो रही है, तो उसी पर लौटते हैं. आर्यन खान के मामले पर टीवी चैनलों पर चल रही बहसों को छोड़ दिया जाए, तो शायद ही कोई आम सा व्यक्ति किसी से बातचीत गांजा शब्द का इस्तेमाल करता होगा. उदाहरण के तौर पर जिन लोगों की मित्र-मंडली में मदिरापान यानी शराब पीने वाले लोगों की संख्या ठीक-ठाक होगी. आमतौर पर केवल वही लोग ही मजाक में शराब को लेकर आते होंगे. जैसे कि किसी दोस्त को फोन किया और पूछ लिया कि कहां बैठकी लगी हुई है? या शाम का क्या सीन है? आज मंडली कहां बैठेगी? यहां गौर करने वाली बात ये भी है कि शराब पीने वाले लोग भी सीधे तौर पर इसका नाम लेने से बचते हैं. जबकि, यह प्रतिबंधित नहीं है.

वहीं, अगर गांजा जैसे नशे की बात की जाए, तो सबसे बड़ी बात ये है कि यह प्रतिबंधित नशा है. उस पर अनन्या पांडे और आर्यन खान के बीच के हुई बातचीत (Whatsapp Chat) पर कोई भी शख्स आंख मूंदकर कह सकता है कि अगर आप गांजे का इस्तेमाल नही कर रहे हैं, तो इसका नाम लेने का कोई सवाल ही नहीं उठता है. आर्यन खान के 'गांजे का जुगाड़' करने की बात पर अनन्या पांडे का हामी भरना शक को हवा देने के लिए काफी है. आम बातचीत में कोई कितनी बार गांजा शब्द का इस्तेमाल करता है? एक बहुत ही लॉजिकल सा सवाल है कि शराब न पीने वाले कोई व्यक्ति शराब शब्द का इस्तेमाल क्यों ही करेगा? ये सोचने वाली बात है और नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो निश्चित तौर पर इसी एंगल पर सोच रहा होगा. मजाक में एक बार गांजा जैसे नशे का सामान मांगने की बात मानी भी जा सकती है. लेकिन, आर्यन खान-अनन्या पांडे के बीच हुई चैट को लेकर जो रिपोर्ट सामने आई हैं, उनमें यही बताया जा रहा है कि दोनों के बीच बातचीत में गांजा कई बार 'मजाक' का कारण बना है.

अनन्या पांडे से सवाल तो पूछेगी ही एनसीबी

मुंबई क्रूज ड्रग्स पार्टी मामले में सेशंस कोर्ट ने आर्यन खान को जमानत देने से इनकार कर दिया था. मीडिया रिपोर्ट्स में दावा किया गया था कि नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने सेशंस कोर्ट में आर्यन खान की किसी एक्ट्रेस से गांजे को लेकर हुई चैट का हवाला भी दिया था. एनसीबी की ओर से कहा गया था कि इस एक्ट्रेस और आर्यन खान के बीच हुई व्हाट्सएप चैट में ड्रग पैडलर का नंबर भी दिया गया है. इतना ही नहीं आर्यन खान के साथ हुई एक चैट में तो अनन्या पांडे ने खुद ही माना है कि उन्होंने पहले गांजा ट्राई किया है और फिर से इसे ट्राई करना चाहती हैं. हालांकि, एनसीबी ने जब अनन्या पांडे से ड्रग पेडलर और गांजा कंज्यूम करने को लेकर सवाल पूछा, तो उन्होंने इनकार कर दिया. नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो को मिली चैट को लेकर सामने आ रही मीडिया रिपोर्ट्स को देखकर आसानी से कहा जा सकता है कि एनसीबी किसी भी हालत में अनन्या पांडे को सवालों में उलझाते हुए सच बाहर ले ही आएगी. बताया जा रहा है कि सवालों की एक अच्छी-खासी लंबी फेहरिस्त एनसीबी ने अनन्या पांडे के लिए तैयार की है. जिसकी वजह से पूछताछ का समय लंबा खिंचना और कई दिनों तक जाना तय है.

NCB Aryan Khan Ananya Pandeyएनसीबी किसी भी हालत में अनन्या पांडे को सवालों में उलझाते हुए सच बाहर ले ही आएगी.

खैर, इन तमाम चीजों से इतर एक अहम सवाल ये भी है कि आर्यन खान (23) और अनन्या पांडे (22) की उम्र में गांजे जैसे नशे की बात को लेकर आपस में चैट कर रहे हैं. जिस उम्र में बच्चे अपने आगे के करियर और भविष्य को लेकर सपने देखने की बात करते हैं. बॉलीवुड इंडस्ट्री के ये दो स्टार किड्स नशे की बात कर रहे हैं. इन दोनों को ही बॉलीवुड का एक बड़ा हिस्सा बच्चों की तरह ट्रीट कर रहा है. लेकिन, ये बच्चे गांजे जैसे नशे को लेकर आम बातचीत का हिस्सा बना चुके हैं, तो शायद इन्हें बच्चा कहना सही नहीं होगा. हां, इन्हें स्टार किड्स कहा जा सकता है. लेकिन, इस मामले में फंसने के बाद इन स्टार किड्स को आजीवन के लिए एक सीख तो मिल ही गई होगी कि भूल से भी कभी मजाक में ऐसी चीजों का नाम नहीं लिया जाना चाहिए, जिसके इस्तेमाल भर से वो किसी एजेंसी के शिकंजे में आ जाएं.

वहीं, मजाक में कही बात कहकर इससे आसानी से पीछा नहीं छुड़ाया जा सकता है. मीडिया रिपोर्ट्स के अनुसार, अनन्या पांडे ने पूछताछ में कहा है कि ये बातचीत काफी समय पहले की हैं, तो उन्हें इस बारे में कुछ याद नहीं है. लेकिन, आसान शब्दों में कहा जाए, तो एनसीबी का काम ही भूली बातों को याद दिलाना है और वो भी बिना किसी नशे की डोज लिए हुए.

वानखेड़े का एक्सटेंशन बॉलीवुड के लिए 'सिरदर्द'

नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो के जोनल डारेक्टर समीर वानखेड़े को केंद्र सरकार की ओर से एनसीबी में 6 महीने के लिए एक्सटेंशन दिया गया है. माना जा रहा है कि अगले 6 महीने बॉलीवुड में प्रतिबंधित नशे का इस्तेमाल करने वाले सेलिब्रिटीज के लिए बहुत भारी पड़ने वाले हैं. क्योंकि, एक्टर सुशांत सिंह राजपूत की आत्महत्या के बाद दर्ज हुए ड्रग्स केस में कई बॉलीवुड सेलिब्रिटी जेल की हवा खा चुके हैं. खैर, आर्यन खान के वकीलों ने हाईकोर्ट का दरवाजा खटखटाया है. वहीं, इस मामले में नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने आर्यन खान से हुए चैट के जरिये बॉलीवुड एक्ट्रेस अनन्या पांडे से पूछताछ शुरू कर दी है. पहले दिन आर्यन खान से जुड़े सवालों के पूछे जाने के बाद अब नारकोटिक्स कंट्रोल ब्यूरो ने अनन्या पांडे से उनकी चैट को लेकर सवाल दागने शुरू किए हैं.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय