New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 26 नवम्बर, 2021 03:01 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

इस साल बॉक्स ऑफिस पर सबसे बड़ा क्लैश दो फिल्मों- जॉन अब्राहम (John Abraham) की सत्यमेव जयते 2 (Satyamev Jayate 2) और आयुष शर्मा-सलमान खान की अंतिम : द फाइनल ट्रुथ (ANTIM the final truth movie) के बीच है. महेश मांजरेकर के निर्देशन में बनी अंतिम रिलीज हो चुकी है. इससे एक दिन पहले सत्यमेव जयते 2 आई थी. दोनों फिल्मों में क्लैश के ऊपर सबकी नजरें थीं. दरअसल, अंतिम आयुष के करियर की दूसरी फिल्म है और इसके जरिए ही बॉलीवुड में बतौर हीरो उनके भविष्य का फैसला होना है. पहले माना जा रहा था कि जॉन अब्राहम के सामने आयुष शर्मा को बहुत मुश्किलें आएंगी. भले ही अंतिम में उनके साथ खुद सलमान स्क्रीन साझा करने आ रहे हैं. जॉन की फिल्म का वर्ड ऑफ़ माउथ भी अच्छा बन गया था.

हालांकि रिलीज के बाद सोशल मीडिया पर अंतिम को लेकर जो बज नजर आ रहा है उसके संकेत तो अनुमानों से बिल्कुल अलग हैं. सोशल मीडिया पर आ रहे फीडबैक सलमान और आयुष के हेटर्स को तकलीफ पहुंचाने वाले हैं. सत्यमेव जयते 2 की तरह ही ज्यादातर समीक्षकों और दर्शकों ने अंतिम की जमकर तारीफ़ की है. फिल्म को ओवरऑल 5 में से 4.5 तक रेट किया जा रहा है. लोगों को फिल्म भी पसंद आ रही है. कहना नहीं होगा कि इन सबके पीछे सलमान का बहुत बड़ा हाथ है. ज्यादातर दर्शकों को एक्टर्स की परफॉर्मेंस, स्क्रीनप्ले , निर्देशन अच्छा लगा है. म्यूजिक की बहुत तारीफ़ नहीं दिख रही. कई ने तो अंतिम के क्लाइमेक्स की जमकर तारीफ़ की है.

antimअंतिम में सलमान खान-आयुष शर्मा का काम लोगों को पसंद आ रहा है.

कुछ दर्शकों ने अंतिम की तारीफ़ में लिखा कि आयुष की फिल्म की कहानी दिल को छू लेने वाली है. फिल्म में सलमान का होना तो दर्शकों के ट्रीट की तरह है. लोगों को सलमान ही नहीं आयुष का काम भी अच्छा लग रहा है. एक यूजर ने अंतिम में सलमान की जमकर तारीफ़ करते हुए लिखा- आयुष अच्छा है मगर कहीं-कहीं ओवर (एक्टिंग) कर गया है. कुछ ने इसे अब तक सलमान की सबसे बेस्ट मूवी करार दी है. हालांकि सोशल मीडिया पर आ रहे यूजर्स के रिव्यू कितने जेन्युइन हैं इसे लेकर दावा नहीं किया जा सकता. ट्विटर पर बहुत सारे यूजर्स ने अंतिम का रिव्यू, पॉइंट्स में किया. आयुष को 4/5, सलमान को 5/5, महेश मांजरेकर 5/5,म्यूजिक 2/5, स्टोरी और स्क्रीन प्ले 4/5 को दिया है.

क्रिटिक्स ने भी अंतिम को पॉजिटिव रेस्पोंस दिया है. तरण आदर्श समेत तमाम स्थापित क्रिटिक्स ने आयुष की अंतिम को पावर पैक्ड मूवी मानते हुए 3.50 से ज्यादा ही रेट किया है. सलमान और आयुष शर्मा के काम की जमकर सराहना की है. बॉक्स ऑफिस पर अंतिम को मिले फीडबैक के बाद क्लैश दिलचस्प हो गया है. पहले आशंका थी कि अगर अंतिम का कंटेंट कमजोर साबित हुआ तो जॉन अब्राहम से भिड़ंत में सलमान-आयुष की फिल्म को नुकसान उठाना पड़ सकता है. अब मामला बराबरी का नजर आ रहा है.

अंतिम के पहले दिन के कलेक्शन रिपोर्ट से दोनों फिल्मों के बीच क्लैश का भविष्य तय होगा. ट्रेड एक्सपर्ट्स ने पहले दिन 9 करोड़ से ज्यादा ओपनिंग का अनुमान लगाया है. अंतिम को मिल रहे फीडबैक से फिलहाल माना जा सकता है कि फिल्म की ओपनिंग उम्मीदों के मुताबिक़ बेहतर ही हो.

क्या अंतिम में सबकुछ अच्छा ही अच्छा?

हालांकि ऐसे भी यूजर्स नजर आ रहे हैं जिन्होंने अंतिम को कूड़ा माना है. अंतिम को लेकर एक यूजर ने लिखा कि राधे के झटके से बाहर नहीं आ पाया और एक झटका मिला. अंतिम सलमान की दशक की सबसे घटिया फिल्म है. एक यूजर ने यहां तक लिखा कि भले ही सलमान आयुष को जमाने के लिए कोशिशें कर लें लेकिन उनमें एक्टिंग स्किल ही नहीं. यह चीज पैसे से खरीदी नहीं जा सकती. नेपोटिज्म का विरोध करने और सलमान के हेटर्स ने अंतिम के बहिष्कार की मांग की है.

फिल्म सलमान के कंधे पर?

सोशल मीडिया पर अंतिम को लेकर जो ट्रेंड दिख रहे हैं उससे साफ पता चला रहा है कि पूरी फिल्म सलमान के कंधे पर ही है. सलमान के सपोर्टर्स का अंतिम को प्यार भी मिलता दिख रहा है. ट्विटर पर कई रिएक्शन ऐसे लग रहे हैं मानो अंतिम आयुष की बजाय सलमान की फिल्म हो. सिनेमाघर में लंबे समय बाद आई फिल्म के लिए भाईजान के प्रशंसकों का जोश देखते ही बन रहा है.

अंतिम असल में मराठी फिल्म मुलशी पैटर्न की हिंदी रीमेक है. क्राइम ड्रामा मुलशी पैटर्न साल 2018 में आई थी. इसे प्रवीन तरडे ने बनाया था. फिल्म ने लोगों का ध्यान खींचा था.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय