charcha me| 

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 12 अक्टूबर, 2021 05:20 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

कोरोना महामारी में लंबे समय तक सिनेमाघरों, खासकर मुंबई सर्किट के थियेटर बंद होने की वजह से बड़ी संख्या में फिल्मों की रिलीज पर असर पड़ा. दीपावली से सिनेमाघरों की हालात सामान्य होने की वजह से अगले डेढ़ से दो साल का स्लॉट फुल नजर आ रहा है. एक-एक महीने में चार-चार, पांच-पांच फ़िल्में तक रिलीज हो रही हैं. रिलीज की मारामारी इतनी ज्यादा है कि कई फिल्मों के बीच साफ क्लैश दिख रहा है. यहां तक कि एक ही सितारे की फिल्म (आलिया भट्ट की RRR और गंगूबाई काठियावाड़ी)  बॉक्स ऑफिस पर आपस में भिड़ रही हैं. बॉक्स ऑफिस पर इस साल एक महाभिड़ंत देखने को मिल सकती है. महाभिड़ंत किसी और के बीच नहीं बल्कि सलमान खान के बहनोई आयुष शर्मा और जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते 2 के बीच हो सकती है. दोनों पावर पैक्ड मसाला एंटरटेनर हैं.

मुंबई में सिनेमाघर खुलने की खबर सामने आने के बाद ही सत्यमेव जयते 2 के मेकर्स ने रिलीज डेट अनाउंस किया था. मेकर्स ने 26 नवंबर के रूप में एक सेफ डेट तय किया. हालांकि अब ये तारीख सेफ नहीं जैसे मेकर्स ने अंदाजा लगाया होगा. एक रिपोर्ट के मुताबिक़ सलमान खान, आयुष शर्मा की रीलॉन्चिंग के लिए बनाई गई फिल्म अंतिम: द फाइनल ट्रुथ को इसी तारीख पर लाने की योजना बना रहे हैं. अंतिम के लिए सलमान कोई कसर बाकी नहीं रख रहे. इस बार उन्होंने आयुष के साथ स्क्रीन भी साझा किया है. बॉक्स ऑफिस पर अंतिम का पूरा बोझ सलमान के ही कंधों पर रहेगा.

satyameva-jayate-2-a_101121071730.jpg

अंतिम और सत्यमेव के क्लैश को कैसे देखा जाए?

जॉन अब्राहम और आयुष का कोई मुकाबला नहीं है. अंतिम और सत्यमेव जयते का भी.  मिलाप जावेरी के निर्देशन में सत्यमेव जयते 2 फिलहाल एक हिट फ्रेंचाइजी है. फिल्म का पहला पार्ट जॉन और मनोज बाजपेयी को लेकर बना था. एक्शन एंटरटेनर के लिए दर्शकों का बढ़िया रेस्पोंस दिखा था. फिल्म का सब्जेक्ट भ्रष्टाचार विरोधी और देश प्रेम के जज्बे से सराबोर था. सत्यमेव जयते 2 के पोस्टर से अंदाजा लग रहा है कि दूसरे पार्ट में भी उन्हीं चीजों को फोकस में रखा गया है. जॉन अब्राहम बॉक्स ऑफिस पर बिकाऊ चेहरा हैं. और इस बार डबल रोल में आ रहे हैं. जबकि आयुष को अभी खुद को साबित करना है. उनकी पहली फिल्म लवयात्री, सलमान की तमाम कोशिशों के बावजूद बहुत बुरी तरह से फ्लॉप हो गई थी.

आयुष की अंतिम के लिए सबसे बढ़िया बात सलमान खान का जुड़ा होना है. फिल्म इसी वजह से ख़ास भी नजर आ रही है. आयुष भले ही फिल्म के लीड हीरो हैं, मगर उनके साथ सलमान एक महत्वपूर्ण भूमिका में हैं. सलमान की कोशिश अपने फैनबेस को आयुष की फिल्म के साथ जोड़ना है. अंतिम के लिए सलमान की कोशिशें कितना कामयाब होंगी यह बाद की बात है. फ़िलहाल सत्यमेव जयते 2 के सामने एक चुनौती तो होगी ही. सलमान के आने से पहली और सबसे बड़ी चुनौती मल्टीप्लेक्स में पर्याप्त स्क्रीन हथियाने की ही होगी. अगर अंतिम 26 नवंबर को ही आती है, मल्टीप्लेक्स और डिस्ट्रीब्यूटर सलमान की वजह से अंतिम को ज्यादा तवज्जो दे. वैसे भी सलमान फिल्म डिस्ट्रीब्यूशन के धंधे में भी हैं. जाहिर तौर पर स्थितियां जॉन के लिए चुनौतीपूर्ण होंगी. लेकिन सत्यमेव जयते पहले पार्ट की तरह मनोरंजक है तो जॉन, आराम से अंतिम की चुनौती से पार पा लेंगे.

जॉन अब्राहम के लिए अच्छी बात यह है कि बॉक्स ऑफिस पर अंत में कोई भी फैसला कंटेंट के जरिए ही होता है. यह मायने नहीं रखता कि किसी फिल्म को कितने स्क्रीन मिले और उसका चेहरा कौन है. विकी डोनर एक नए नवेले चेहरे के साथ मात्र 750 स्क्रीन पर रिलीज होकर भी ब्लॉक बस्टर बन जाती है. अंतिम भले ही सलमान के कंधों से होकर सिनेमाघर तक पहुंच रही हो, अगर बेहतर नहीं बनी होगी तो हाल लवयात्री जैसा ही होगा. वैसे भी खुद सलमान की पिछली तमाम फ़िल्में टिकट खिड़की पर हांफती नजर आई हैं. तो फिर आयुष की क्या बिसात. वैसे भी अंतिम आयुष की फिल्म है ना कि सलमान की. यह बात जॉन की फिल्म के लिए काम कर सकती है.

चर्चाएं ऐसी भी हैं कि अंतिम के लिए कुछ और फुटेज शूट किए गए. फिल्म एडिट टेबुल पर है. टाइगर 3 की शूटिंग कर जब सलमान वापस आए तो उन्होंने महेश मांजरेकर के साथ रसेस देखें. लगा कि कुछ सीन को फिर से फिल्माया जाए. अक्टूबर पहले हफ्ते में शूट किया गया. दीपावली पर फिल्म रिलीज करने की संभावना थी. मगर एडिटिंग काम बढ़ जाने की वजह से अब नवंबर के आखिर में रिलीज करना पड़ रहा है. अंतिम में आयुष शर्मा का किरदार एक ऐसे युवा का है जो हालात की वजह से गैंगस्टर बन जाता है. जबकि सिख सरदार की भूमिका में दिख रहे सलमान पुलिस अफसर हैं. अंतिम का निर्देशन महेश मांजरेकर कर रहे हैं. आयुष के अपोजिट प्रज्ञा जायसवाल हैं. अंतिम मराठी फिल्म मुलशी पैटर्न का बॉलीवुड रीमेक है.

अंतिम और सत्यमेव जयते 2 की भिड़ंत पर लोगों की नजर रहेगी.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. बस पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय