New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  7-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 14 जून, 2021 10:16 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

जब इंसान को किसी से प्यार हो जाता है तो सबकुछ कितना हसीन हो जाता है. प्रेमी एक अलग ही दुनियां में जीते हैं. प्यार में पड़े लोगों के अंदर ना जाने कहां से इतनी हिम्मत आ जाती. उन्हें ना तो किसी का डर रहता है और ना किसी की परवाह. वो बस एक मीठे संगीत में खोएं रहते हैं लेकिन क्या हर बार प्यार का अंत सुखद होता है, शायद नहीं.

भले ही एकतरफा प्रेम में इंसान को दर्द होता है लेकिन सबसे ज्यादा तकलीफ पता है कब होती है जब दो प्यार करने वाले में से कोई एक इस दुनिया में ना रहे. भगवान ना करें कि किसी प्रेमी से उसका साथी बिछड़े.

sushant singh rajput, sushant singh rajput death anniversary, ankita lokhande, sushant singh ankita lokhandeअंकिता ने सुशांत की बरसी पर अपने घर पर हवन किया

बहुत आसान है कहना है कि मैं तुम्हारे ना होने पर भी तुम्हें प्यार करूंगी, लेकिन जिसका इस हकीकत से सामना होता है वही समझता है. उस शख्स को हर रोज याद करना जो इस दुनिया से जा चुका है. मन ही मन उसे चाहना, उससे बातें करना और लौट आओ बोलना…हर रोज किश्तों में एक ऐसी पीड़ा को सहना जिसका शायद कोई अंत नहीं, इस दर्द को ना तो कोई बांट सकता है ना ही कम कर सकता है.

आज प्यार की बात इसलिए क्योंकि आज ही के दिन 14 जून 2020 को दुनिया के एक प्यारे सितारे ने हमें हमेशा के लिए अलविदा कह दिया था. बॉलीवुड एक्टर सुशांत सिंह राजपूत (Sushant Singh Rajput) जो आज भी हमारी यादों में जिंदा हैं और हमेशा रहेंगे. आज उनको गुजरे हुए एक साल हो गया. उनके चाहने वाले भला इस दिन को कैसे भूल सकते हैं. एक बार फिर लोगों का दिल दुख रहा है. आज पूरा देश उन्हें याद कर रहा लेकिन एक नाम है जो सबसे ज्यादा चर्चा में है. वो नाम है सुशांत की एक्स गर्लफ्रेंड अंकिता लोखंडे (Ankita Lokhande) का.

अंकिता ने सुशांत की बरसी पर अपने घर पर हवन किया. उन्होंने इसकी वीडियो अपने इंस्टाग्राम अकाउंट पर शेयर किया है जो अब वायरल हो गया है. इसके पहले अंकिता ने अपनी एक फोटो शेयर की थी जिसके कैप्शन में लिखा है कि, "दूरी मायने नहीं रखती, क्योंकि आखिरी में हम सब एक ही आसमान के नीचे हैं."

वीडियो में हवन कुंड में पवित्र अग्नि दिख रही है. वहीं अंकिता ने दीया भी जलाया है. वीडियो में आप 'ओम शांति' की आवाज भी सुन सकते हैं. भले ही लोग अंकिता को इस बात के लिए भी ट्रोल करें कि ये सब वो पब्लिसिटी के लिए कर रही हैं लेकिन जिसे हम चाहते हैं उसके जाने का गम सभी को होता है चाहें वह एक आम आदमी हो या एक्ट्रेस.

अंकिता और सुशांत के बीच कितना प्यार था यह बात सब जानते हैं. दोनों ने 'पवित्र रिश्ता' सीरियल में साथ काम किया था. इसी शो की शूटिंग के दौरान दोनों में प्यार हो गया. हर प्रेमी की तरह वो भी एक-दूसरे पर जान निसार करते थे. सुशांत ने एक रियलिटी टीवी शो पर अंकिता को शादी के लिए प्रपोज भी किया था जिसके जवाब में अंकिता ने एक्टर को हां भी कहा था. लेकिन किसे पता था कि इस जोड़ी को नजर लग जाएगी और एक-दूसरे से अलग हो जाएंगे.

कहा जाता है कि अंकिता, सुशांत के लिए सबकुछ छोड़कर शादी करना चाहती थीं और घर बसाना चाहती थीं लेकिन किस्मत को शायद कुछ और ही मंजूर था. दोनोंं ने अपने रिश्ते को संभालने की कोशिश की लेकिन शायद समझदारी की कमी की वजह से दोनों की राहें 2016 में जुदा हो गईं. सुशांत जब शूंटिंग के लिए बाहर जाते तो अंकिता को अपना शेड्यूल जरूर बताते. अंकिता भी उनका बहुत ख्याल रखती थीं. वो उन्हें हमेशा कॉल और मैसेज करतीं लेकिन हालात बिगड़ गए और लिव-इन में रहने वाले कपल का ब्रेकअप हो गया.

सुशांत, अंकिता के बेहद करीब थे और दूर होने के बाद भी उन्हें भूल नहीं पाए थे, इस बात का खुलासा उनके डॉक्टर ने किया था. दोनों अलग हो गए और अपनी-अपनी दुनिया में बिजी हो गए लेकिन जिनके बीच इतना प्यार हो वे अलग होकर भी एक-दूसरे को भूल नहीं सकते. हां रिश्ता पहले जैसा भले ना रहे लेकिन प्यार कहां खत्म होता है. रिश्ता भले ही किसी भी कारण से टूटा हो लेकिन जो मन के अंदर प्यार होता है उसे कैसे खत्म किया जा सकता है.

जब अंकिता को सुशांत के गुजर जाने की खबर मिली तो उनका रो कर बुरा हाल हो गया था. अंकिता, सुशांत को न्याय दिलाने के लिए उनके सपोर्ट में खड़ी रहीं. वे सुशांत के परिवार से मिलने भी गईं. लोगों को दोनों की जोड़ी बहुत पसंद थी. लोग उन्हें साथ में देखना चाहते थे. जब सुशांत गुजर गए तो फैंस ने यहां तक कहा था कि अगर अंकिता उनके साथ होंती तो उन्हें कुछ नहीं हुआ होता.

आज भी अंकिता सुशांत की वीडियो शेयर करती हैं, उनके लिए पोस्ट करती हैं. अंकिता को देखकर लगता है कि सुशांत का एक हिस्सा हमेशा के लिए उनके अंदर ही रह गया. अंकिता को देखते ही सुशांत की याद अपने आप आ आती है और एक सुकून सा मिलता है.

लोग अंकिता को ट्रोल करते हैं कि वे अपनी लाइफ में आगे बढ़ रही हैं. क्या ऐसे लोगों को पता नहीं कि दोनों पहले ही अलग हो चुके थे. क्या अंकिता को खुश होने का अधिकार नहीं. क्या वे हमेशा मुह लटकाएं रहेंगी तब आपको खुशी मिलेगी. प्यार के दूर जाने पर जीने की चाह छोड़ना आसाना है मुश्किल है तो उसे हर पल याद करते हुए जीना.

हर जगह उसकी यादें होती हैं. हजारों ख्याल दिलों दिमाग पर छाए रहते हैं. मन बेचैन रहता है, ऐसा लगता है वो कहीं से भी सामने आ जाए. एक बार उससे बात करके बता सकें कि वो हमारे लिए कितना जरूरी था, लेकिन अफसोस हमारे लाख चाहने से भी वो लौट नहीं सकता.

मन को हल्का करने के लिए हम बस आंसू बहा सकते हैं, लेकिन उसे भूला नहीं सकते. अंकिता के दर्द को हम और आप नहीं समझ सकते. उनके इस एक पोस्ट की खामोशी बहुत कुछ कहती है. अंकिता ने उनके साथ जैसे अपनी एक जिंदगी जी ली, ऐसे में सुशांत को भूलाना इतना आसान नहीं. वो दोनों भले साथ नहीं थे लेकिन तब इतनी तकलीफ नहीं हुई होगी जितनी सुशांत के ना रहने पर है.

सोचिए जब किसी से प्यार करते हैं तो उसके ना होने की कल्पना भी नहीं कर सकते. हमें यह मंजूर होता है कि वह भले हमसे दूर रहे लेकिन खुश रहे… वे अनजान लोग जो आज तक सुशांत सिंह के अचानक चले से उबर नहीं पाए. वे लोग जो सिर्फ जन्मदिन और पुण्यतिथी पर ही उन्हें याद नहीं करते बल्कि उन्हें ऐसे याद करते हैं जैसे उनका जाना कल की ही बात हो.

वे लोग जो कभी भी सुशांत को अपने तरीके से याद करते हैं. वे कभी उनके गाने तो कभी उनकी तस्वीर अपने स्टेट्स में लगाते हैं, ऐसे लोगों के लिए सुशांत कहीं नहीं गए तो जिसने उन्हें इतना चाहा हो, वो कैसे भूल सकती है... जो प्यार अंकिता और सुशांत के बीच था वो किसी के साथ नहीं दिखा.

आज बात बस अंकिता और सुशांत की हो रही है तो किसी और का नाम लेने का मन नहीं है. सुशांत के फैंस को लगता है कि वो अंकिता के साथ हमेशा खुश रहते थे. क्या सच में प्यार का मतलब किसी को पाना नहीं बल्कि इस अधूरेपन में भी पूर्णता होती है. आखिर सच्चे प्यार का मिलना आसान क्यों नहीं…उसके लौटने का इंतजार मत करना, क्योंकि अब वो तुम्हारे साथ ही रहता है.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Ankita Lokhande (@lokhandeankita)

#अंकिता लोखंडे, #हवन, #पुण्यतिथि, Sushant Singh Rajput, Sushant Singh Rajput Death Anniversary, Ankita Lokhande

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय