New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 15 जनवरी, 2020 04:12 PM
पारुल चंद्रा
पारुल चंद्रा
  @parulchandraa
  • Total Shares

आलिया भट्ट(Alia Bhatt) की एक फिल्म आने वाली है गंगूबाई काठियावाड़ी (Gangubai Kathiawadi), जिसे संजय लीला भंसाली (Sanjay Leela Bhansali) डायरेक्ट कर रहे हैं. आज फिल्म का फर्स्ट लुक (Gangubai Kathiawadi first look) सामने आ गया है जिसमें आलिया बड़ी सी लाल बिंदी लगाए दिखाई दे रही हैं. उनके लुक की बहुत तारीफ हो रही है क्योंकि ये उनका अब तक का सबसे अलग किरदार होने वाला है. लेकिन इसी किरदार की वजह से ही एक शंका भी मन में आ रही है.

असल में आलिया भट्ट इस फिल्म में माफिया क्वीन का किरदार निभा रही हैं. यूं समझिए महिला don. आलिया भट्ट को हमने अब तक जिन भी फिल्मों में देखा वो कभी सिर्फ हीरो के साथ दिखाई देने वाली हीरोइन नहीं लगीं. बल्कि अपने हर किरदार से आलिया ने खुद को एक बेहतरीन अदाकारा के रूप में पेश किया है. Highway, उड़ता पंजाब, राज़ी, गली बॉय जैसी फिल्मों में आलिया भट्ट बेहद अलग दिखीं. लेकिन तब भी आलिया के चेहरे का भोलापन देखकर उनसे गंभीर किरदारों की उम्मीद नहीं हो पाती. अब डॉन के किरदार को ही ले लें. आलिया डॉन जैसी दबंग तो जरा भी नहीं दिखतीं. वो सिर्फ क्यूट लगती हैं. फिर उन्हें क्या ये रोल सूट होगा इसमें संदेह है. हालांकि वो गंगूबाई काठियावाड़ी के यंग लुक में बहुत खूबसूरत लग रही हैं. एक तस्वीर में वो दो चोटी बांधे हैं तो एक black and white तस्वीर में बडी सी लाल बिंदी लगाए हैं.

gangubai khathiawadiआलिया भट्ट पहली बार संजय लीला भंसाली के साथ काम कर रही हैं

एक माफिया की बायोपिक है Gangubai Kathiawadi 

यह फिल्म हुसैन जैदी की किताब 'माफिया क्वीन्स ऑफ मुंबई' पर आधिरत है. गंगूबाई गुजरात के कठियावाड़ की रहने वाली थीं, जिसके चलते उन्हें ये नाम मिला. 16 साल की उम्र में उन्हें अपने पिता के अकाउंटेंट से प्यार हो गया और उससे शादी करके वो मुंबई भाग गईं. लेकिन उनके पति ने ही उन्हें धोखा देकर महज पांच सौ रुपये के लिए उन्हें कोठे पर बेच दिया. बाद में वो खुद कोठा चलाने लगीं. हुसैन जैदी की किताब में माफिया डॉन करीम लाला का भी जिक्र किया गया है. कहा गया है कि करीम लाला के गैंग के एक सदस्य ने गंगूबाई के साथ बलात्कार किया था. जिसके बाद इंसाफ की मांगने के लिए गंगूबाई करीम लाला से मिलीं और उन्हें अपना भाई बना लिया. करीम लाला की बहन होने के चलते जल्द ही कमाठीपुरा की कमान गंगूबाई के हाथ में आ गई. और वो बन गईं माफिया क्वीन.

gangubai khathiawadiये है गंगूबाई की असल तस्वीर जिनके किरदार में आलिया हैं

क्या आलिया श्रद्धा कपूर वाली गलती दोहरा रही हैं?

फिलहाल तो आलिया इस फिल्म के लिए काफी मेहनत करती दिख रही हैं. वो काठियावाड़ी सीख रही हैं. और गुजराती रहन-सहन और बोलचाल में भी ढलने के प्रयास कर रही हैं. आलिया भट्ट एक दबंग महिला के किरदार में कैसी लगती हैं ये तो फिल्म रिलीज के बाद ही पता चलेगा. लेकिन जैसा कि अब तक देखा गया है कम उम्र की हिरोइनों पर इस तरह के रोल जम नहीं पाते. आपको श्रद्धा कपूर की फिल्म हसीना पार्कर तो याद ही होगी. 2017 में आई ये फिल्म दाउद इब्राहिम की बहन हसीना पारकर के जीवन पर आधारित थी. इसके लिए श्रद्धा कपूर को लिया गया था, उनके चेहरे को जबरदस्ती भारी किया गया था. लेकिन वो फिल्म नहीं चली. बड़ी वजह यही थी कि उनपर वो रोल जमा ही नहीं. ठीक उसी तरह असल गंगूबाईका चेहरा भी काफी भारी था, अब ऐसे में आलिया किस तरह इस रोल में फिट बैठती हैं, उसपर संदेह है.

haseena parkerहसीना पारकर के किरदार में श्रद्धा फेल रहीं

दबंग रोल में सुप्रिया पाठक और शबाना आजिमी ideal रहीं

जबकि दबंग महिला या डॉन जैसे किरदार जब सुप्रिया पाठक और शबाना आजिमी ने निभाए तो वो कभी न भूलने वाले किरदार बन गए. 2013 में जब संजय लीला भंसाली फिल्म रामलीला लेकर आए तो उन्होंने दबंग धनकोर बा का किरदार सुप्रिया पाठक को दिया था, जिसे उन्होंने बखूबी निभाया था. वहीं 1999 में गुजरात की ही माफिया संतोकबेन जडेजा के जीवन पर एक फिल्म बनाई गई थी Godmother जिसमें उनका किरदार निभाया था शबाना आजिमी ने. जिसकी खूब तारीफ की गई थी. ये दोनों ही इन माफिया महिलाओं के किरदार में फिट रहीं, जबकि श्रद्धा कपूर फ्लॉप.

mafiaसुप्रिया पाठक और शबाना माफिया के किरदार में सफल रहीं

अब डर सिर्फ इसी बात का है कि ये फिल्म आलिया भट्ट की गलती न साबित हो जाए. वैसे संजय लीला भंसाली जैसे डायरेक्टर से किसी गलती की उम्मीद तो नहीं का जाती, वो जो भी बनाते हैं मास्टरपीस ही बनता है. इसलिए आलिया भट्ट के इस किरदार से उम्मीदें भी बनी हुई हैं. गंगूबाई काठियावाड़ी 11 सितंबर 2020 को रिलीज होगी. इंतजार लंबा है लेकिन इस इंतजार का फल मीठा ही होगा.

ये भी पढ़ें-

Tamil Rockers leak: छपाक और तानाजी की कमाई पर लड़ने वाले अब क्‍या करेंगे?

Tanhaji vs Chhapaak box office collection: माफ कीजिए ये तुलना करनी पड़ रही है

Tanhaji review: तानाजी की ताकत अजय देवगन ही हैं, Chhapaak की कंट्रोवर्सी नहीं

लेखक

पारुल चंद्रा पारुल चंद्रा @parulchandraa

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय