New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  6-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 27 जून, 2022 07:36 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

आलिया भट्ट की प्रेग्नेंसी (Alia Bhatt Pregnancy) की खुशखुबरी सुनकर कुछ लोगों को समझ नहीं आ रहा है कि, वे खुशी मनाएं या हैरान होएं. कई लोग तो इसी असमंजस में हैं कि यह खबर सच है या झूठ... कुछ लोग तो शॉक्ड ही हो गए हैं. कई लोगों को विश्वास ही नहीं हो रहा है कि आलिया सच में प्रेग्नेंट हैं. वे यह जोड़ रहे हैं कि आलिया भट्ट और रणबीर कपूर की शादी को कितने महीने हुए हैं.

असल में लोगों लगा नहीं था कि आलिया शादी के दो महीने बाद प्रेग्नेंसी की खुशखबरी दे सकती हैं. इसलिए वे भैराए हुए हैं और अपने सोशल हैंडल पर उल्टी-पुल्टी बातें लिख रहे हैं. हालांकि किसी कपल को कब माता-पिता बनना है यह उनका अपना फैसला होता है, किसी बाहरी वालों को कोई हक नहीं है कि वे इस बात के लिए भी उन्हें अपने निशाने पर ले या ट्रोल करे.

 Alia Bhatt Pregnancy, Alia Bhatt, Ranbir kapoor, Alia Bhatt Pregnancy news, Pregnancy, Karan Johar,  mommy to be soon Alia Bhattआलिया अगर प्रेग्नेंट हैं तो लोगों को चुपचाप उन्हें अकेला छोड़ देना चाहिए

कितनी अजीब बात है ना कि, कोई एक्ट्रेस जल्दी शादी करके मां बन जाती है तो भी लोगों परेशानी होती है. वे वही लोग हैं जो किसी लड़की की शादी और मां बनने की सही उम्र का ज्ञान देते रहते हैं. मतलब हालात कोई भी हो महिलाओं को जज तो करना ही है. माफ कीजिए जज करने वालों में सिर्फ पुरुष नहीं बड़ी तादात में महिलाएं भी शामिल हैं.

आलिया भट्ट ने अपने इंस्टाग्राम पर पोस्ट में दो तस्वीरें शेयर की हैं. एक में वे अस्पताल के बेड पर हैं लेटी हैं और उनकी सोनोग्राफी हो रही है. पास में पति रणबीर कपूर भी बैठे हैं. आलिया ने सोनोग्राफी को ब्लर करके उसपर दिल वाला बड़ा सा इमोजी बनाया है. वहीं दूसरी तस्वीर में शेर, शेरनी अपने छोटे बच्चे के साथ एक परिवार की तरह दिख रहे हैं. अपने कैप्शन में आलिया ने लिखा है कि 'हमारा बेबी जल्द आने वाला है'...

पोस्ट के देखने के बाद भी लोगों को इस खबर पर यकीन नहीं हो रहा है-

इसमें गलती आलिया और रणबीर की नहीं है. बॉलीवुड इंडस्ट्री में कई बार रील और रियल लाइफ इतने मिक्स हो जाते हैं कि लोगों को किसी खबर पर आसानी से यकीन नहीं होता है. पिछले महीनों बॉलीवुड की शादियों के सीजन में कुछ दिन पहले तक उनके परिवार वाले कहते रहे कि, कोई शादी नहीं हो रही है, हमें जानकारी नहीं है. इसी तरह कई बार प्रेग्नेंसी की खबर को कुछ सेलिब्रिटी ने अपने गानों या फिल्मों के प्रमोशन के लिए इस्तेमाल किया.

अब सिंगर नेहा कक्कड़ को ही ले लीजिए, जो शादी के कुछ दिनों बाद ही बेबी बंप में नजर आईं थीं, खबर ऐसी फैलाई गई जैसे वह मां बनने वाली हैं. हालांकि जब बाद में लोगों को सच्चाई का पता चला तो उनका दिल टूट गया. लोगों का कहना था कि कम से कम प्रेग्नेंसी जैसे गहरे भाव को तो बॉलीवुड वाले छोड़ देते. अपने प्रचार के लिए मातृत्व का मजाक बनाने की क्या जरूरत है?

कई लोगों का कहना है कि कहीं आलिया की प्रेग्नेंसी 'ब्रह्मास्त्र और शमशेरा' के लिए प्रमोशन स्टंट तो नहीं है. पता चले कि हम इधर आलिया और रणबीर को चहक कर बधाई दे रहे हैं और इधर हमारे इमोशन के साथ धोखा हो जाए कि ऐसा कुछ नही है हम तो फिल्मी माता-पिता बनने की बात कर रहे थे.

कुल मिलाकर लोगों को आलिया-रणबीर की चट शादी और पट बेबी की बात पच नहीं रही है. कुछ लोगों का मानना है कि अभिनेता-अभिनेत्री ना तो इतनी जल्दी शादी करते हैं और ना ही इतनी जल्दी माता-पिता बनने की खुशखबरी देते हैं.

आम तौर पर शादी के साल, दो साल बाद ही लोग बेबी बंप को खोजना शुरु करते हैं. अब आलिया-रणबीर अपने करियर की उड़ान पर हैं और वे इस मिथ को तोड़ रहे हैं तो लोगों के ऐसे रिएक्शन तो आने ही थे. कुछ का कहना है कि मुझे तो पता था कि आलिया पहले से प्रेग्नेंट है. कुछ का कहना है कि क्या हम बेबी के आने के बाद ही ब्रह्मास्त्र फिल्म देखेंगे. हालांकि कुछ का कहना है कि ऐसा ना हो दो दिन बाद आलिया प्रेगा न्यूज़ वालों से कहें कि मैं तो फिल्म की बात कर रही थी.

 
 
 
View this post on Instagram

A post shared by Alia Bhatt ?☀️ (@aliaabhatt)

रणबीर ने आलिया को दाल-चावल बताते हुए दिया था बेबी का हिंट-

'शमशेरा' के प्रमोशन के समय जब रणबीर से पूछा गया कि शादी के बाद वे और कितना काम करेंगे? इसके जवाब में ही उन्होंने अपने होने वाले बच्चे के बारे में हिंट दे दिया था. रणबीर ने कहा था कि, 'अभी मुझे बहुत काम करना है. अभी मुझे परिवार बनाना है, उनके लिए काम करना है.

वहीं शादी के बाद की अपनी जिंदगी पर रणबीर ने कहा, "मैं फिल्मों में कहता था कि 'शादी तब तक दाल चावल की तरह ही है जब तक तुम मर नहीं जाते, इसलिए जीवन में थोड़ा तंगड़ी कबाब, हक्का नूडल्स होना चाहिए'. अब जिंदगी के तजूर्बे के बाद मैं कहता हूं बॉस, वह दाल-चावल ही सबसे अच्छा है. आलिया मेरे दाल चावल में तड़का है, अचार है, प्याज है, सब कुछ है. उससे बेहतर साथी कोई और नहीं हो सकता.

आलिया अगर प्रेग्नेंट हैं तो लोगों को चुपचाप उन्हें अकेला छोड़ देना चाहिए-

यह कोई नेशनल न्यूज भले ही नहीं है लेकिन जब एक अभिनेत्री गर्भवती होती है तो वह सिर्फ एक मां होती है. किसी फिल्म की हीरोइन नहीं, जिसे कोई धीरे से बायकॉट लिखकर नकार दे. वह मां बनती है तो दूसरी मांओं की तरह की उसे अपने मदरहुड को एंजॉय करने का अधिकार है. इसलिए उनके मां बनने पर किसी को अपना ओछापन दिखान का अधिकार नहीं है. खुशी नहीं मना सकते तो इग्नोर तो कर ही सकते हैं?

 

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय