New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 19 नवम्बर, 2021 02:58 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

सैफ अली खान-रानी मुखर्जी की बंटी और बबली 2 को अक्षय कुमार की सूर्यवंशी पहले ही दिन निपटाते नजर आ रही है. पहले दिन के संकेत देखकर कहा जा सकता है कि सीबीएसई बोर्ड की टर्म एक परीक्षाओं, भारत न्यूजीलैंड सीरीज और अगले हफ्ते आ रही सत्यमेव जयते 2 और अंतिम द फाइनल ट्रुथ ताबूत में आख़िरी कील साबित हो सकते हैं. सकारात्मक समीक्षाओं से उम्मीद थी कि बेहतर वर्ड ऑफ़ माउथ से फिल्म बॉक्स ऑफिस रेस में टिके मगर दुर्भाग्य यहां भी पीछे ही पड़ा नजर आ रहा है. पहले सैट दिन में फिल्म के डिब्बा गोल हो जाने की आशंकाएं प्रबल दिख रही हैं. यशराज फिल्म्स ने इतने बुरे अंजाम की कल्पना तो नहीं की होगी.

सैफ-रानी-सिद्धांत चतुर्वेदी-सरवरी वाघ और पंकज त्रिपाठी स्टारर फिल्म बेहद मुश्किल हालात में रिलीज हुई है. स्क्रीन्स पर अक्षय कुमार की सूर्यवंशी बहुत मजबूती से मौजूद है. इस वक्त सीबीएसई बोर्ड की परीक्षाएं शुरू हैं और भारत-न्यूजीलैंड टी20 सीरीज भी जारी है. फिल्म को सीधे-सीधे इन चीजों से नुकसान होता दिख रहा है. थियेटर में 60 प्रतिशत स्क्रीन्स पर सूर्यवंशी के होने की वजह से बंटी और बबली 2 की एडवांस बुकिंग पर असर पड़ा.

सूर्यवंशी दो हफ्ते से स्क्रीन्स पर है और तीसरे हफ्ते भी सिनेमाघरों में फिल्म के अच्छा करने की उम्मीदें हैं. खासकर महाराष्ट्र और गोवा सर्किट के सिनेमाघरों में 50 प्रतिशत दर्शक क्षमता के बावजूद अक्षय की फिल्म का कलेक्शन शानदार निकला है.

Bunty Aur Babali 2बंटी और बबली 2 में रानी मुखर्जी सैफ अली खान की जोड़ी अहम है.

बंटी और बबली 2 की एडवांस बुकिंग और स्क्रीन शेयरिंग के आधार पर जो ट्रेड रिपोर्ट्स सामने हैं उसके मुताबिक़ फिल्म टिकट खिड़की पर पहले दिन मुश्किल से 3-4 करोड़ रुपये का कलेक्शन ही निकाल पाएगी. सीबीएसई की परीक्षाएं और रविवार को भारत न्यूजीलैंड का बड़ा मैच भी है. अगले हफ्ते जॉन अब्राहम की सत्यमेव जयते 2 और सलमान खान-आयुष शर्मा की अंतिम : द फाइनल ट्रुथ आने की वजह से बंटी और बबली 2 के लिए सिनेमाघरों में हालात बदतर ही बने रहने की आशंका है. इन्हीं आधार पर ट्रेड एक्सपर्ट्स कुल 50 करोड़ के आसपास फिल्म की कमाई आंक रहे हैं जिसे बहुत ही घटिया माना जा सकता है.

यह भी कम आश्चर्य की बात नहीं कि सोशल मीडिया पर बंटी और बबली 2 को लेकर कोई चर्चा ही नहीं है. जो चर्चाएं हैं भी वो फिल्म के पक्ष में तो नहीं दिख रहीं. बंटी और बबली 2 का कंटेट भी कसौटी पर है. स्वाभाविक रूप से दूसरे पार्ट की पहले पार्ट से तुलना हो रही है. और सीक्वल को औसत बताया जा रहा है. एक यूजर ने लिखा- बंटी और बबली 2 सालों पहले आई पहले पार्ट के आसपास भी नहीं है. हम अमिताभ बच्चन और अभिषेक बच्चन को मिस कर रहे हैं. दूसरे पार्ट में रानी मुखर्जी और पंकज त्रिपाठी फिल्म ही थोड़ा बहुत फिल्म को बचाते दिख रहे हैं.

बंटी और बबली 2 का रिव्यू करते हुए एक और यूजर ने लिखा- फिल्म की कहानी बेहद कमजोर और प्रिडिक्टेबल है. कॉमेडी है ही नहीं. मेकर्स का ठगी पर फोकस रहना फिल्म की सबसे बड़ी कमजोरी बन गया. रानी और पंकज त्रिपाठी अच्छे दिखे लेकिन उम्मीद बहुत कम है कि वे हम जैसे दर्शकों को सिनेमाघर तक खींच पाए. एक दो यूजर्स ने तो हैरानी भी जताई कि सोशल मीडिया पर फिल्म को लेकर कोई हाइप ही नहीं है. हालांकि ऐसे लोग भी दिखे जो बंटी और बबली 2 को मनोरंजक और फैमिली ड्रामा भी मान रहे हैं.

कुछ अभी भी मान रहे कि बंटी और बबली 2 को अब अच्छी समीक्षाएं ही बचा सकती हैं. अभी ज्यादातर समीक्षाओं का आना बाकी है. टाइम्स ऑफ़ इंडिया ने फिल्म को बेहद कमजोर पाया है और मात्र 2.5 रेट किया है.

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय