New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 31 अक्टूबर, 2021 07:52 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

दीपावली के त्योहारी हफ्ते में अक्षय कुमार की फिल्म सूर्यवंशी रिलीज हो रही है. यह सुपरकॉप ड्रामा है जिसे रोहित शेट्टी ने बनाया है. त्योहारी छुट्टियों में फिल्मों को देखकर परिवार के साथ वक्त बिताने से अच्छी बात भला और क्या होगी. खैर सूर्यवंशी को आने में अभी वक्त है. उससे पहले त्योहारी मूड को देखते हुए मनोरंजक फ़िल्में देखनी चाहिए. अक्षय कुमार ने करियर में दर्जनभर से ज्यादा कॉमेडी फ़िल्में की हैं, लेकिन यहां उनकी पांच सदाबहार फिल्मों की जानकारी दी जा रही है जिसे घर-परिवार और दोस्तों के साथ बैठकर कभी भी देखा जा सकता है.

#1. हेरा फेरी (2000)

प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी हेरा फेरी साल 2000 में आई थी. यह अक्षय कुमार के करियर की उन शुरुआती फिल्मो में है जिसकी वजह से एक्टर एक्शन हीरो की छवि से निजात पाने में कामयाब हुए. फिल्म में अक्षय के अलावा सुनील शेट्टी, परेश रावल और तब्बू मुख्य भूमिकाओं में नजर आए थे. टीवी पर ना जाने कितनी बार फिल्म दिखाई जा चुकी है. कहानी, स्क्रिप्ट, संवाद और एक्ट इतने लाजवाब हैं कि हर बार देखने में ताजगी महसूस होती है. बाबू भाई, राजू, श्याम और कबीरा के किरदार अमर हैं. हेरा फेरी पर बने ना जाने कितने मीम्स सोशल मीडिया में रोजाना देखने को मिलते हैं.

वैसे हेरा फेरी 1989 में आई मलयालम फिल्म रामजी राव स्पीकिंग का बॉलीवुड अडाप्शन है. रामजी राव भी 1971 की टीवी फिल्म सी द मैन पर आधारित है. बॉलीवुड की लाजवाब कॉमेडी ड्रामा हेरा फेरी को कभी भी देखा जा सकता है.

hera feri movieहेराफेरी में सुनील शेट्टी, परेश रावल और अक्षय कुमार.

#2. फिर हेरा फेरी (2006)

90 के दशक में डेविड धवन-गोविंदा की जोड़ी में बनी कॉमेडी फिल्मों पर हंसने वाले दर्शकों के हेरा फेरी एक दम ताजे हवा की तरह थी. दर्शकों के इतना पसंद किया कि फिल्म ने जबरदस्त कमाई की थी. शायद बॉक्स ऑफिस नतीजों ने निर्माताओं को "फिर हेरा फेरी" के रूप में सीक्वल बनाने को प्रेरित किया. हालांकि इस बार निर्देशन प्रियदर्शन की जगह नीरज वोरा का था. अक्षय, सुनील और परेश रावल की तिकड़ी के साथ स्टारकास्ट में भी फेरबदल किया गया और बिपासा बसु के साथ कई नए कलाकारों की एंट्री हुई.

फिर हेरा फेरी की कहानी हॉलीवुड फिल्म "लॉक स्टॉक एंड टू स्मोकिंग बैरल्स" से प्रेरित है. सीक्वल भी हर लिहाज से मजेदार और मनोरंजक बन पड़ा. फिल्म को खूब पसंद किया गया. यूट्यूब पर फिर हेरा फेरी सर्च करें तो फिल्म के छोटे-छोटे अनगिनत टुकड़े मिलेंगे जिनमें एक-एक वीडियो पर आए लाखों-करोड़ों व्यूज दर्शकों की पसंद बताने के लिए काफी हैं. जबकि इस फिल्म का भी टीवी पर ना जाने कितनी बार प्रीमियर किया गया और सर्वाधिक देखी गई फिल्मों में शुमार है.

#3. भूल भूलैया (2007)

साल 2000 के बाद गोविंदा का करियर तेजी से नीचे की ओर जा रहा था और अक्षय कुमार बैक टू बैक कॉमेडी फिल्मों की वजह से सुपरस्टार बन चुके थे. साल 2007 में आई भूल भुलैया ने अक्षय के स्टारडम में चार चांद लगा दिए. भूल भुलैया का निर्देशन हिंदी सिनेमा के आधुनिक कॉमेडी मास्टर प्रियदर्शन ने ही किया था. हालांकि यह थी थ्रिलर कॉमेडी. अक्षय के साथ विद्या बालन, शाइनी आहूजा, अमीषा पटेल, राजपाल यादव, मनोज जोशी और कई दिग्गज कैरेक्टर आर्टिस्ट थे.

अक्षय प्रियदर्शन की इस फिल्म ने भी सफलता के नए कीर्तिमान गढ़े. कॉमेडी में अक्षय का एक नया अवतार भी दिखा जो पिछली फिल्मों से अलग था. असल में भूल भुलैया भी मलयाली फिल्म Manichitrathazhu का हिंदी अडाप्शन है. निर्माता भूल भुलैया का दूसरा पार्ट कार्तिक आर्यन के साथ बना रहे हैं.

#4. वेलकम (2007)

अनीश बज्मी के निर्देशन में आई मल्टी स्टारर वेलकम की बात ना की जाए तो अक्षय कुमार की सदाबहार कॉमेडी फिल्मों की मुकम्मल लिस्ट नहीं बन पाएगी. फिल्म में अक्षय के अलावा फिरोज खान, नाना पाटेकर, अनिल कपूर, कटरीना कैफ, परेश रावल जैसे एक्टर्स थे. माफियाओं के इर्द गिर्द बुनी गई रोमांटिक कॉमेडी कमाल की बनी और इसने भी सफलता के नए पैमाने गढ़े. इस फिल्म में नाना पाटेकर के अवतार ने दर्शकों को हैरान करके रख दिया.

वेलकम का क्लाइमैक्स 1925 में आई चार्ली चैपलिन की गोल्ड रस से प्रेरित है. वेलकम ऐसी फिल्म है जिसे बार बार देखने पर भी उबन नहीं होती.

#5. खट्टा मीठा (2010)

फरेबी कॉन्ट्रेक्टर सचिन टिचकुले का नाम याद ही होगा. साल 2010 में आई खट्टा मीठा में अक्षय कुमार का मशहूर किरदार है. यह प्रियदर्शन के निर्देशन में बनी इकलौती पॉलिटिकल सटायर है जो माफिया, नेता और अफसरों के भ्रष्ट गठजोड़ पर अपने तरीके तंज कसती है. हालांकि खट्टा मीठा अक्षय की अन्य कॉमेडी फिल्मों के मुकाबले बहुत ज्यादा चर्चा में तो नहीं आई मगर ये लाजवाब फिल्म है. हर बार देखने पर नएपन का एहसास होता है.

फिल्म में अक्षय के अलावा, कुलभूषण खरबंदा, तृषा, उर्वशी शर्मा, राजपाल यादव और मनोज जोशी ने दमदार भूमिकाएं निभाई हैं.

#अक्षय कुमार, #सूर्यवंशी, #भूल भुलैया, Akshay Kumar, Akshay Kumar's Evergreen Comedy Movies, Akshay Kumar's Best Movies

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय