New

होम -> सिनेमा

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 25 नवम्बर, 2022 04:13 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

अजय देवगन की फिल्म 'दृश्यम 2' बॉक्स ऑफिस पर धमाल मचा रही है. केवल हिंदी भाषा में रिलीज हुई दृश्यम 2 ने एक हफ्ते में 104 करोड़ का आंकड़ा छू लिया है. और, बीते दिनों अजय देवगन ने अपनी आने वाली फिल्म भोला का टीजर भी रिलीज कर दिया है. टीजर में अजय देवगन के धांसू लुक और शानदार एक्शन सीन्स की वजह से इसे खूब पसंद किया जा रहा है. लेकिन, फिल्म भोला भी दृश्यम 2 की तरह ही साउथ सिनेमा की फिल्म कैथी की रीमेक है. जिसके बाद से आशंका जताई जा रही थी कि अजय देवगन की फिल्म भोला को रीमेक होने का नुकसान झेलना पड़ सकता है. लेकिन, ऐसा बिल्कुल भी नहीं है.

क्योंकि, भोला का टीजर आने के बाद मैंने उत्सुकता में यूट्यूब पर मुफ्त में मौजूद इसकी मूल फिल्म 'कैथी' को देख डाला. उत्सुकता इस बात की थी कि जिस तरह फिल्म दृश्यम 2 में सरप्राइज पैकेज के तौर पर अक्षय खन्ना का किरदार डाला गया था. जो मलयालम में बनी मूल फिल्म में नहीं था. क्या उसी राह पर चलते हुए अजय देवगन ने फिल्म भोला में भी कुछ बदलाव किए हैं या फिर यूं ही बस रीमेक बना डाली है. क्योंकि, हाल के कुछ महीनों में साउथ सिनेमा की एक रीमेक फिल्म 'विक्रम वेधा' को दर्शकों ने बुरी तरह खारिज कर दिया था.

Ajay Devgn new Film BHOLAA have more surprise packages than Drishyam 2 even after it is Remake of South Cinema Kaithiहिंदू माइथोलॉजी से जुड़ी चीजों को जितनी खूबसूरती से अजय देवगन ने अपनी आगामी फिल्म भोला में पिरोया है.

दरअसल, रीमेक बनाते समय फिल्म को सीन-दर-सीन कॉपी करने और ओटीटी प्लेटफॉर्म पर हिंदी में डबिंग वर्जन आसानी से उपलब्ध होने की वजह से ये फिल्में बॉक्स ऑफिस पर औंधे मुंह गिरी हैं. लेकिन, फिल्म भोला के साथ ऐसी कोई समस्या नजर नहीं आती है. कैथी फिल्म देखने के बाद आसानी से कहा जा सकता है कि भोला की कहानी भले ही कैथी से मेल खाए. लेकिन, अजय देवगन ने उसमें खूब बदलाव किए हैं. क्योंकि, भोला के टीजर में दिखाए गए शुरुआती सीन में अनाथाश्रम के अलावा आगे का कोई भी सीन मुझे कैथी में नजर नहीं आया था.

और, अनाथाश्रम वाले सीन में भी जिस बच्ची को दिखाया गया है. उसके सीन्स में भी काफी रूपांतरण किया गया है. तो, इतना साफ है कि अजय देवगन ने नकल जरूर की है. लेकिन, उसमें अपनी अकल का भी बखूबी से इस्तेमाल किया है. टीजर में जहां अजय देवगन की एंट्री होती है. वो जेल में बैठकर श्रीमद्भगवद्गीता पढ़ते नजर आते हैं. फिर उनके जेल से निकलने के सीन में कैदियों को थाली पीटते देखा जा सकता है. लेकिन, मूल फिल्म कैथी की बात करें. तो, उसमें ये सीन्स हैं ही नहीं. आसान शब्दों में कहें, तो अजय देवगन ने यहां 'खेला' कर दिया है.

हिंदू माइथोलॉजी से जुड़ी चीजों को जितनी खूबसूरती से अजय देवगन ने अपनी आगामी फिल्म भोला में पिरोया है. निश्चित तौर पर ये फिल्म अपनी मूल फिल्म से कहानी के अलावा कई मामलों में अलग होने जा रही है. इतना ही नहीं, फिल्म भोला के टीजर में अजय देवगन का बाइक के साथ जो एक्शन सीन दिखाया गया. जिसमें वह त्रिशूल लेकर गुंडों पर हमला करते हैं. वो दृश्य भी मूल फिल्म में मौजूद नहीं है. आसान शब्दों में कहें, तो अजय देवगन ने कहानी भले ही साउथ सिनेमा की फिल्म कैथी से ली हो. लेकिन, उसका निर्देशन अपने ही अंदाज में किया है.

वैसे, निर्देशक के तौर पर अजय देवगन की पिछली फिल्म शिवाय में उन्होंने जिस शानदार तरीके से एक्शन सीन्स और तमाम अन्य चीजों को रचा था. उसका असर फिल्म भोला के टीजर में दिख चुका है. वहीं, ये कहना गलत नहीं होगा कि माथे पर भस्म, हाथों में श्रीमद्भगवद्गीता और गुंडों को मारने के लिए इस्तेमाल किया गया त्रिशूल जैसी चीजों के जरिये अजय देवगन ने बायकॉट बॉलीवुड का कैंपेन चलाने वालों को भी काफी हद तक साध ही लिया है. आसान शब्दों में कहें, तो अजय देवगन ने माइथोलॉजी और हिंदुत्व के नाम पर किसी का मजाक नहीं उड़ाया है. तो, ये अपने आप ही बायकॉट गैंग के रडार से हट सकती है.

साउथ सिनेमा की फिल्म कैथी को देखने के बाद भोला का टीजर और भी ज्यादा भरोसा जगाता है कि अजय देवगन ने दर्शकों की नब्ज को पकड़ लिया है. ऐसा लग रहा है कि दृश्यम 2 से अजय देवगन ने बॉलीवुड की गलतियों का इलाज शुरू किया है. और, फिल्म भोला के जरिये वो इसे सफल ऑपरेशन साबित भी कर देंगे. क्योंकि, जो गलती रीमेक के तौर पर फिल्म 'विक्रम वेधा' ने की थी. अजय देवगन ने उस गलती की ओर गलती से भी नहीं देखा है. आसान शब्दों में कहें, तो अजय देवगन की BHOLAA को रीमेक समझ हल्के में मत लें, दृश्यम 2 से भी सरप्राइज पैकेज दिखेंगे. 

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय