New

होम -> सिनेमा

 |  एक अलग नज़रिया  |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 02 अप्रिल, 2021 02:15 PM
ज्योति गुप्ता
ज्योति गुप्ता
  @jyoti.gupta.01
  • Total Shares

जब सबके सामने स्टूडियो में ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) से पूछा गया कि तुम शादी के बाद अपने सास-ससुर (Joint Family) के साथ एक ही छत के नीचे कैसे रह लेती हो. तब एक्ट्रेस ने ऐसा जवाब दिया कि होस्ट ने खुद बैक आउट कर लिया और ऐश्वर्या की तारीफ की. 

ऐश्वर्या राय (Aishwarya Rai Bachchan) जितनी बाहर से खूबसूरत हैं उतनी ही मन से भी. खूबसूरती के अलावा ऐश्वर्या, अपने विचारों के लिए भी जानी जाती हैं. इतनी सक्सेस के बाद भी इनकी जीवनशैली काफी सरल और प्रभावशाली है. ऐश्वर्या एक अच्छी एक्ट्रेस होने के साथ ही साथ एक अच्छी इंसान, अच्छी पत्नी, अच्छी बहू और एक अच्छी मां हैं. शादी के बाद आजकल ज्यादातर लड़कियां अपने पति के साथ अलग रहना पसंद करती हैं वहीं एक्ट्रेस होने के बावजूद ऐश्वर्या ने अपने परिवार के साथ रहना चुना. ऐश्वर्या शादी के बाद अपने ससुर अमिताभ बच्चन (Amitabh Bachchan) और सास जया (Jaya Bachchan) बच्चन के साथ रहती हैं. परिवार के लोगों के साथ ऐश्वर्या की बांडिंग हमेशा देखने को मिलती रहती है.

aishwarya rai bachchan, ऐश्वर्या राय बच्चन का ओपरा को जवाब, ऐश्वर्या राय ओपरा विन्फ्री, Oprah Winfrey, जॉइंट फैमिली बनाम न्यूक्लियर फैमिली, joint family in india, family and relationship in indiaएकल या संयुक्त कौन सी फैमिली है बेस्ट

ऐश्वर्या ने विदेशों में कई बार अपने देश का मान बढ़ाया है. ऐश्वर्या की पहचान ग्लोबल स्तर पर है. एक बार ऐश्वर्या ओपरा विन्फ्री (Oprah Winfrey) को इंटरव्यू दे रही थीं. इस समय भरी स्टूडियो में ऐश्वर्या से ऐसे सवाल पूछे गए थे जो किसी को भी नर्सव कर दें, लेकिन जिस तरह एक्ट्रेस ने इसका जवाब दिया वह काबिले तारीफ है. ओपरा ने इंडियन फैमिली सेटअप को लेकर सवाल पूछा था. वेस्टर्न कंट्रीज के लिए ज्वाइंट फैमिली का कॉन्सेप्ट समझ पाना बेहद मुश्किल है, क्योंकि वहां एकल परिवार का कल्चर है.

दरअसल, जब अभिषेक बच्चन (Abhishek Bachchan) के साथ ऐश्वर्या ओपरा के शो में पहुंची थीं तब होस्ट ने यह सवाल पूछा था कि शादी के बाद अभी भी वे कैसे अपने पेरेंट्स के साथ रह लेते हैं. होस्ट ने इस बात पर हैरानी जाहिर की थी, लेकिन ऐश्वर्या इतना सुनते ही हंस दी थीं. यह सुनकर अभिषेक बच्चन ने होस्ट से पूछा था 'क्या आप अपने परिवार के साथ रहती हैं?' जब होस्ट ने जवाब दिया 'ना' तब एक्टर ने कहा था कि 'आप ये कैसे कर लेती हैं?'

अभिषेक और ऐश्वर्या ने होस्ट को जवाब दिया कि अपने माता-पिता के साथ रहना उनके लिए आम बात है. ऐश्वर्या ने यह भी कहा था कि अपने परिवार के साथ रहना उनके लिए सबसे ज्यादा प्राकृतिक और प्यारी चीज है. इस पर ओपरा ने कहा था कि यह संस्कृति का फर्क है क्योंकि उनके यहां तो पैरेंट्स को घर से दूर करने की कोशिश की जाती है. जबकि दूसरे देशों में ऐसा नहीं है. अभिषेक ने यह भी कहा था कि मां जया बच्चन का नियम है कि चाहे कोई कितना भी बिजी क्यों ना हो एक टाइम का भोजन हमें साथ में खाना है. यह सुनकर ओपरा ने उनकी फैसले की तारीफ की थी.

भारत में आज भी ज्वाइंट फैमिली का है चलन 

विदेशों और हमारे यहां के संस्कृति (Indian Culture) में यही फर्क है. Etienne Breton की एक रिसर्च के मुताबिक भारत में आज भी लोग संयुक्त परिवार (joint family in India) के साथ रहना पसंद करते हैं. जबकि दूसरे देशों में एकल परिवार (nuclear family) का चलन तेजी से हिट कर रहा है. संयुक्त परिवार में रहने की वजह से ही भारत में तलाक कम होते हैं. हमारे देश में ऐसे बहुत कम लोग हैं जो अकेले रहते हैं. अगर अकेले रहते हैं तो वे सिंगल होते हैं या उनके बच्चे नहीं होते. इस रिसर्च के अनुसार हमारे देश में आज भी ज्वाइंट फैमिली की स्थिति काफी मजबूत है.

रिसर्च के अनुसार, अगर बेटा पिता के निधन से पहले अलग घर ले लेता तो एकल परिवार बनता है. वहीं अगर एक पैरेंट का निधन हो जाता है तो माता या पिता की जिम्मेदारी बच्चे उठाते हैं. बच्चे अलग हों या साथ वे अपने माता-पिता की देखरेख करते हैं. National Sample Survey के अनुसार, हमारे देश में सिर्फ 40% ऐसे माता-पिता हैं जो अपने शादीशुदा बच्चों के साथ नहीं रह पाते हैं. इस बारे में डॉक्टर ब्रेटन का कहना है कि 'भारत पारिवारिक बदलाव की समझ को काफी चुनौती देता दिखता है’.

आपको यह बात जानकर हैरानी हो सकती है. दरअसल, एक मैट्रिमोनियल वेबसाइट के करवाए गए सर्वे में यह बात सामने आई कि शादी के बाद भी भारत में लोग अपने माता-पिता के साथ रहना पसंद करते हैं. सर्वे में 54.3% पुरुषों और 64.1% महिलाओं ने बताया कि शादी के बाद वे परिवार के साथ रहना पसंद करेंगे. वाकई यह हमारे देश की संस्कृति है जो हमें औरों से अलग बनाती है.

#ऐश्वर्या राय बच्चन, #एश्वर्या राय, #अभिषेक बच्चन, Aishwarya Rai Bachchan, ऐश्वर्या राय बच्चन का ओपरा को जवाब, ऐश्वर्या राय ओपरा विन्फ्री

लेखक

ज्योति गुप्ता ज्योति गुप्ता @jyoti.gupta.01

लेखक इंडिया टुडे डि़जिटल में पत्रकार हैं. जिन्हें महिला और सामाजिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय