New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 05 मई, 2022 03:02 PM
देवेश त्रिपाठी
देवेश त्रिपाठी
  @devesh.r.tripathi
  • Total Shares

कन्नड़ सुपरस्टार यश की फिल्म केजीएफ चैप्टर 2 (KGF Chapter 2) की बॉक्स ऑफिस पर ताबड़तोड़ कमाई जारी है. 1000 करोड़ क्लब में शामिल होने के बाद KGF 2 अब आरआरआर (RRR) को पीछे छोड़ने की ओर बढ़ गई है. ईद से पहले वीकएंड पर रिलीज हुई टाइगर श्रॉफ की हीरोपंती 2 और अजय देवगन की रनवे 34 भी केजीएफ 2 के आगे टिकती नजर नहीं आ रहा हैं. बॉक्स ऑफिस पर हीरोपंती 2 का कलेक्शन बढ़ता नहीं दिख रहा है. वहीं, रनवे 34 वर्ड ऑफ माउथ के जरिये थोड़ी-बहुत ही कमाई कर पा रही है. आसान शब्दों में कहा जाए, तो केजीएफ 2 के बाद रिलीज हुई कोई भी बॉलीवुड फिल्म साउथ की फिल्मों को टक्कर देती नजर नहीं आ रही है. वहीं, इस साल साउथ की फिल्मों के क्रेज से जूझते नजर आई बॉलीवुड पर अब हॉलीवुड का कहर टूटने वाला है.

Hollywood Movies Bollywoodइस साल साउथ की फिल्मों के क्रेज से जूझते नजर आई बॉलीवुड पर अब हॉलीवुड का कहर टूटने वाला है.

बॉलीवुड फिल्मों के लिए नहीं बचा स्क्रीन स्पेस

दरअसल, ईद के वीकएंड पर केजीएफ चैप्टर 2 ने रनवे 34 और हीरोपंती 2 से ज्यादा कमाई की है. और, जैसा क्रेज सुपरस्टार यश को लेकर बना हुआ है. बॉलीवुड के लिए कहीं से भी किसी बड़े ब्रेकथ्रू की उम्मीद नहीं रखी जा सकती है. वहीं, 6 मई को रिलीज होने वाली मार्वल यूनिवर्स की डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस लंबे समय से सुर्खियों में है. फिल्म को मार्वल फैनबेस वाले दर्शकों के साथ ही बॉलीवुड के दर्शक मिलने की उम्मीद की जा रही है. क्योंकि, इस दौरान कोई भी बड़ी बॉलीवुड फिल्म रिलीज नहीं होने वाली है. डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस की बुकिंग करीब एक महीने पहले से ही की जा रही है. तो, इस बात की भी संभावना है कि फिल्म अपने ओपनिंग डे पर कई बॉलीवुड फिल्मों के पुराने ओपनिंग रिकॉर्ड तोड़ सकती है. ये बॉलीवुड के लिए किसी झटके से कम नहीं होगा.

माना जा रहा है कि डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस की रिलीज के साथ केजीएफ 2 की कमाई पर ब्रेक लगेगा. लेकिन, केजीएफ चैप्टर 2 को बॉलीवुड को जो नुकसान पहुंचाना था, उसने पहले ही पहुंचा दिया है. वैसे, अवतार 2 के टीचर को लेकर लोगों के क्रेज को देखते हुए कयास लगाए जा रहे हैं कि डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस को दर्शकों की एक बड़ी संख्या बोनस में मिल सकती है. वहीं, अगले महीने 10 जून को हॉलीवुड की सुपरहिट फ्रेंचाइजी जुरासिक वर्ल्ड की अगली फिल्म जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन रिलीज होने वाली है. इस फिल्म के क्रेज के बारे में शायद ही किसी को कुछ बताने की जरूरत पड़ेगी. 1993 में आई फिल्म जुरासिक पार्क से लेकर जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन तक इस फ्रेंचाइजी की हर फिल्म ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर सफलता के झंडे गाड़े हैं. दरअसल, जुरासिक वर्ल्ड फ्रेंचाइजी ने बीते करीब 3 दशकों में कई पीढ़ियों में अपना फैनबेस बनाया है. और, इस फिल्म को टक्कर देना शायद ही बॉलीवुड के बस की बात होगी. 

हॉलीवुड और साउथ फिल्मों के बाद तीसरे नंबर पर आया बॉलीवुड

इस साल साउथ की फिल्मों ने इंडियन बॉक्स ऑफिस पर कमाई के मामले में सभी बॉलीवुड फिल्मों को पीछे छोड़ रखा है. आरआरआर (RRR) और केजीएफ 2 की रिलीज के दौरान कई बॉलीवुड फिल्मों की रिलीज डेट भी बढ़ा दी गई थी. आसान शब्दों में कहा जाए, तो बॉलीवुड के लिए साउथ सिनेमा से टक्कर लेना आसान नही रहा. और, अब अगले दो महीनों में रिलीज होने वाली हॉलीवुड की दो बड़ी फिल्मों ने बॉलीवुड की इस मुश्किल को और ज्यादा बढ़ा दिया है. 6 मई को रिलीज होने वाली मार्वल यूनिवर्स की 'डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस' और अगले महीने 10 तारीख को रिलीज होने वाली सुपरहिट फ्रेंचाइजी जुरासिक वर्ल्ड की अगली फिल्म 'जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन' ने बॉलीवुड की सांसें अटका दी हैं.

मार्वल यूनिवर्स की 'डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस' की रिलीज के आसपास कोई भी बॉलीवुड फिल्म स्क्रीन पर रिलीज नहीं होगी. वहीं, जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन की रिलीज को देखते हुए बॉलीवुड की दो फिल्मों की रिलीज डेट आगे खिसका दी गई है. ये फिल्में सिद्धार्थ मल्होत्रा की मिशन मजनू और विकी कौशल की गोविंदा नाम मेरा हैं. बॉलीवुड के चार्मिंग और चॉकलेटी हीरोज की इन फिल्मों की रिलीज डेट आगे बढ़ाने का एक ही कारण समझ में आता है कि फिल्म निर्माता किसी भी हाल में क्लैश का खतरा उठाना नहीं चाहते हैं. वहीं, 8 जुलाई को मार्वल यूनिवर्स की फिल्म 'थॉर : लव एंड थंडर' की रिलीज के दौरान भी किसी बॉलीवुड फिल्म के बॉक्स ऑफिस पर आने की संभावना नहीं है. इस साल के आखिर में रिलीज होने वाली 'अवतार 2' का क्रेज लोगों के अभी से सिर चढ़ बोल रहा है, तो उस दौरान भी शायद ही कोई बॉलीवुड फिल्म रिलीज हो. 

'डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस' में दिखेगा जादू

'डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस' का निर्देशन सैम रायमी ने किया है. यह मार्वल यूनिवर्स में डॉक्टर स्ट्रेंज की दूसरी सोलो फिल्म है. फिल्म में मल्टीवर्स के प्लॉट को और ज्यादा एक्सप्लोर किया गया है. स्पाइडर मैन: नो वे होम में मल्टीवर्स से क्या हुआ, ये लोगों के सामने है. तो, 'डॉक्टर स्ट्रेंज इन द मल्टीवर्स ऑफ मैडनेस' में भी खुद डॉक्टर स्ट्रेंज हैं. वहीं, स्कार्लेट विच यानी वांडा मैक्सिमोफ की जादुई शक्तियों का डबल डोज मिलना तय है. स्पाइडर मैन: नो वे होम की तरह ही इस फिल्म में भी डॉक्टर स्ट्रेंज और वांडा मैक्सिमोफ कई अजीबोगरीब किरदारों से लड़ते नजर आएंगे. उनमें से कई डॉक्टर स्ट्रेंज के मल्टीवर्स से आए रूप होंगे.

'जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन' में होगी अंत से नई शुरुआत

माना जा रहा है कि 'जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन' इस फ्रेंचाइजी की आखिरी फिल्म होगी. क्योंकि, इस फिल्म में 1993 में आई जुरासिक पार्क के किरदारों को भी जगह दी गई है. लेकिन, इसी फिल्म के पिछले भाग में 'अंत को एक नई शुरुआत' बताया गया था. तो, बहुत हद तक संभावना है कि आगे भी इस फ्रेंचाइजी की फिल्में दर्शकों को देखने को मिलेंगी. वैसे, 'जुरासिक वर्ल्ड डोमिनियन' का निर्देशन कॉलिन ट्रेवोरो ने किया है.

लेखक

देवेश त्रिपाठी देवेश त्रिपाठी @devesh.r.tripathi

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं. राजनीतिक और समसामयिक मुद्दों पर लिखने का शौक है.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय