New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 07 सितम्बर, 2021 03:27 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

मुंबई पर आतंकी हमलों को लेकर साल 2018 में एंथोनी मारस ने फिल्म बनाई थी होटल मुंबई. होटल मुंबई की कहानी ताज होटल पर आतंकी हमले की दास्तान है. फिल्म की दुनियाभर में काफी तारीफ़ हुई थी. अब आतंकी हमलों की कहानी पर हिंदी में पहली वेब सीरीज आ रही है. वेब सीरीज का टाइटल "मुंबई डायरीज 26/11" है. सच्ची आतंकी हमले से प्रेरित सीरीज असल में मेडिकल थ्रिलर है. वैसे मुंबई पर आतंकी हमलों की खौफनाक कहानी को लेकर देश दुनिया में अबतक करीब दो दर्जन से ज्यादा फ़िल्में बन चुकी हैं. इनमें फीचर फ़िल्में तो हैं ही, बड़े पैमाने पर शॉर्ट फ़िल्में और डॉक्युमेंट्रीज भी हैं. कई कहानियां तो सीधे-सीधे आतंकी हमलों के भयावह सच को दिखाती हैं. और कुछ सच्ची घटनाओं से प्रेरित हैं.

बॉलीवुड ने जो काम किया उसमें सबसे अहम द मुंबई अटैक 26/11 है. नाना पाटेकर ने मुख्य भूमिका निभाई थी. आतंकी हमलों के पांच साल बाद आई फिल्म ने दुनियाभर का ध्यान खींचा था. राम गोपाल वर्मा ने इसे बढ़िया से बनाया था. डिटेलिंग के लिहाज से ही द मुंबई अटैक 26/11 को आतंकी हमलों पर हुआ एक बढ़िया काम माना जाता है. अब अमेजन प्राइम वीडियो की एक्सक्लूसिव मेडिकल थ्रिलर मुंबई डायरीज में लोगों की दिलचस्पी है. दरअसल, आतंकियों ने मुंबई की जिन नौ जगहों पर खूनी खेल खेला था उसमें एक संवेदनशील जगह हॉस्पिटल भी था. अब तक आतंकी हमलों को लेकर जितने काम हुए हैं उनमें हॉस्पिटल पर हमले की घटना को ज्यादा फोकस नहीं किया गया है.

new-web-series-650_090721032006.jpg

मुंबई में हमले कहां हुए थे?

साल 2008 में मुंबई पर पहली बार बड़े पैमाने पर संगठित आतंकी हमलों ने समूचे देश को झकझोर दिया था. मुंबई की कुल नौ जगहों को पाकिस्तान से आए मुट्ठीभर फिदायीन आतंकियों ने निशाना बनाया और खूनी खेल खेला था. आठ हमले साउथ मुंबई के छत्रपति शिवाजी टर्मिनस, ओबेरॉय ट्राईडेंट, ताज पैलेस एंड टावर, लियोपोल्ड कैफे, कॉमा हॉस्पिटल, नरीमन हाउस, मेट्रो सिनेमा, टाइम्स ऑफ़ इंडिया की इमारत के नजदीक और सेंट जेवियर्स कॉलेज में हुए थे. एक हमला मुंबई के पोर्ट एरिया विले पारले में भी हुआ था.

हमलों के जरिए आतंकियों का मकसद ना सिर्फ मुंबई में दहशत फैलाना था बल्कि मुंबई के जरिए दुनियाभर को डराना भी था. आतंकियों के निशाने पर विदेशी खासकर यहूदी और अमेरिकन थे. मुंबई हमलों की योजना पाकिस्तान में बनी थी और आतंकी पूरी तैयारी से भारत आए थे. अचानक हुए हमलों से संभलने का मौका नहीं मिला और इसमें करीब 174 लोगों की जान चली गई थी. आतंकी अजमल कसाब जिंदा पकड़ा गया था जिसे कोर्ट ट्रायल के बाद फांसी दी जा चुकी है.

किसने बनाया है मुंबई डायरीज 26/11

अमेजन के लिए मुंबई डायरीज का निर्देशन बॉलीवुड के दिग्गज निर्देशकों में शुमार निखिल आडवाणी ने किया है. निखिल इससे पहले टेररिस्ट बैकड्रॉप पर डीडे और बाटला हाउस जैसी फ़िल्में बना चुके हैं. हाल ही में डिजनी प्लस हॉटस्टार के लिए उनका क्रिएशन द एम्पायर खूब चर्चाओं में है. फिल्म का ट्रेलर रिलीज किया जा चुका है. इसमें हमलों के बाद अस्पताल में अफरा तफरी, हमलों के बाद परिजनों के लिए परेशान अस्पताल के कर्मचारियों की परेशानियां और अस्पताल पर आतंकी हमले को दिखाया जाएगा.

निखिल आडवाणी का होना भरोसा जताता है. खासबात वेब सीरीज की स्टारकास्ट भी है. वेब सीरीज में कोंकणा सेन शर्मा और देवो का देव महादेव फेम मोहित रैना ने मुख्य भूमिका निभाई है. अन्य कास्ट में टीना देसाई, श्रेया धन्वंतरी, सत्यजीत दुबे, नताशा भारद्वाज जैसे कलाकार हैं. वेब सीरीज 9 सितम्बर से स्ट्रीम होगी. इसके ट्रेलर पहले ही जारी किए जा चुके हैं जिसमें मुंबई पर आतंकी हमलों की डिटेलिंग नजर आ रही है.

मुंबई डायरीज 26/11 का ट्रेलर नीचे देखें:- 

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय