New

होम -> सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 04 जुलाई, 2021 10:59 PM
अनुज शुक्ला
अनुज शुक्ला
  @anuj4media
  • Total Shares

आमिर खान और किरण राव की शादी 15 साल बाद टूट गई. दोनों अपनी जिंदगी में अलग-अलग आगे बढ़ने का ऐलान कर चुके हैं. स्वाभाविक रूप से ये फिल्म उद्योग में सितारों के अलग होने की बहुत बड़ी घटना है. हर तरफ इस पर ही बात हो रही है. बाल की खाल भी निकाली जा रही है और किरण राव को बॉलीवुड के कथित लव जिहाद का ताजा विक्टिम तक बताया जा रहा है. इसी बहाने आमिर समेत तमाम खान सितारों की फिल्मों के बहिष्कार की मांगे तक होने लगी हैं. गड़े मुर्दे उखाड़े जा रहे हैं. साध्वी प्राची ने भी आमिर- सलमान-शाहरुख की फिल्मों के बहिष्कार की अपील की है. बीजेपी आईटी सेल के कुछ नेता जोर से इसे प्रसारित भी कर रहे हैं. भले ही तमाम व्यक्तियों और सितारों का आमिर-किरण के म्युचुअल सेपरेशन से कुछ लेना-देना ना हो, मगर कीचड़ उनके दामन पर भी उछाले जा रहे हैं.

आमिर-किरण के अलग होने की खबर के बाद मिस्टर फरफेक्शनिस्ट ट्रोल्स के निशाने पर हैं ये बताने की जरूरत नहीं. उन्हें बॉलीवुड का सबसे बड़ा लव जिहादी करार दिया जा रह है. उनके बहुत सारे मीम्स जो बेहद भद्दे और अश्लील भी हैं, धड़ल्ले से साझा किए जा रहे हैं. अब जबकि शादी टूट चुकी है आमिर-किरण के "इनटॉलरेंस" का पुराना भूत खड़ा हो गया है. निश्चित रूप से धार्मिक आधार पर आमिर का विरोध करने वालों ने ट्विटर, फेसबुक और दूसरे सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म्स पर उन्हें घेर रखा है. घेरेबंदी में उन लोगों का नाम भी बार-बार और लगातार घसीटा जा रहा है जिनका आमिर-किरण की घटना से संबंध नहीं है. ये फिल्म उद्योग के वो बड़े लोग हैं- जिनकी पत्नियां गैरमुस्लिम हैं.

सोशल मीडिया पर आ रह प्रतिक्रियाओं को देखें तो पता चलता है कि शादी किसी की टूटी है और निशाने पर बहुत सारे लोग हैं. सबसे ज्यादा सैफ अली खान. सैफ अली खान को आमिर जैसा ही बताया जा रहा है. समानता यह है कि दोनों सितारों ने दो-दो शादियां की. दोनों की पहली शादी से एक लड़का और एक लड़की है. पहली पत्नी को तलाक देकर दोनों ने दूसरी शादी और इस शादी से भी बच्चे हैं. सैफ की पहली शादी अमृता सिंह से हुई थी. अमृता-सैफ की बेटी का नाम सारा अली खान है. बेटे का नाम इब्राहिम अली खान है. एक्टर ने अमृता को तलाक देकर करीना कपूर से दूसरी शादी की थी. इस शादी से भी सैफ के दो बच्चे हैं.

aamir-1_070421071046.jpg

15-20 साल पहले कम से कम फ़िल्मी सितारों और दूसरे सेलिब्रिटीज की गैर धर्मों में की गई शादियों पर बहस नहीं होती थी. पिछले कुछ सालों में कथित "लव जिहाद" की डिबेट खड़ी होने के बाद अब वो हर ख़ास-ओ-आम निशाने पर आ जाता है जिनकी पत्नियां गैरमुस्लिम हैं. आमिर-किरण के अलगाव ने तो जैसे इस टॉपिक को लव जिहाद की बहस के लिए मौजूं ही बना दिया है. अजहरुद्दीन और उमर अब्दुल्ला जैसी गैर फ़िल्मी शख्सियतें भी निशाने पर हैं.

aamir-4_070421071419.jpg

क्या सितारों की गैरमुस्लिमों से शादी सिर्फ इत्तेफाक नहीं है?

गैर मुस्लिम लड़कियों से शादी करने वाले सितारों के फोटो कोलाज को साझा करते हुए एक यूजर ने लिखा- "यह सिर्फ इत्तेफाक नहीं. आमिर खान- दो हिंदू पत्नियां, सैफ अली खान- सेम, शाहरुख - हिंदू पत्नी, अरबाज और सोहेल हिंदू पत्नी, फरहान अख्तर हिंदू पत्नी. बॉलीवुड में भी लव जिहाद की लिस्ट लंबी है." एक दूसरे यूजर ने लिखा- "हिंदू महिलाएं उनके लिए सिर्फ इस्तेमाल करने और फेंकने की चीज हैं." लोग कह रहे हैं कि ये सितारे लव जिहादी नहीं तो और क्या हैं. हिंदू महिलाओं से शादी करके मुस्लिम बच्चे पैदा कर रहे हैं.

aamir-3_070421071308.jpg

शाहरुख की पत्नी गौरी खान के बारे में सबको पता है. फरहान ने अधुना भबानी से की थी. शादी से दो बच्चे हैं. फरहान ने 2016 में तलाक ले लिया था. फिलहाल वो शिबानी दांडेकर को डेट कर रहे हैं. सोहेल खान की पत्नी सीमा सचदेव खान हैं, दोनों के दो बच्चे हैं. अरबाज खान ने भी मलाइका अरोड़ा से शादी की थी. दोनों का एक बच्चा भी है. मगर ये शादी साल 2017 में ख़त्म हो गई थी. नसीरुद्दीन शाह, इरफान खान, नवाजुद्दीन सिद्दीकी और कुछ दूसरे सितारों ने भी गैर मुस्लिम लड़कियों से शादी की है. इन सितारों को लेकर सोशल मीडिया पर मीम्स इस वक्त आम बात हैं. लेकिन ये सिक्के का एक पहलू भर है जो इस वक्त खूब उछाला जा रहा है.

बॉलीवुड में कथित लव जिहाद का दूसरा पहलू भी देख लीजिए!

अगर इसे लव जिहाद ही माना जाए तो ये दोतरफा है. दूसरा पहलू भी है जो सोशल मीडिया पर निकल कर सामने नहीं आ रहा. दूसरा पहलू यह है कि कई हिंदू सेलिब्रिटीज से मुस्लिम औरतों से शादी की हैं. रितिक रोशन ने सुजैन खान, फराह खान ने शिरीष कुंदर, कुनाल खेमू ने सोहा अली खान, अतुल अग्निहोत्री ने सलमान की बहन अलवीरा खान, रितेश देशमुख ने जेनेलिया डीसूजा, संजय दत्त ने दिलनवाज शेख यानी मान्यता दत्ता, मनोज बाजपेयी ने शबाना रजा (नेहा), आदित्य पंचोली ने जरीना वहाब और सुनील शेट्टी ने माना कादरी से शादियां की हैं. ये लिस्ट और भी बहुत लम्बी है.

जहां तक बात विपरीत धर्मों की शादियों में हुए बच्चों के धार्मिक पहचान की है तो उसके लिए दोष हिंदू मुस्लिम धर्म का नहीं बल्कि हमारी उस सामजिक व्यवस्था का है जिसमें पुरुषों का वर्चस्व है. बच्चा अपने पिता से पहचाना जाता है. अथिया को कादरी की बजाय शेट्टी सरनेम मिलता है और सुहाना खान, गौरी छिब्बर की बजाय शाहरुख खान का सरनेम पाती हैं.

अब बॉलीवुड में लव जिहाद की बहस को किस तरह देखा जाए? क्या माना जाए आखिर? अगर लव जिहाद ही है तो ये भला एकतरफा कहां है. सितारों की शादियां अरेंज मैरिज तो हैं नहीं. प्रेम विवाह हैं. और ये कैसे मान लिया जाए कि प्रेम सामने वाले का धर्म देखकर किया जाता है. समान धर्म में ही शादियां करने वालों के रिश्ते भी टूटे हैं. लेकिन कभी उनमें महिलाओं के लिए "यूज एंड थ्रो" जैसी शब्दावली इस्तेमाल नहीं हुई. लेकिन विपरीत धर्मों के जोड़े जब अपने-अपने रिश्ते से बाहर निकलते हैं तो उसे एक अलग ही टॉपिक बना दिया जाता है. नसीरुद्दीन शाह, सोहेल खान और सुनील शेट्टी के लाइफ पार्टनर अलग-अलग धर्मों के हैं बावजूद उनकी शादियां टिकाऊ हैं.

कहीं ऐसा तो नहीं कि लोग लव जिहाद के मामले में तार्किक होने की जगह धार्मिक आधार पर भावुक हो रहे हैं और नेता नगरी आग में घी डालने का काम कर रही है.

#आमिर खान, #किरण राव, #लव जिहाद, Aamir Kiran Divorce, Aamir Khan Kiran Rao, Bollywood Hindu Muslim Couples

लेखक

अनुज शुक्ला अनुज शुक्ला @anuj4media

ना कनिष्ठ ना वरिष्ठ. अवस्थाएं ज्ञान का भ्रम हैं और पत्रकार ज्ञानी नहीं होता. केवल पत्रकार हूं और कहानियां लिखता हूं. ट्विटर हैंडल ये रहा- @AnujKIdunia

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय