New

होम -> सिनेमा

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 30 अप्रिल, 2016 12:39 PM
विनीत कुमार
विनीत कुमार
  @vineet.dubey.98
  • Total Shares

1989 की उन गर्मियों में जब बराक ओबामा केवल 27 बरस के रहे होंगे, तब 25 साल की मिशेल का दिल उन्होंने कैसे जीता होगा? 1992 में दोनों ने शादी कर ली. अमेरिका सहित पूरी दुनिया में दोनों आदर्श जोड़ी के तौर पर भी देखे जाते रहे हैं. ओबामा जब राष्ट्रपति बने तो उनकी निजी जिंदगी में लोगों ने खूब दिलचस्पी दिखाई. ऐसे में ओबामा और मिशेल की लव स्टोरी की बात भला कैसे नहीं होती. जाहिर है, इसे लेकर भी खूब बातें हुई. दोनों ने कई इंटरव्यू में अपनी निजी जिंदगी के कुछ राज भी खोले. और अब संयोग देखिए, जब ओबामा व्हाइट हाउस में अपना आखिरी साल बिता रहे हैं, एक फिल्म आई है 'साउथसाइड विथ यू'.

यह फिल्म ओबामा और मिशेल की लव स्टोरी से प्रेरित है. इसमें उनके पहले डेट को लेकर एक काल्पनिक कहानी गढ़ी गई है. फिल्म का प्रीमियर सनडांस फिल्म फेस्टिवल में हुआ. अभिनेता पार्कर सॉयर्स बराक ओबामा के किरदार में, जबकि टिक सुम्पटर मिशेल की भूमिका में हैं. दोनों कलाकारों का गेटअप ऐसा, जिसे देख आप भी शायद कंफ्यूज हो जाएं.

obama1-650_013016065946.jpg
  फिल्म का एक सीन

फिल्म में कितनी सच्चाई

फिल्म के डायरेक्टर रिचर्ड टेन का कहना है कि फिल्म बहुत हद तक दोनों की पहली डेट से जुड़ी कहानी के करीब है. जैसे तब उन्होंने क्या किया होगा, कहां गए होंगे, क्या बातें की होंगी. इसी एक दिन की कहानी को बेहद खुबसूरत तरीके से दर्शाया गया है. ओबामा तब हावर्ड यूनिवर्सिटी में लॉ के छात्र थे और सिड्ले ऑस्टिन नाम के फर्म में बतौर इंटर्न थे. वहीं उनकी मुलाकात मिशेल से हुई. ओबामा तब मिशेल को डेट के लिए बुलाते हैं और उस पूरे एक दिन की कहानी फिल्म में है.

देखिए फिल्म का ट्रेलर. मिशेल कहती हैं कि वह किसी डेट के लिहाज से बराक से मिलने नहीं आईं हैं. फिर बराक ओबामा कैसे उन्हें उनके साथ कुछ वक्त बिताने के लिए मजबूर करते हैं...

लेकिन सवाल है कि फिल्म की टाइमिंग कितनी सही है? क्योंकि अमेरिका चुनाव के लिए तैयार हो रहा है. वैसे, क्या ये भी दिलचस्प नहीं होता अगर हिलेरी क्लिंटन या डोनाल्ड ट्रंप से जुड़ी कोई ऐसी फिल्म इस समय आती. बहरहाल, कई फिल्म आलोचक और पश्चिमी मीडिया में इस फिल्म की खूब प्रशंसा हो रही हैं.

कितनी राजनीतिक है फिल्म

फिल्म में जुड़े लोगों का मानना है कि यह पूरी तरह से एक रोमांटिक फिल्म है. राजनीति से इसका कोई लेना देना नहीं है. यहां तक की इस फिल्म को बनाने के दौरान भी व्हाइट हाउस की ओर से इसमें कोई हस्तक्षेप नहीं किया गया.

obama2-650_013016070034.jpg
 साउथसाइड विथ यू

वैसे एक बात तो है. फिल्म की टाइमिंग डेमोक्रेटिक पार्टी के लिहाज से ज्यादा बेहतर है. फिल्म विशुद्ध तौर पर एक लव स्टोरी ही है तो क्या हुआ, ओबामा के व्यक्तित्व का एक नया एंगल जिसमें वो एक लड़की का दिल जीतने की कोशिश कर रहे होते हैं, वो लोगों को देखने को मिलेगा. प्रोपोगेंडा के मकसद से फिल्म न भी बनी हो तो भी चुनाव में डेमोक्रेट्स को कुछ फायदा तो मिल ही सकता है. खासकर युवाओं के लिए यह आकर्षण का विषय हो सकता है.

एक इंटरव्यू में अपने लव लाइफ के बारे में बात करते ओबामा..

जब मिशेल ने एक इंटरव्यू में बताया कि वो ओबामा से कैसे मिलीं..

लेखक

विनीत कुमार विनीत कुमार @vineet.dubey.98

लेखक आईचौक.इन में सीनियर सब एडिटर हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय