charcha me| 

सिनेमा

 |  5-मिनट में पढ़ें  |   13-09-2018
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

रजनीकांत को हिंदुस्तान का सुपरहीरो कहा जाए तो गलत नहीं होगा. जिस उम्र में अमिताभ बच्चन और उनके सह उम्र कलाकार दादा का रोल कर रहे हैं उसी उम्र में रजनीकांत सुपरहीरो के रोल में हैं. रजनीकांत की फिल्में दक्षिण भारत में ही नहीं बल्कि पूरे विश्व में लोकप्रिय रहती हैं और अब एक बार फिर थलाइवा अपनी 2010 की सबसे चर्चित और सबसे महंगी फिल्म एंथिरान या रोबोट के सीक्वेल 2.0 के साथ. इसका टीजर हाल ही में लॉन्च किया गया है और ये तीन भाषाओं में एक साथ लॉन्च हुआ है. तमिल, तेलुगु और हिंदी.

2.0, रजनीकांत, अक्षय कुमार, फिल्म, टीजर, बॉलीवुड2.0 के टीजर में रजनीकांत का एंट्री सीन, साथ में एमी जैकसन भी हैं. 

फिल्म 2.0 में रजनीकांत फिर से डबल रोल में हैं. एक प्रोफेसर वसीगरन या वसु और दूसरे चिट्टी 'द रोबोट'. फिल्म में अक्षय कुमार 'क्रो-मैन' बने हैं. साथ ही टीजर में एमी जैकसन की झलक भी दिखाई गई है. रजनीकांत की ये फिल्म ₹543 करोड़ की है और ये अब तक बनी सबसे महंगी हिंदी फिल्म है.

2.0, रजनीकांत, अक्षय कुमार, फिल्म, टीजर, बॉलीवुडफिल्म में आदिल हुसैन भी हैं जो किसी अधिकारी की भूमिका निभा रहे हैं

फिल्म में जिस तरह से स्टंट दिखाए गए हैं उसे देखकर स्पाइडर मैन या एवेंजर्स के खतरनाक विलेन की याद आ जाएगी जहां मार्वल के स्टार्स कभी सैंड मैन से लड़ते हैं, कभी ऑक्टोपस मैन से, कभी गॉबलिन से और कभी दुनिया को तबाह करने का इरादा रखने वाले रोबोट से. बस विलेन को देखकर कुछ ऐसा ही लगेगा. अक्षय कुमार की असल में एक झलक ही दिखाई गई है, लेकिन उनकी परिचित हंसी 'क्रो-मैन' के मेकअप के साथ बहुत भयानक लग रही है. या यूं कहें कि 2.0 के डॉक्टर रिचर्ड (अक्षय कुमार) कम से कम टीजर में तो बेहतरीन विलेन दिख रहे हैं.

2.0, रजनीकांत, अक्षय कुमार, फिल्म, टीजर, बॉलीवुडफिल्म के एक सीन में सभी मोबाइल एक साथ एक उड़ते हुए परिंदे की शक्ल ले लेते हैं

फिल्म का टीजर शुरू होता है एक शहर से जो शायद चेन्नई हो सकता है, जहां कौए शहर के चक्कर काट रहे हैं. दूसरे सीन में कुछ आश्चर्य चकित करने वाला कारनामा होता है. शहर के सारे फोन (जी हां एंड्रॉयड, iOS, विंडोज वाले स्मार्टफोन), एक साथ गायब होने या यूं कहें कि उड़ने लगते हैं. अगले सीन में सभी फोन अक्षय की श इसके बाद रजनीकांत की एंट्री होती है जिसमें वो कहते हैं कि , 'This is beyond science' (ये विज्ञान की पहुंच से बाहर है) और हमें किसी सुपरपावर की जरूरत है इससे लड़ने के लिए. फ्रेम में आदिल हुसैन दिखते हैं जो शायद किसी बड़े अधिकारी की भूमिका में हैं. तब रजनीकांत उर्फ प्रोफेसर वसीगरन चिट्टी द रोबोट का नाम लेते हैं.

2.0, रजनीकांत, अक्षय कुमार, फिल्म, टीजर, बॉलीवुडसबसे बेहतरीन है अक्षय कुमार की झलक. भले ही ज्यादा नहीं दिखाया गया, लेकिन अक्षय एक आकर्षक विलेन दिख रहे हैं

इसके बाद टीजर में कोई डायलॉग नहीं है और एक के बाद एक कई स्टंट दिखाए जाते हैं. पिछली फिल्म रोबोट में फेमस हुआ रजनीकांत का गोलियों वाला सीन भी दिखाया जाता है. रजनीकांत की ये फिल्म सुपर हॉलीवुड स्टंट से भरपूर होने वाली है ये तो फिल्म के टीजर में ही समझ आ गया है.

अक्सर बोला जाता है कि बॉलीवुड में हॉलीवुड की तरह की फिल्में नहीं बनती, आउट ऑफ द बॉक्स नहीं सोचा जाता, न ही कोई अलग सीन दिया जाता है तो ये फिल्म उन सभी सवालों पर करारा जवाब साबित हो सकती है. इस तरह के अजीबो-गरीब विलेन जैसा 2.0 में दिखाया गया है वो हमेशा हॉलीवुड फिल्मों में दिखाए जाते हैं. मार्वल की फिल्मों की पहुंच पूरी दुनिया में है और हज़ार करोड़ का बिजनेस करनी वाली फिल्में देखी जाती हैं.

क्यों देखी जानी चाहिए ये फिल्म..

पहले जब 2.0 की घोषणा हुई थी तब लग रहा था कि शायद ये फिल्म ज्यादा हाइप ले रही है और ये रोबोट वाली सफलता नहीं दोहरा पाएगी, लेकिन टीजर देखकर इस फिल्म को देखने का मन और ज्यादा बढ़ गया और इस फिल्म को देखने के कुछ कारणों का भी पता चल गया.

  1. सबसे महंगी भारतीय फिल्म है.
  2. स्पेशल इफेक्ट्स के लिए इसे देखना चाहिए.
  3. रजनीकांत किस तरह अभी भी सुपर हीरो हैं उसे देखना चाहिए.
  4. एआर रहमान के म्यूजिक के लिए.
  5. अक्षय कुमार के लिए इस फिल्म को देखना चाहिए.

ये सही है. अक्षय कुमार की वजह से इस फिल्म को देखना और भी ज्यादा दिलचस्प होगा. एक तो अक्षय पूरी तरह से नए तरह के विलेन लग रहे हैं. सिर्फ हॉलीवुड से इसे जोड़ना सही नहीं होगा. अक्षय का लुक बेहद दिलचस्प है. जब अक्षय कुमार का ये फर्स्ट लुक दिखाया गया था तो कई लोगों ने आलोचना की थी, लेकिन टीजर देखकर लग रहा है कि ये बेहद आकर्षक विलेन बनेंगे. तो फिल्म में सिर्फ रजनीकांत के सुपरहीरो वाली छवि को ही नहीं बल्कि अक्षय की सुपर विलेन वाली छवि को देखना भी जरूरी है.

कुल मिलाकर 2.0 एक अनोखी फिल्म होने वाली है. हां, अभी इस फिल्म के और डायलॉग प्रोमो या फुल ट्रेलर का इंतजार करना होगा, लेकिन फिलहाल ये जानने की दिलचस्पी और बढ़ गई है कि आखिर डॉक्टर रिचर्ड या यूं कहें कि अक्षय कुमार का किरदार क्यों दुनिया तबाह करने के पीछे पड़ा है और चिट्टी कैसे उसे रोकता है वो देखने वाला होगा. आखिरकार रजनीकांत को उनके टक्कर का विलेन मिल ही गया.

ये भी पढ़ें-

'बधाई हो'... लेकिन जवान लड़के की मम्मी के प्रेग्नेंट होने पर सब खुश नहीं होते

ओह नो! अक्षय कुमार को ये क्या हो गया!

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय