New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  2-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 17 फरवरी, 2016 05:11 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

देश में मोबाइल रेवोल्यूशन की शुरुआत अगर रिलायंस ग्रुप ने 500 रुपये में दुनिया मुठ्ठी में करने के वादे के साथ की थी, तो आज दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन लांच हो रहा है. जो मात्र 251 रुपये में हर मुठ्ठी में दुनिया देने का वादा कर रहा है.

दुनिया का सबसे सस्ता स्मार्टफोन फ्रीडम 251 बाजार में उतरने के लिए तैयार है. दिल्ली से सटे नोएडा में स्थित कंपनी रिंगिंग बेल्स ने मात्र 251 रुपये में इस हाईटेक स्मार्टफोन को बाजार में ला रही है. एंड्रॉयड 5.1 की लॉलीपॉप टेक्नोलॉजी से लैस इस फोन की देशव्यापी बुकिंग गुरुवार से शुरू हो रही है और कंपनी को भरोसा है कि वह अपने इस फोन की मदद से देश के एक-एक गांव को मुख्यधारा से जोड़ने में सफल हो जाएगा.

फ्रीडम 251 की 5 महत्वपूर्ण विशेषताएं

1. फ्रीडम 251 में 4 इंच का आईपीएस डिस्प्ले है. कंपनी ने फिलहाल इसके रिज़ॉल्यूशन के बारे में खुलासा नहीं किया है. लेकिन यह 540-960 बताया जा रहा है. फोन में क्वाडकोर एसओसी 1.3 गीगाहर्ट्ज़ प्रोसेसर मौजूद है.

2. फ्रीडम 251 को 1 जीबी रैम से लैस किया गया है. फोन की इनबिल्ट स्टोरेज 8 जीबी की है और इसे माइक्रो एसडी कार्ड की मदद से 32 जीबी तक बढ़ाया जा सकता है.

3. फ्रीडम 251 में 3.2 मेगापिक्सल का रियर कैमरा है. इसके अलावा 0.3 मेगापिक्सल का फ्रंट कैमरा भी. 3 जी सपोर्ट से लैस इस फोन में वाई-फाई कनेक्टिविटी भी दी गई है. फ्रीडम 251 में 1450 एमएएच की बैटरी का इस्तेमाल किया गया है.

4. फ्रीडम 251 में स्वच्छ भारत, फिशरमैन, फार्मर, मेडिकल, गूगल प्ले, व्हाट्सएप, फेसबुक और यूट्यूब जैसे कई एप्लिकेशन कंपनी से इंस्टॉल करके दिए जा रहे हैं.

5. कंपनी के मुताबिक, फ्रीडम 251 के साथ एक साल की वारंटी भी मिलेगी. ग्राहकों की मदद के लिए देशभर में कंपनी के 650 से ज्यादा सर्विस सेंटर मौजूद रहेंगे.

रिंगिंग बेल्स ने अपनी वेबसाइट पर दावा किया है, ''हमारा लक्ष्य भारत के सभी गांवों से लेकर हर कस्बे में लोगों तक कम से कम दाम में लेटेस्ट डिजिटल टेक्नोलोजी वाला स्मार्टफोन पहुंचाने का है. कंपनी की इस कोशिश से उन लोगों को भी दूसरे लोगों की तरह ही समान विकास और अवसर मिल सके.''

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय