New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  4-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 नवम्बर, 2016 03:39 PM
ऑनलाइन एडिक्ट
ऑनलाइन एडिक्ट
 
  • Total Shares

मोदी जी ने काले धन को रोकने की अपनी स्कीम का ऐलान क्या किया पूरे देश में बवाल मच गया. लोगों को परेशानी हो रही है ये बात तो सही है, लेकिन सबसे ज्यादा परेशानी शायद काला धन धारकों को हो रही है. तभी तो देखिए ना काला धन सफेद कैसे किया जाए ये तीन दिन से गूगल सर्च में ट्रेंड कर रहा है. अगर आप अभी भी गूगल पर 'How to con' लिखेंगे तो इतने में ही गूगल ऑटो सर्च में 'How to Convert Black Money to White Money' दिखा देगा.

googletrends_6500_111316024343.jpg
गूगल सर्च का स्क्रीनशॉट

कुछ दिन पहले तक जब लोग जियो सिम के लिए कतार में खड़े थे तब गूगल सर्च में Jio Sim ट्रेंड कर रही थी और अब देखिए कतार चेंज तो सर्च चेंज. 500 और 1000 के नोट भारत में बंद क्या हुए गूगल पर भी असर दिखने लगा. चाहें कोई भी बात हो गूगल पर ट्रेंड बदल जाता है. जैसे कल रात से 'Hanikarak Bapu' ट्रेंड कर रहा है. अगर इसके बारे में आपने ना सुना हो तो बता दूं कि ये एक गाना है वो भी फिल्म 'दंगल' का. अब बापू हानिकारक ही सही. पब्लिक तो मजे ले रही है ना.  ये पहली बार नहीं है कि कोई बड़ी घटना हुई हो और गूगल पर इस तरह की चीजें हमेशा ही होती हैं और कई बार कुछ ऐसी सर्च सामने आती हैं जो आपको सोचने पर मजबूर कर दें कि क्या हो रहा है इंटरनेट पर.

ये भी पढ़ें-करंसी बैन के बाद कुछ नेताओं ने लिखी मोदी को चिट्ठी

2014 में था ये हाल...

भारत में अजीबो-गरीब गूगल सर्च की बातें गाहे-बगाहे उठती ही रहती हैं. देखिए ना पटना रेल्वे स्टेशन पर फ्री वाईफाई दिया गया तो लोगों की सबसे ज्यादा सर्च पॉर्न पर होने लगी. इस बात के लिए भी बड़ा बवाल मचा और कहा गया कि पटना रेल्वे स्टेशन से फ्री वाईफाई हटा लिया जाए. खैर, TechWelkin नाम की एक वेबसाइट ने दो साल पहले एक रिसर्च की थी कि सबसे ज्यादा गूगल पर इंडियन्स क्या सर्च करते हैं. आंकड़े चौकाने वाले थे.

दरअसल,इस रिसर्च में ये बात सामने आई थी कि सबसे 2014 में सेक्स कीवर्ड सबसे ज्यादा सर्च करने वाले देशों में भारत दूसरे नंबर पर था. 2012 नवंबर में यही चौथे स्थान पर था. 2012 में करप्शन कीवर्ड सर्च करने के मामले में भारत दूसरे स्थान पर था और 2014 में करप्शन कीवर्ड सर्च करने वाले टॉप 10 देशों की लिस्ट में भारत शामिल ही नहीं था. शायद देश ने भी मान लिया की इसे सर्च करके कोई फायदा नहीं. सबसे ज्यादा सर्च किए गए कीवर्ड्स में मूवीज (फिल्में) थीं. पाकिस्तान के बाद भारत दूसरा देश है जो सबसे ज्यादा फिल्में गूगल पर सर्च करता है. इसके अलावा, कीवर्ड हॉट 2012 मई और 2014 नवंबर में भारत से ही सबसे ज्यादा सर्च किया गया.

googletrends_6501_111316024358.jpg
 गूगल ट्रेंड का स्क्रीन शॉट

2016 में हो गया कुछ नया...

अगर आप ट्विटर का इस्तेमाल रोजाना करते हैं और इससे जुड़ी हर चीज को देखते हैं तो कुछ समय पहले (शायद मई की बात है) एक हैशटैग ट्रेंड कर रहा था. वो था '#DesiGoogleSearches'. इस हैशटैग के साथ लोगों ने क्या-क्या ट्वीट किया देख लीजिए.

दुनिया का है ये हाल!

सिर्फ भारत में ही नहीं दुनिया भर में गूगल पर कई फनी सर्च होती रहती हैं. SearchFactory नाम की एक ऑस्ट्रेलियन मार्केटिंग फर्म ने कुछ वाक्यों की लिस्ट बनाई थी जो फनी होने के साथ-साथ गूगल पर सबसे ज्यादा सर्च किए गए इनमें-

  1. “How to hide a dead body” (1000 बार गूगल पर सर्च)
  2. “How to get away with murder” (1900 बार गूगल पर सर्च)
  3. “How do I Google something” (4400 बार गूगल पर सर्च हुआ. अब इसे तो व्यंग्य ही कहेंगे)
  4. “How to mend a broken heart’ (9900 बार गूगल पर सर्च. शायद लोगों का दिल ज्यादा टूटा होगा)
  5. “How to win a lottery”  (40500 बार सर्च किया गया.)

अब ये सभी रिजल्ट देखकर आप समझ ही गए होंगे की दुनिया में लोग लगभग एक जैसे ही होते हैं.

लेखक

ऑनलाइन एडिक्ट ऑनलाइन एडिक्ट

इंटरनेट पर होने वाली हर गतिविधि पर पैनी नजर.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय