New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 10 नवम्बर, 2017 05:09 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

Revenge porn, अपने आप में इस शब्द को एक वाक्य की तरह ही समझा जाता है. इसकी परिभाषा बताने की भी जरूरत नहीं पड़ती. ऐसे कई मामले हैं जहां रिवेंज पॉर्न ने कई लड़कियों की जिंदगी तबाह कर दी है. लड़कियों या कुछ मामलों में लड़कों से भी बदला लेने का ये तरीका बहुत ज्यादा पुराना नहीं है, लेकिन इसकी लोकप्रियता दिन पर दिन बढ़ती जा रही है और इसके कारण चिंता और बढ़ती जा रही है.

रिवेंज पॉर्न जितना खतरनाक है उससे बचने के कई तरीके भी हैं. अगर किसी का वीडियो या कोई अश्लील फोटो इंटरनेट पर किसी भी वेबसाइट पर अपलोड कर दिया गया है तो उसे किस तरह से हटाया जाए इसके लिए कुछ काम किए जा सकते हैं.

रिवेंज पोर्न

रिवेंज पॉर्न जैसी कोई घटना अगर किसी के साथ हुई है तो इसके लिए सबसे पहले तो इस घटना को पास के पुलिस स्टेशन या फिर साइबर सेल में रिपोर्ट करें. 70% लोग इसे रिपोर्ट नहीं करते क्योंकि इससे उन्हें बदनामी का डर होता है, लेकिन इससे मामला और बिगड़ सकता है. बेहतर यही होगा कि इसे रिपोर्ट किया जाए.

1. साइबर ब्लॉग इंडिया की एक पोस्ट के अनुसार इसका सबसे अच्छा तरीका है वेबसाइट के हेड से किसी भी तरह से कॉन्टैक्ट किया जाए. इसकी डिटेल्स कॉन्टैक्ट पेज से मिल जाती है. अगर नहीं मिलती तो whois.net नाम की वेबसाइट पर जाकर पता लगाया जा सकता है.

कोई भी खुद अपने वीडियो या फोटो के लिए बात कर सकता है. नियम के अनुसार ऐसा कोई भी वीडियो या फोटो जिसमें इंसान खुद मौजूद हो वो उस इंसान का कॉपीराइट होता है.

2. अगर रिवेंज पोर्न सोशल मीडिया पर है यानि फेसबुक, इंस्टाग्राम आदि पर तो रिपोर्ट पोस्ट फीचर का इस्तेमाल करिए. अगर किसी सोशल मीडिया वेबसाइट पर ये फीचर नहीं है तो भी वेबसाइट हेड को ईमेल किया जा सकता है.

3. अगर इस वीडियो को गूगल से हटाना है तो इसके लिए गूगल का एक फॉर्म भरना होगा.. इस तरह के फॉर्म बिंग, यूट्यूब, इंस्टाग्राम के लिए भी मिल जाएंगे.

4. अगर किसी का वीडियो ब्लॉग पर चला गया है तो उसे भी रिपोर्ट किया जा सकता है. इसके लिए यहां जाना होगा.

5. अगर कोई वीडियो किसी पोर्न वेबसाइट पर चला गया है तो भी उस वेबसाइट को कॉन्टैक्ट किया जा सकता है. पोर्नोग्राफिक नेटवर्क की तरफ से एक पॉलिसी आई है जिसमें रिवेंज पोर्न के वीडियो को 24-48 घंटे में हटाने की बात कही गई है.

6. इसके बाद भी अगर वीडियो या फोटो इंटरनेट पर है तो यकीनन एक एफआईआर करवानी होगी.

अगर किसी का वीडियो वाकई इंटरनेट पर चला गया है तो उसे पूरी तरह से हटा पाना आसान नहीं है बल्कि इसे नामुमकिन कहा जाए तो ही बेहतर होगा. कितने लोगों ने वीडियो देखा और कितनों ने डाउनलोड किया इसके बारे में कुछ नहीं कहा जा सकता. लेकिन इन तरीकों से उसके असर को कम जरूर किया जा सकता है.

ये भी पढ़ें-

यूं ही नहीं कोई सनी लियोनी बन जाती है!

कमाई का जरिया बनती अश्लीलता

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय