New

होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 13 अगस्त, 2017 06:21 PM
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

पेट्रोल और डीजल के बढ़ते दाम और अपना बढ़ता हुआ बजट सभी को परेशान करता है. मार्केट में कई ऐसे प्रोडक्ट्स हैं जो ये दावा करते हैं कि इससे माइलेज बढ़ जाएगा, लेकिन क्या वाकई ऐसा होता है? चलिए देखते हैं.

1. फ्यूल सेविंग टैबलेट्स...

अगर आपने पहले इसका नाम नहीं सुना है तो मैं आपको बता दूं कि ये एक तरह की टैबलेट होती है जिसके बारे में ये कहा जाता है कि इसे पेट्रोल टैंक में डालने से इंजन की सफाई होती है और एक तरह के कैमिकल से बनी है. भारत में भी कम से कम 3 ऐसे ब्रांड हैं जो फ्यूल सेविंग टैबलेट्स बेचते हैं. ये ऑनलाइन मिलने के साथ-साथ आपको कार एक्सेसरीज की शॉप पर भी मिल जाएंगी. प्रोडक्ट तो बहुत चमत्कारी दिखता है. ये दावा भी करता है कि इससे आपकी कार का माइलेज 15 से 27% तक बढ़ जाएगा.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, कार, बाइकये फ्यूल सेविंग टैबलेट्स आसानी से उपलब्ध हैं

क्या ये काम करते हैं? इसका जवाब है नहीं. popularmechanics.com जैसी बड़ी साइट ने भी इन टैबलेट्स को टेस्ट किया है. इसके अलावा, की फॉरेन कार मैगजीन ने इन्हें टेस्ट किया. इससे कोई फ्यूल पावर बढ़ती नहीं है. बल्कि हो सकता है इसे डालने से आपके फ्यूल टैंक में कोई समस्या आ जाए.

2. एवरेज माइलेज बूस्टर किट...

ये स्नैपडील से लेकर किसी भी बड़ी कार एक्सेसरीज शॉप पर मिल जाएगा. इसे बाइक या स्कूटर पर आसानी से फिट किया जा सकता है (कम से कम ऐसा दावा तो किया जा रहा है). इसे ऑनलाइन या ऑफलाइन कहीं भी खरीदा जा सकता है. इन प्रोडक्ट्स की कीमत भी काफी कम होती है. अब खुद ही सोचिए कि क्या ऐसा प्रोडक्ट जो इतना किफायती हो और 30% तक आपके फ्यूल की बचत कर सके क्या उसे कंपनियां खुद नहीं लगातीं? इस माइलेज बूस्टर किट को लगाने के चक्कर में अपना इंजन मत खोलिए.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, कार, बाइकइसे ऑनलाइन 500 रुपए में खरीदा जा सकता है

3. मैग्नेटिक फ्यूल सेवर..

कार और बाइक के लिए ये मैग्नेटिक फ्यूल सेवर काफी चर्चित हैं. इनका दावा है कि ये करीब 27% तक फ्यूल की बचत करते हैं. काम कुछ ऐसा है कि ये आम इंधन को आयोनाइज्ड इंधन में तब्दील कर देता है. आपको एक मैग्नेटिक फ्यूल सेवर डिवाइस अपने इंजन में फिट करना होगा. असल में इससे कुछ नहीं होता है. ये सिर्फ एक और खर्च होगा.

ऑटोमोबाइल, गाड़ियां, कार, बाइक

4. फ्यूल एडिटिव्स या इंजन ऑयल...

अगर वाकई इंजन और फ्यूल एफिशिएंसी पर कुछ काम करता है तो वो है फ्यूल एडिटिव्स या इंजन ऑयल. भारत में ये दोनों नाम से बिकता है. इन्हें टैंक में डाला जाता है ताकि इंजन साफ रह सके और मशीन सही तरह से काम करे.

तो ये बेहतर होगा कि आप किसी भी प्रोडक्ट पर आंख बंद कर भरोसा ना करें और इंजन के साथ यूं ही छेड़छाड़ तो बिलकुल ना करें.

ये भी पढ़ें-

ये हैं भारत की 7 सबसे अनसेफ कारें... जानिए इनके पीछे का गणित..

तो क्या बंद हो जाएंगी पेट्रोल और डीजल कार?

#ऑटोमोबाइल, #कार, #बाइक, Gadgets, Automobiles, Cleaning Tips

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय