charcha me| 

टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |   21-04-2017
श्रुति दीक्षित
श्रुति दीक्षित
  @shruti.dixit.31
  • Total Shares

भारत में जुगाड़ का एक अहम स्थान है. हालांकि, ये जुगाड़ की प्रथा आदिकालीन है और इसका किसी देश विषेश से कोई लेना-देना नहीं है फिर भी भारतीय इसे तन-मन-धन से अपना चुके हैं. इंटरनेट पर देखिए कबाड़ से जुगाड़ बनाने वाले वीडियो, फोटो और लोगों की जानकारी बड़े चाव से शेयर की जाती है. लोग घर में दुनिया भर की चीजें बना लेते हैं. होम मेड फ्रिज से लेकर एसी और आईफोन तक लोगों ने सब कुछ घर पर ही बना लिया वो भी बहुत कम दाम में.

DIY AC Videoकुछ ऐसा बनेगा घर पर बना हुआ एसी1000 रुपए से कम का घर में बना AC-

अब ये वीडियो ही देख लीजिए होम मेड एसी बनाने वाला ये वीडियो लाखों लोगों ने देखा है और कइयों ने इसे शेयर भी किया है. इस वीडियो में पेंट की बाल्टी और पोर्टेबल टेबल फैन से एसी बना लिया जाता है. अब खुद ही सोचिए कुछ घंटों की मेहनत और 45 डिग्री में इतना आराम आखिर काम का है ना.

500 रुपए से कम में बन जाएगा फ्रिज-

ये एक और तरीका है जिसमें 500 रुपए से भी कम खर्च में होम मेड फ्रिज बना लिया जाएगा. इसमें तो आपको ज्यादा खर्च भी नहीं करना होगा और आपका काम हो जाएगा. ये फ्रिज देसी तरीके से बनेगा. मिट्टी के गमलों की मदद से फ्रिज बनाया जा सकता है और गर्मी में राहत जरूर मिलेगी.

घर बैठे बना लिया आईफोन 6 -

ब्लॉग के जरिए जुगाड़ू तरीके से चीजें बनाने के टिप्स देने वाले डेवेलपर स्कॉटी ऐलन ने खुद ही आईफोन बना डाला जो हर तरीके से ऑरिजनल है. वैसा ही चलता है जैसे आईफोन फैक्ट्री में तैयार हुआ फोन... ऐलन सिलिकन वैली में इंजीनियर हुआ करते थे मगर आजकल वह दुनिया घूमते हुए नई-नई चीजें बना रहे हैं.

ये तो थे कुछ उदाहरण ऐसे कई वीडियो आपको यूट्यूब में मिल जाएंगे जिन्हें DIY (डू इट यॉरसेल्फ) वाली कैटेगरी में रखा जा सकता है. लोगों के लिए खुद की क्रिएटिविटी से बनाई चीजें महत्वपूर्ण भी होती हैं और रोचक भी. इसके कई फायदे हो सकते हैं, सबसे पहले तो सस्ता सामान होता है और घर की बनी हुई चीज को अपने हिसाब से मॉडिफाई कर सकते हैं. दूसरा ये कि अपनी क्रिएटिविटी दिखाने का मौका मिल जाता है.

आपको बता दूं कि ये DIY फीवर नया नहीं है. ये बहुत पुराना ट्रेंड है जिसने अब ज़ोर पकड़ लिया है. इंटरनेट पर खाना बनाने से लेकर एक्सेसरी बनाना, मेकअप ट्यूटोरियल, हेयर स्टाइल और इस तरह के एक्सपेरिमेंट करने वाले जो वीडियो हैं वो बहुत लोकप्रिय होते हैं. पहले तो वीडियो बनाने वाले को यूट्यूब में ढेरों व्यूज मिल जाते हैं और देखने वाला कुछ नया सीख जाता है.

ये भी पढ़ें-

वॉट्सएप एडमिन को गिरफ्तार तो कर लेंगे लेकिन सजा कैसे दिलाएंगे ?

फेसबुक पहले हमारे रिश्‍तों में घुसा, अब दिगाम में घुसने जा रहा है

लेखक

श्रुति दीक्षित श्रुति दीक्षित @shruti.dixit.31

लेखक इंडिया टुडे डिजिटल में पत्रकार हैं.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय