होम -> टेक्नोलॉजी

 |  3-मिनट में पढ़ें  |  
Updated: 08 फरवरी, 2018 04:50 PM
आईचौक
आईचौक
  @iChowk
  • Total Shares

क्रिप्टोकरंसी भले ही भारत गैरकानूनी हो, लेकिन दुनिया भर में क्रिप्टोकरंसी एक ऐसी तिजोरी की चाभी है जो या तो मालामाल बना सकती है या फिर सारी पूंजी डुबा सकती है. क्रिप्टोकरंसी सिर्फ बिटक्वाइन तक ही सीमित नहीं है, बल्कि इथेरियम, रिपल आदि कई क्रिप्टोकरंसी हैं जिनपर लोग पैसा लगा रहे हैं. 1 बिटक्वाइन की कीमत करीब साढ़े 5 लाख रुपए से भी ज्यादा हो गई है. इसी बीच फोर्ब्स ने एक लिस्ट जारी की है जिसमें क्रिप्टोकरंसी से अमीर बने लोगों का जिक्र है. ये लिस्ट 10 सबसे अमीर क्रिप्टोकरंसी निवेशकों की है.

डिजिटल दुनिया के अरबपतियों की लिस्ट...

1. क्रिस लार्सेन (Chris Larsen)...

अगर आपने थोड़ी भी क्रिप्टोकरंसी की रिसर्च की है तो क्रिस का नाम जानते होंगे. क्रिस रिपल को को-फाउंडर हैं. ये भी एक तरह की क्रिप्टोकरंसी है. ये ब्लॉकचेन तकनीक के जरिए बैंक्स के लिए ग्लोबल पेमेंट करने का काम करती है. कुल संपत्ती की अगर बात करें तो ये लगभग 7.5-8 बिलियन डॉलर है.

क्रिप्टोकरंसी, बिटक्वाइन, इथेरियम, सोशल मीडिया

यानि अनिल अंबानी (2.6 बिलियन डॉलर) और शाहरुख खान (600 मिलियन यानि 0.6 बिलियन डॉलर) से काफी ज्यादा.

2. जोसफ लुबिन (Joseph Lubin)..

बिटक्वाइन के बाद दूसरी सबसे ज्यादा जानी पहचानी क्रिप्टोकरंसी इथेरियम के को-फाउंडर 53 साल के जोसफ लुबिन लगभग 1-5 बिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरंसी के मालिक हैं.

3. चैंगपैंग झाओ (Changpeng Zhao)..

41 साल के चैंगपैंग क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज बाईनैंस के सीईओ हैं. इनके पास लगभग 1-1.2 बिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरंसी है. चैंगपैंग ने दुनिया की सबसे बड़ी क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज सिर्फ 7 महीनों में खड़ी कर दी.

4. कैमरोन और टाइलर विंकलवॉस (Cameron & Tyler Winklevoss) ...

विंकलवॉस कैपिटल इन्वेस्टमेंट फर्म के फाउंडर्स 36 साल के ये दोनों भाई लगभग 900 मिलियन-1.1 बिलियन की क्रिप्टोकरंसी है. विंकलवॉस भाई पहले ऐसे अरबपति हैं जो पब्लिक के सामने आए और उनके क्रिप्टोकरंसी इन्वेस्टमेंट के बारे में दुनिया को पता चला. ये दोनों भाई तब से चर्चा में हैं जब से उन्होंने मार्क जकरबर्ग पर मुकदमा ठोंका था कि मार्क ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म फेसबुक बनाने का आइडिया चुरा लिया.

क्रिप्टोकरंसी, बिटक्वाइन, इथेरियम, सोशल मीडिया

5. मैथ्यू मेलन (Mathew mellon)..

54 साल के मैथ्यू के पास लगभग 900 मिलियन-1.1 बिलियन की क्रिप्टोकरंसी है. ये न्यूयॉर्क रिपब्लिकन पार्टी की फाइनेंस कमेटी के चेयरमैन भी हैं. मैथ्यू ने क्रिप्टोकरंसी रिपल में इन्वेस्ट किया था.

6. ब्रिएन आर्मस्ट्रॉन्ग (Brian Armstrong)..

क्रिप्टोकरंसी एक्सचेंज क्वाइनबेस (Coinbase) के सीईओ हैं. ये कंपनी 2012 में बनाई गई थी और उसके पहले ब्रिएन Airbnb में सॉफ्टवेयर इंजीनियर के तौर पर काम करते थे. क्रिप्टोकरंसी में उनकी संपत्ती 900 मिलियन-1.1 बिलियन डॉलर के आस-पास है.

7. मैथ्यू रोजैक (Matthew Roszak)..

ब्लॉक के सह-संस्थापक और टैली कैपिटल के संस्थापक मैथ्यू रोजैक 45 साल के हैं और इनकी क्रिप्टोकरंसी संपत्ती भी 900 मिलियन-1.1 बिलियन डॉलर के आस-पास है.

8. एंथोनी डि ओरियो (Anthony Di Iorio)...

जैक्स एंड डिसेंट्रल कंपनी के संस्थापक और इथेरियम के सह संस्थापक एंथोनी 43 साल के हैं और उनकी क्रिप्टोकरंसी पूंजी लगभग 750 मिलियन डॉलर से 1 बिलियन डॉलर के आस-पास है. इनका फोर्ब्स सूची में आठवां स्थान है.

9. ब्रॉक पियर्स (Brock Pierce)...

बिटक्वाइन फाउंडेशन के चेयरमैन 37 साल के ब्रॉक लगभग 700 मिलियन से -1 बिलियन डॉलर की क्रिप्टोकरंसी के मालिक हैं.

क्रिप्टोकरंसी, बिटक्वाइन, इथेरियम, सोशल मीडिया

10. माइकल नोवोग्रैट्ज (Michael Novogratz)...

गैलेक्सी डिजिटल के सीईओ माइकल 53 साल के हैं और इनकी संपत्ती भी क्रिप्टोकरंसी में 700 मिलियन से 1 बिलियन डॉलर के बीच है.

ये भी पढ़ें-

बिटक्वाइन पर इतना कड़ा एलान पहले क्‍यों न हुआ !

पूंजीवाद के शिखर से पूंजीवाद को चुनौती देता बिटकॉइन!

लेखक

आईचौक आईचौक @ichowk

इंडिया टुडे ग्रुप का ऑनलाइन ओपिनियन प्लेटफॉर्म.

iChowk का खास कंटेंट पाने के लिए फेसबुक पर लाइक करें.

आपकी राय